इन घरेलु नुस्खों से करें अपना वजन कम, सिर्फ करना होगा ये काम

इस पर फिटनेस एक्सपर्ट कहते हैं कि तीनों पहर के खाने में हमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिए। खाने में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और वजन घटता है।

Published by Roshni Khan Published: January 24, 2021 | 11:45 am
fat

इन घरेलु नुस्खों से करें अपना वजन कम, सिर्फ करना होगा ये काम (PC: social media)

लखनऊ: आज-कल लोगों का बाहर का खाना या अजीब चीज़ों के साथ लाइफ बिता रहे है। जिस वजह से हमारे वजन का कोई ठिकाना ही नहीं है। जिसके बाद हम काफी अजीब तरह से दिखने लगते हैं। और तो और धीरे-धीरे कर के हमारे शारीर में बीमारियां होने लगती हैं। फिर हम सोचते हैं कि हम अपना वजह कैसे घटाएं। तो आज हम आपको बतातें हैं कम समय में वजह घटाने का कुछ आसान तरीका। जो आपको फिट और हेल्दी रखेगा।

ये भी पढ़ें:‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारों से गूंज उठा दिल्ली का खान मार्केट, हिरासत में छह लोग

प्रोटीन-

इस पर फिटनेस एक्सपर्ट कहते हैं कि तीनों पहर के खाने में हमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिए। खाने में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और वजन घटता है। बॉडी को अच्छी चीजों से मिले प्रोटीन के बड़े फायदे होते हैं। चिकन, अंडा, बादाम, बीज, फलीदार सब्जियां, दाल, सोया और डेयरी प्रोडक्ट से हमें प्रोटीन मिलता है।

फिजिकली एक्टिव-

वजन घटाने के लिए डेली एक्सरसाइज करें। रोजाना एक घंटा एक्सरसाइज करने से आप फिजिकली एक्टिव रहते हैं, जो आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद हैं काफी। आपको हर 30 मिनट में करीब 3 मिनट के लिए शरीर को बिना झुकाए पूरा भार दोनों टांगों पर रखना चाहिए।

पर्याप्त नींद-

रात में कम से कम आपको 7 से 8 घंटे ज़रूर सोना चाहिए। इसमें स्लीप क्वालिटी का भी बड़ा महत्व है। रात में सोने से पहले एक कप दूध के साथ थोड़ा सा गुड़ और जायफल खाने से अच्छी नींद आती है। और तो और ये इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें:लखनऊ: आज उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस, CM योगी ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

खूब पानी पिएं-

पानी बॉडी के लिए सबसे जरूरी होता है। ये आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखता है, बल्कि तेजी से वजन भी घटाता है। उम्र, जेंडर और फिजिकल एक्टिविटी के हिसाब से पानी जरूर पीना चाहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App