×

Homemade Mango Jelly Recipe: बच्चों के लिए बनाइये ये स्वादिष्ट होममेड मैंगो जेली, बार-बार बनाने को करेंगें वो ज़िद

Homemade Mango Jelly Recipe: मैंगो जेली एक स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाली मिठाई है जो बच्चों को बहुत पसंद आएगी। तो, इसे बनाने की सामग्री को इकट्ठा करें और स्वादिष्ट मैंगो जेली बनाने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया जानते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 Jun 2023 10:44 PM GMT
Homemade Mango Jelly Recipe: बच्चों के लिए बनाइये ये स्वादिष्ट होममेड मैंगो जेली, बार-बार बनाने को करेंगें वो ज़िद
X
Homemade Mango Jelly Recipe (Image Credit-Social Media)

Homemade Mango Jelly Recipe: गर्मियां जोरों पर हैं, ऐसे में मार्केट में कई सारी ताज़ा सब्ज़ियां और फल मौजूद हैं साथ ही यही तरह तरह के व्यंजनों का आनंद लेने का सही समय है। वहीँ फलों का राजा आम की महक हर तरफ है। तो क्यों न आम का एक खास व्यंजन बनाया जाये। मैंगो जेली एक स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाली मिठाई है जो बच्चों को बहुत पसंद आएगी। आम के स्वाद से भरपूर, ये मीठा और चटपटा व्यंजन किसी भी गर्मियों की पार्टी में या आपके छोटों के लिए एक विशेष ट्रीट के रूप में निश्चित रूप से हिट होगा। ये एक सरल रेसिपी है जो आपके बच्चों के आनंद के लिए एक ताज़ा और मज़ेदार मिठाई बनाती है। तो, इसे बनाने की सामग्री को इकट्ठा करें और स्वादिष्ट मैंगो जेली बनाने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया जानते हैं।

होममेड मैंगो जेली

सामग्री :

2 पके आम

1 कप पानी

1/2 कप चीनी

जिलेटिन पाउडर के 2 बड़े चम्मच

1/4 कप ठंडा पानी

व्हीप्ड क्रीम (वैकल्पिक)

मैंगो स्लाइस (वैकल्पिक, गार्निश के लिए)

बनाने की विधि:

स्टेप 1: मैंगो प्यूरी तैयार करें

आम को छीलिये और गूदे को निकाल लीजिये। आम के गूदे को टुकड़ों में काटें और उन्हें ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में डालें। एक चिकनी प्यूरी होने तक ब्लेंड करें।

स्टेप 2: जिलेटिन मिलाएं

एक छोटे कटोरे में, 1/4 कप ठंडे पानी के ऊपर जिलेटिन पाउडर छिड़कें। इसे धीरे से हिलाएं और इसे कुछ मिनट के लिए बैठने दें जब तक कि जिलेटिन के दाने पानी को सोख न लें और नरम न हो जाएं।

स्टेप 3: चीनी और पानी को गर्म करें

एक सॉस पैन में 1 कप पानी और 1/2 कप चीनी मिलाएं। मिश्रण को मध्यम आँच पर गरम करें, लगातार हिलाते रहें जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। सॉसपैन को आंच से उतार लें।

चरण 4: सामग्री मिलाएं

नरम जिलेटिन मिश्रण को गर्म चीनी के पानी में डालें और तब तक हिलाएं जब तक कि जिलेटिन पूरी तरह से घुल न जाए। फिर, आम की प्यूरी को सॉस पैन में डालें और तब तक अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि सारी सामग्री पूरी तरह से मिल न जाए।

चरण 5: जेली को सेट करें

अब, मैंगो जेली के मिश्रण को जेली मोल्ड्स या सर्विंग ग्लास में डालने का समय आ गया है। प्रत्येक मोल्ड या ग्लास को सावधानी से भरें, अगर ज़रूरी हो तो गार्निश या व्हीप्ड क्रीम के लिए कुछ जगह छोड़ दें। सांचों या गिलासों को रेफ्रिजरेटर में रखें और उन्हें कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए सेट होने दें, या जब तक जेली सख्त और छूने में वूबली न हो जाए।

स्टेप 6: गार्निश करें और सर्व करें

एक बार मैंगो जेली सेट हो जाने के बाद, आप अपने डेज़र्ट में कुछ अतिरिक्त फ्लेवर मिला सकते हैं। सुंदर प्रेजेंटेशन के लिए प्रत्येक जेली मोल्ड या ग्लास के ऊपर व्हीप्ड क्रीम का एक बड़ा टुकड़ा और ताज़े आम का एक टुकड़ा रखें। अगर आप चाहें, तो आप गार्निश स्किप भी कर सकते हैं और मैंगो जेली को ऐसे ही परोस सकते हैं। ये अभी भी अद्भुत स्वाद देगा !

चरण 7: आनंद लें

मैंगो जेली को ठंडा परोसें और बच्चों के चेहरे पर खुशी की चमक देखें क्योंकि वो इस ट्रॉपिकल समर ट्रीट का आनंद लेते हैं। मीठे आम के स्वाद और मज़ेदार जेली की बनावट का संयोजन निश्चित रूप से हिट होगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story