×

बाप रे बाप! पुरुषों के मुकाबले औरतें ज्यादा देखती हैं पोर्न वेबसाइट

इंडिया में पोर्न वेबसाइटों पर रोक लगा दी गई है लेकिन इसके बावजूद इस पर लगाम कसना आसान नहीं है। इन्टरनेट के टाइम में स्मार्ट गैजेट की मदद से युवा आसानी से पोर्न वेबसाइटों तक पहुंच रहे हैं।

Roshni Khan
Published on: 10 Nov 2019 11:19 AM GMT
बाप रे बाप! पुरुषों के मुकाबले औरतें ज्यादा देखती हैं पोर्न वेबसाइट
X

नई दिल्ली: इंडिया में पोर्न वेबसाइटों पर रोक लगा दी गई है लेकिन इसके बावजूद इस पर लगाम कसना आसान नहीं है। इन्टरनेट के टाइम में स्मार्ट गैजेट की मदद से युवा आसानी से पोर्न वेबसाइटों तक पहुंच रहे हैं। सेक्स सर्वे, 2019 में भारतीयों ने पोर्न वेबसाइट की सर्फिंग या पोर्न देखने को लेकर खुलासा किया है। जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

भारत में जहां पोर्न कंटेंट को ब्लॉक करने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं, इस सर्वे में 79% भारतीयों ने नियमित रूप से या कभी-कभार पोर्न देखने की बात कबूली है।

ये भी देखें:श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी: मेहंदीपुर बालाजी जा रही थी तभी हुआ बड़ा हादसा

महिलाएं भी समान रूप से शामिल इसमें

रिसर्च का हिस्सा न सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाएं भी समान रूप से शामिल थीं। टीनअजेर्स द्वारा पोर्न देखने को लेकर लंबे समय से बहस चली आ रही है। विशेषज्ञ पॉर्न वेबसाइटों को टीनअजेर्स के लिए उनकी कामुक इच्छाओं का संतुष्ट करने का एक जरिया मानते हैं।

सर्वे में सामने आए रिजल्ट्स में 85.5% पुरुषों ने यह माना था कि वह नियमित रूप से या कभी-कभार पोर्न देखते हैं। इस मामले में महिलाएं पुरुषों से बहुत ज्यादा पीछे नहीं थी।

सर्वे में 71% महिलाओं ने पोर्न देखने की बात पर सहमति जताई थी। अब ये जाहिर सी बात है कि महिलाओं के पोर्न देखने की वजह भी पुरुषों जैसा ही हो सकता है।

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ रितेश भाटिया कहते हैं, 'सोशल नेटवर्किंग साइट्स, डेटिंग पोर्टल और स्मार्टफोन एप बड़े पैमाने पर सेक्सटॉर्शन और साइबर स्टॉकिंग जैसे अपराधों में योगदान करते हैं।'

ये भी देखें:सिद्धू ने इमरान की करी तारीफ, तो PM भी उनसे मिलने के लिए दिखे बेताब

विशेषज्ञों का कहना है कि पोर्न की लत से अपराध में वृद्धि तो होती ही है, साथ ही यौन असुरक्षा भी पैदा हो रही। वो पोर्न कंटेंट को रिश्तों में कड़वाहट घोलने के लिए भी जिम्मेदार मानते हैं।

इस विषय पर साइकोलॉजिस्ट सादिया सलीद का कहना है, 'पोर्न की लत किशोरों में तेजी से फैल रही है। लोगों को लगता है कि थकानभरे दिन के बाद वास्तव में यौन संबंध बनाने के झंझट की बजाए इसके माध्यम से आनंद प्राप्त करना ज्यादा आसान है।'

उनका कहना हैं कि इंटरनेट की वजह से किशोरों के यौन व्यवहार में भी काफी बड़ा बदलाव देखने को मिला है। आज यौन संबंधों और अंतरंगता के विषय पर सलाह लेने वाले रोगियों की संख्या पहले से काफी ज्यादा हुई है।

सेक्स सर्वे 2019

सेक्स सर्वे 2019 के मुताबिक, भारत में 53 फीसदी लोग अपने पार्टनर की वर्जिनिटी को बहुत गंभीरता से लेते हैं।

क्या आपने कभी अपने पार्टनर के साथ बेवफाई करने के बारे में सोचा है? इस सवाल के जवाब में इंदौर में 85 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया, लखनऊ में हां कहने वालों की संख्या 46.5 फीसदी और गुरुग्राम में 42.6 फीसदी रही।

ये भी देखें:नेपाल में आखिर क्यों प्रधानमंत्री सचिवालय के 17 सदस्यों ने दिया इस्तीफा?

आपको बता दें कि सेक्स सर्वे 23 जनवरी 2019 से 20 फरवरी 2019 तक 4,028 लोगों से बातचीत पर आधारित है। इसमें तीन आयु वर्ग 14-29, 30-49 और 50-69 वर्ष के लोगों से संपर्क किया गया था।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story