×

Recipes Without Tomato: टमाटर के भाव से बिगड़ रहा किचन का बजट, बनाइये बिना टमाटर वाली ये स्वादिष्ट रेसिपी

Recipes without Tomato: टमाटर के भाव जहाँ आसमान छू रहे हैं वहीँ लोगों को इसके बिना ही सब्जी बनाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। लेकिन अब आप अब बिना टमाटर के कुछ बेहतरीन डिशेस भी बना सकते हैं। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 1 July 2023 10:39 AM GMT
Recipes Without Tomato: टमाटर के भाव से बिगड़ रहा किचन का बजट, बनाइये बिना टमाटर वाली ये स्वादिष्ट रेसिपी
X
Recipes without Tomato (Image Credit-Social Media)

Recipes without Tomato: भारतीय सब्जियों की शान कहे जाने वाले टमाटर ने न सिर्फ खाने की रंगत बिगाड़ी है बल्कि लोगों की जेबों और घर के बजट को ही पूरा चौपट कर दिया है। टमाटर के भाव जहाँ आसमान छू रहे हैं वहीँ लोगों को इसके बिना ही सब्जी बनाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। लेकिन अगर हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बताये जिसे आप बिना टमाटर के ही बेहद स्वादिष्ट बना सकते हो तो? जी हाँ आप अब बिना टमाटर के कुछ बेहतरीन डिशेस भी बना सकते हैं। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

टमाटर के बिना बनाइये ये स्वादिष्ट डिशेस

टमाटर के दामों में आई अचानक तेज़ी से आम आदमी की कमर तोड़ दी है। लोगों ने इसकी आसमान छूती कीमतों के चलते इन्हे लेना ही बंद कर दिया है वहीँ जो लोग इसको आधा या एक किलो लेते थे वो अब 250 ग्राम लेकर ही काम चला रहे हैं। ऐसे में टमाटर के बिना लोग खाना बनाने को मजबूर हैं। लेकिन ऐसे में कुछ ऐसी रेसिपीज भी हैं जिसमे आपको टमाटर डालने की ज़रूरत नहीं वो इसके बिना भी सभी को खूब पसंद आएगी। इससे न तो आपका बजट बिगड़ेगा और न ही स्वाद।

1. चिल्ली पनीर (Without Tomato Chilli Paneer Recipe)

एक स्वादिष्ट मसालेदार व्यंजन जिसमें पनीर के टुकड़ों को काटकर पहले तला जाता है और फिर मसालों और सब्जियों के मिश्रण के साथ मिलाया जाता है, इसे आप नूडल्स या फ्राइड राइस के साथ आप खा सकते हैं। कुछ लोग इसका स्वाद पराठे के साथ भी लेते हैं। साथ ही इस स्वादिष्ट डिश की खासियत ये है कि इसमें आपको टमाटर डालने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। आइये जानते हैं कि इसे आप कैसे बना सकते हैं।

सामग्री

250 ग्राम पनीर , छोटे टुकड़ों में कटा हुआ
1 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 बड़ा चम्मच सोया सॉस
1 बड़ा चम्मच वाइट वेनेगर
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
2 बड़े चम्मच कटा हुआ लहसुन
2 बड़े चम्मच कटा हुआ अदरक
1 मध्यम प्याज बारीक कटा हुआ
1 हरी शिमला मिर्च बड़े क्यूब्स में कटी हुई
1 छोटा प्याज 4 टुकड़ों में कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च सॉस
1 बड़ा चम्मच टमाटर सॉस/केचप
1 बड़ा चम्मच सफेद सिरका
4 हरी मिर्च कटी हुई या स्वादानुसार
½ कप कटा हरा प्याज सफेद और हरा
½ चम्मच नमक
5 बड़े चम्मच वनस्पति तेल या आवश्यकतानुसार

बनाने की विधि

एक कटोरे में, लिस्ट में बताई गयी पहली 6 सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। एक पैन में 1/4 कप वनस्पति तेल गरम करें और पनीर के टुकड़ों को दोनों तरफ से हल्का तलें।

एक अन्य सॉस पैन या कड़ाही में 5 से 6 बड़े चम्मच वनस्पति तेल गरम करें। कटा हुआ लहसुन और अदरक डालें जब तक कि उनका रंग थोड़ा न बदल जाए। फिर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और नरम होने तक भूनें, इसके बाद शिमला मिर्च और मोटा कटा हुआ प्याज डालें। तेज़ आंच पर कुछ सेकंड के लिए भूनें।

- अब इसमें रेड चिली सॉस, टोमैटो सॉस और सोया सॉस डालें। सभी चीजों को तेज आंच पर तेजी से हिलाएं, चीनी, सिरका और पनीर के तले हुए टुकड़े भी डालें। धीरे से हिलाएं लेकिन आंच तेज़ रखें।

