इस गर्मी दूर करें पेट की खतरनाक चर्बी, खाने में शामिल करें ये चीजें!

मॉडर्न जीवनशैली और फास्ट फूड के कारण अधिकतर लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है। बड़े, बुजुर्ग और बच्चों तक में ये समस्या आमतौर पर देखी जा रही है। मोटापे के कारण जहां लोग सामाजिक उपेक्षा का शिकार होते हैं तो वहीं इसके कारण कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बना रहता है।

नई दिल्ली: मॉडर्न जीवनशैली और फास्ट फूड के कारण अधिकतर लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है। बड़े, बुजुर्ग और बच्चों तक में ये समस्या आमतौर पर देखी जा रही है। मोटापे के कारण जहां लोग सामाजिक उपेक्षा का शिकार होते हैं तो वहीं इसके कारण कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बना रहता है।

मोटापे के कारण आपका ब्रेकअप भी हो सकता है। अक्सर मोटे लोगों को फूडी समझा जाता है और इसे लेकर गाहे-बगाहे उनका मजाक भी उड़ाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जिन्हें खाकर आप अपना मोटापा काफी कम कर सकते हैं।

बादाम: बादाम को गुणों की खान भी कहा जाता है क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जहां इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है वहीं इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट और प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है जो कि मानव शरीर के लिए काफी फायदेमंद तो है ही साथ ही इसे खाने से मोटापे की समस्या पर भी काफी हद तक लगाम लगाई जा सकती है। हालांकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

यह भी देखें… 1 फुट लंबे मगरमच्छ को महिला ने अपनी पैंट की जेेब में दिया आश्रय

हरी सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रचुर मात्रा में आयरन तो मिलता ही है साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है।  इसके सेवन से जहां आपका हीमोग्लोबिन लेवल मेंटेन रहता है। तो वहीं फाइबर के कारण भोजन आसानी से पच जाता है और बॉडी में बहुत ज्यादा कैलोरी भी नहीं जमा हो पाती है और मोटापा आपसे कोसों दूर रहता है।

ओट्स: ओट्स मोटापा घटाने में काफी कारगर साबित होता है। यह जहां बेहद सुपाच्य होता है तो वहीं खाने में काफी स्वादिष्ट भी लगता है। पेनसिल्वानिया विश्वविद्यालय द्वारा करवाई गई एक रिसर्च में, दो अलग अलग गुटों पर इसका परीक्षण किया गया। इसमें से एक गुट को खाने के लिए ओट्स दिया गया था और दूसरे को अन्य अनाज। जिस गुट ने ओट्स का सेवन किया था उसके वजन में काफी कमी दर्ज की गई।

खीरा: खीरे में काफी मात्रा में फाइबर, वाटर पाया जाता है। इसके सेवन से भूख काफी काम लगती है जिस वजह से यह वजह घटाने में काफी सहायक साबित होता है। खीरे में कई प्रकार के मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

केला: अधिकतर लोग इस गलतफहमी का शिकार हैं कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है जबकि इसके उलट यह मोटापा घटाने में काफी कारगर है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम काफी हद तक आपकी कमर को पतला करने में मदद करता है। साथ ही इसके खाने से ज्यादा भूख भी नहीं लगती और तुरंत एनर्जी भी मिलती है। इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे हीमोग्लोबिन भी काफी अच्छा रहता है। यदि आपका पेट के रोगों से ग्रसित रहते हैं तो केला आपके लिए एक महत्वपूर्ण फल है।

यह भी देखें… ईशान खट्टर ने उड़ाया दीपिका पादुकोण का उड़ाया मजाक, बोला गोरिल्ला सेल्फी

पानी: पानी के महत्त्व को कोई भी नकार नहीं सकता है। पानी मानव शरीर के लिए अमृत के समान है। पानी पीने से शरीर के विषैले तत्व पसीने के साथ निकल जाते हैं। खाने से पंद्रह मिनट पहले पानी पीने से भूख कम लगती है। हालांकि यह ध्यान रहे कि खाने के आधे घंटे बाद तक पानी न करें और चिल्ड पानी से परहेज करें अन्यथा आपका मोटापा बढ़ सकता है।

दही: दही को आमजन की भाषा में गोरस भी कहा जाता है। इसमें कैल्शियम बहुतायत में पाया जाता है। यह शरीर में मोटापा बढ़ाने वाले हार्मोन कार्टिसोल की ग्रोथ रेट को भी नियंत्रित करता है। यह आसानी से सुपाच्य भी होता है।