×

आ गई गर्मी: पहले से कर लें ये तैयारी, नहीं होगी पसीने से दुर्गंध वाली परेशानी

सिर की त्वचा भी चिपचिपी और बदबू का अहसास कराती है जानें इन बातों को जिससे इस गर्मी आपको पसीने की समस्या से शर्मसार नहीं होना पड़ेगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 15 March 2021 5:55 AM GMT
आ गई गर्मी: पहले से कर लें ये तैयारी, नहीं होगी पसीने से दुर्गंध वाली परेशानी
X
गर्मियों में शरीर और बालों से पसीने की बदबू को दूर करने के उपाय

लखनऊ:सर्दी का मौसम लगभग जा चुका है और गर्मियों की शुरुआत हो गई हैं। गर्म कपड़े अब आलमारी की शोभा बढ़ाने लगे है। वैसे तो गर्मी का मौसम बहुत कम लोगों को पसंद आता है। खासकर महिलाओं को। इस मौसम में महिलाये कारणों से परेशान रहती है, उनमें एक है पसीने की समस्या। खासकर गर्मियों के मौसम में शरीर और बालों में आने वाले पसीने से निपटना बहुत बड़ी समस्या है । हालांकि शरीर से पसीना आना सेहत के लिए अच्छा होता है I लेकिन इससे शरीर चिपचिपा हो जाता है और बदबू आने लग जाती है ।

बालों के लिए करें ट्राई

इससे महिलायें सभी के सामने अपने आपको अच्छे से प्रजेंट नहीं कर पाती है । सिर की त्वचा भी चिपचिपी और बदबू का अहसास कराती है जानें इन बातों को जिससे इस गर्मी आपको पसीने की समस्या से शर्मसार नहीं होना पड़ेगा।

यह पढ़ें....वाराणसी: बेखौफ बदमाश ने छात्र को सरेराह मारी गोली, कसूर था सिर्फ इतना

हेयर मास्क

हेयर मास्क को उपयोग मे लाने से भी सिर से आने वाले तेल और पसीने को रोका जा सकता है। बालों को नरम, और तेल युक्त रखने के लिए तथा बालो को पोषण देने के लिए घरेलू मास्क बहुत अच्छे होता है।

एप्पल साइड विनेगर

एप्पल साइड विनेगर एक प्राक्रतिक क्लींजर की तरह काम करता है और सिर की त्वचा से अशुधिया को हटाया जा सकता है ।

sweati

गुलाब जल

सिर की त्वचा को स्वस्थ और तेल मुक्त करने के लिए हफ्ते में 2- 3 बार शुद्ध गुलाब जल का प्रयोग सिर को धोने के लिये कर सकते हैं सिर से आने वाली पसीने की बदबू को दूर करने के लिए गुलाब जल एक प्रभावी उपचार है ।

एसेंशियल आयल

एसेंशियल आयल का उपयोग कर हम सिर की त्वचा को तेल मुक्त और पसीने से मुक्त कर सकते है। एसेंशियल आयल सिर की त्वचा को स्वस्थ और पोषण प्रदान करते है।

शरीर से ऐसे दूर करें बदबू

रात को सोने से पहले बगलों पर सेब का सिरका मलें और इसे सूखने दें। अगली सुबह इसे धो लें। इस तरीके से अत्यधिक पसीना आना बंद हो जाएगा। बाहर निकलने से पहले कुछ मिनटों तक शरीर के इस हिस्से पर बर्फ रखना फायदेमंद होता है। इससे ज्यादा पसीना नहीं निकलता।

sweati

यह पढ़ें....बंगाल में आज गृहमंत्री शाह की कई रैलियां, सीएम ममता बनर्जी भी उतरेंगी मैदान में

साफ-सफाई का विशेष ख्याल

शरीर की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए। सिंथेटिक वस्त्र न पहनकर, सूती वस्त्र पहनें तो ज्यादा ठीक रहेगा। नहाते वक्त नीम युक्त साबुन या एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें तो बेहतर रहेगा। जहां तक हो सके कड़ी धूप से बचें। वस्त्र ऐसे पहनें जो शरीर से चिपके हुए न हों, क्योंकि तंग वस्त्रों में ज्यादा पसीना आता है और वाष्पीकरण सही ढंग से नहीं हो पाता है जिससे कपड़ों से गंध आने लगती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story