अंत में अगर आवश्यक हो तो नमक, हरी मिर्च और कटा हुआ हरा प्याज डालें। तेज़ आंच पर 30 सेकंड के लिए और हिलाएं और चिली पनीर अब तैयार है।
फ्राइड चावल या नूडल्स के साथ गरमागरम परोसें।


2. पंजाबी कढ़ी (Without Tomato Punjab Kadhi Recipe)

सामग्री

1 कप बेसन
आधा कप दही
तलने के लिए तेल
राई
करी पत्ता
हल्दी
खड़ी लाल मिर्च
नमक
मिर्चा

बनाने की विधि

बेसन की कढ़ी ग्रेवी वाली सब्जी है जिसमें टमाटर की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है। बेसन में थोड़ा सा नमक और हल्दी डालकर अच्छे से फेट लें अब इसकी पकोड़ी बना लें। इसके बाद थोड़ा सा घोल बचा लें फिर इसमें दही मिलकर अच्छे से फेट लें अब कढ़ाई गर्म करें और एक चम्मच तेल डालें इसमें सूखी खड़ी लाल मिर्च, राई और करी पत्ता डालें इसके बाद बेसन और दही का घोल इसमें डाल दें और थोड़ा पानी भी डालें। उबाल आने तक चलते रहे इसमें थोड़ी हल्दी और मिला लें। अब पकौड़ी डाल दें। अंत में थोड़ा सा नमक और ऐड करें। इसके बाद तड़का तैयार कर लें इसमें तेल गर्म होने पर राई, करी पत्ता और खड़ी सूखी लाल मिर्च डालें और कढ़ी पर डालें।


3. गट्टे की सब्ज़ी (Without Tomato Gatte Ki Sabji Recipe)

सामग्री

पकौड़ी के लिए
3/4 कप बेसन
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच जीरा
1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 चम्मच तेल
स्वादानुसार नमक (या 1/3 चम्मच)

ग्रेवी के लिए
1/4 चम्मच सरसों के बीज
1/4 चम्मच जीरा
एक चुटकी हींग
1 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
1/3 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/4 कप दही (दही), हल्का फेंटा हुआ
1 बड़ा चम्मच + 1 बड़ा चम्मच तेल या घी (स्पष्ट मक्खन)
3 बड़े चम्मच बारीक कटा हरा धनिया
नमक स्वादअनुसार (या 1/2 चम्मच)

बनाने की विधि

एक बड़े बाउल में बेसन, हल्दी पाउडर, 1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/4 चम्मच जीरा, गरम मसाला पाउडर, 1 चम्मच तेल और 1/3 चम्मच नमक डालकर मिला लें। धीरे-धीरे पानी डालें और चिकना और सख्त आटा गूंथ लें। अपनी हथेलियों पर तेल लगाकर चिकना कर लें, इसे 7-8 बराबर भागों में बाँट लें और प्रत्येक भाग को 1/2-इंच मोटा लम्बा हाँथ से कर लें । 4-5 इंच लम्बा बेलनाकार आकार। मध्यम आंच पर एक पैन में 3 कप पानी उबालें. - उबाल आने पर इसमें बेसन के बेलनाकार रोल डाल दीजिए। तब तक पकाएं जब तक वे लगभग पानी की सतह पर तैरने न लगें। 8-10 मिनट. आंच बंद कर दें। इन्हे चेक करने के लिए चाकू से छेद करके भी देख सकते हैं अगर चाकू साफ़ बाहर आता है तो ये पक चुका है। बेलनाकार रोल को पानी से निकाल कर एक प्लेट में निकाल लीजिये। बचा हुआ पानी ग्रेवी बनाने के लिये रख दीजिये। इन्हें 5-7 मिनट तक ठंडा होने दें। एक बार में एक बेलनाकार रोल लें और इसे 1/2-इंच लंबे टुकड़ों में काट लें। गट्टे तैयार हैं।

एक भारी तले वाले पैन या नॉन-स्टिक पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल (या घी) गरम करें। कटे हुए बेलनाकार रोल डालें और उन्हें मध्यम आंच पर 2 मिनट तक भूनें। इन्हें एक ही प्लेट में निकाल लीजिए। उसी पैन में बचा हुआ 1 बड़ा चम्मच तेल (या घी) डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें। राई डालें; जब वे चटकने लगें तो 1/4 चम्मच जीरा, हींग, अदरक और हरी मिर्च डालें और 20-30 सेकंड तक भूनें। बारीक कटा हुआ प्याज डालें और पारदर्शी होने तक भूनें।

धनिया पाउडर, 1/3 चम्मच लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें, 30-40 सेकंड तक भूनें। फेंटा हुआ दही डालें (दही को फटने से बचाने के लिए उसमें 1 चम्मच बेसन मिलाएं)। अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि सतह पर लगभग तेल न आ जाए।

1 कप पानी (पकौड़ी उबालते समय) और 1/2 चम्मच नमक डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और मध्यम आंच पर उबाल लें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story