अच्छा तो इसलिए होती हैं शराब की बोतलें रंगीन, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

आज के समय में शराब पीना व्यक्तियों का शौक बन गया है तो कुछ पार्टी में ये एक ट्रेंड है लेकिन ये तो सबको पता है शराब पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है इसके सेवन से व्यक्ति कई तरह के रोगों के संपर्क में आता है लेकिन फिर भी लोग शराब पीना नही छोड़ते है।

Published by suman Published: August 13, 2020 | 8:17 am
wine bottle

शराब की बोतलों का रंग

जयपुर :  आज के समय में शराब पीना व्यक्तियों का शौक बन गया है तो कुछ पार्टी में ये एक ट्रेंड है लेकिन ये तो सबको पता है शराब पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है इसके सेवन से व्यक्ति कई तरह के रोगों के संपर्क में आता है लेकिन फिर भी लोग शराब पीना नही छोड़ते है। आप शराब पिए या ना पिए इसकी बोतले तो आपने जरुर देखी होगी, शराब या बीयर की बोतल तो जरूर देखी ही होगी। शराब या बीयर की बोतल का रंग हरा या भूरा ही रखा जाता हैं। इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण हैं। शराब की बोतल क्यों रखी जाती हैं हरे और भूरे रंग की…

 

यह पढ़ें….इनोवेशन के लिए सरकार आर्थिक रूप से सहयोग कर रही हैः कैबिनेट मंत्री सतीश महाना

bear
प्रतीकात्मक

 शराब की बोतल

पहले शराब ड्रिंक सफ़ेद बॉटल में आती थी लेकिन अब नहीं क्योंकि अब सफेद बॉटल में बीयर नहीं दी जाती इसके पीछे वजह यह है की सफेद बोतल जैसे ही सूर्य के सामने आती थी उसमे से अजीब सी गंध आने लगती थी जिसकी वजह से बियर सफ़ेद बोतल में आना बंद हो गई।

 

 

wine bottle
प्रतीकात्मक

 इसकी वजह

इसके बाद बियर रंगीन बोतल में आने लगी लेकिन अधिकतर भूरी या हरी बोतल में। हरा रंग और भूरा रंग सूर्य की किरणों का विरोध करता है और जल्दी उनके सम्पर्क में नहीं आता है और इन्हें धूप में रखने पर भी इनमे से गंध नहीं आती और ना ही बियर का स्वाद बदलता है इसी वजह से बियर को ग्रीन और ब्राउन बोतल में रखा जाता है।

 

यह पढ़ें….सीमा पर बढ़ते तनाव के चलते भारत ने यहां तैनात किये खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर

 

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App