×

Sharab Peene Ka Tarika: बस इतनी मात्रा में लें शराब और इस तरह के खाने के साथ रोज पी सकते हैं, तो देखें फिर क्या होता है

Sharab Peene Ka Tarika: आज हम आपको ऐसी कुछ चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आपको शराब के साथ न लेने की हिदायत दी जाती है। आइये जानते हैं आखिर वो कौन सी चीज़ें हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 28 Jun 2023 8:08 AM GMT
Sharab Peene Ka Tarika: बस इतनी मात्रा में लें शराब और इस तरह के खाने के साथ रोज पी सकते हैं, तो देखें फिर क्या होता है
X
Sharab Peene Ka Tarika(Image Credit-Social Media)

Sharab Peene Ka Tarika: अक्सर लोग शराब के साथ कुछ खाना पसंद करते हैं ऐसे में कहीं आप भी तो उन लोगों में शामिल नहीं हैं जो जाने अनजाने में ऐसी चीज़ों के साथ अल्कोहल ले रहे हैं जो आपको काफी ज़्यादा बीमार कर सकता है। तो सतर्क हो जाइये आज हम आपको ऐसी कुछ चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आपको शराब के साथ न लेने की हिदायत दी जाती है। आइये जानते हैं आखिर वो कौन सी चीज़ें हैं।

भूलकर भी न खाएं ये चीज़ें शराब के साथ

शराब पीते समय हम जो खाद्य पदार्थ खाते हैं, वो अल्पावधि और दीर्घावधि दोनों में हमारे समग्र अनुभव पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। हमारे शरीर में अल्कोहल अवशोषण की दर को प्रभावित करने से लेकर हमारे जलयोजन स्तर और यहां तक ​​कि संभावित हैंगओवर की गंभीरता को प्रभावित करने तक, ये समझना कि शराब पीते समय क्या नहीं खाना चाहिए, एक संतुलित और आनंददायक जीवनशैली बनाए रखने के लिए ज़रूरी है।

शराब पीते समय क्या नहीं खाना चाहिए, इसका ध्यान रखकर, हम अपने समग्र स्वास्थ्य को अनुकूलित कर सकते हैं और अपने पीने के अनुभवों को बढ़ा सकते हैं। आज हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जिन्हें शराब पीते समय खाने से बचना चाहिए।

शराब पीते समय आपको ये खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए

1. डेयरी उत्पाद

डेयरी आधारित पेय पदार्थों के साथ शराब मिलाने या डेयरी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से असुविधा और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। बहुत से लोग लैक्टोज इन्टॉलरेंट होते हैं, और शराब इन लक्षणों को बढ़ा सकती है। इसके अतिरिक्त, डेयरी उत्पाद पेट की परत को ढक सकते हैं, जिससे आपके शरीर के लिए शराब को प्रभावी ढंग से संसाधित करना कठिन हो जाता है। पाचन समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए शराब पीते समय डेयरी आधारित कॉकटेल या मलाईदार डेसर्ट से बचें। इसके बजाय अखरोट का दूध या नारियल के दूध आधारित विकल्प चुनें।

2. चॉकलेट

चॉकलेट आकर्षक हो सकती हैं, उनमें चीनी का उच्च स्तर होता है जो शराब के प्रतिकूल प्रभावों में योगदान कर सकता है। शराब पहले से ही शरीर को निर्जलित करती है, इसे शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने से निर्जलीकरण की स्थिति खराब हो सकती है और सिरदर्द या थकान हो सकती है। अगर आप मीठे के शौकीन हैं, तो ताजे फल या उच्च कोको सामग्री वाले डार्क चॉकलेट का चयन करें, क्योंकि इनमें चीनी कम होती है और कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

3. पिज़्ज़ा

हालाँकि पिज़्ज़ा लोगों की पसंदीदा डिश है, लेकिन शराब का सेवन करते समय ये सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। पिज़्ज़ा में आमतौर पर वसा, कार्बोहाइड्रेट और सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो शराब के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है और सूजन या असुविधा का कारण बन सकता है। अगर आप एक स्वादिष्ट विकल्प चाहते हैं, तो इसके बजाय सब्जियों के साथ ग्रिल्ड चिकन या मछली जैसे कम वसा वाले प्रोटीन-आधारित व्यंजन चुनें।

4. ब्रेड

बीयर और ब्रेड का एक साथ सेवन करना सही नहीं होता है क्योंकि ये शरीर में पानी की कमी पर प्रभाव डाल सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बीयर और ब्रेड में खमीर होता है, जो शराब को प्रभावी ढंग से चयापचय करने की यकृत की क्षमता में बाधा डाल सकता है। इसके अतिरिक्त, शरीर में अत्यधिक यीस्ट का स्तर पेट की पाचन प्रक्रियाओं पर दबाव डाल सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि बीयर और ब्रेड का एक साथ सेवन करने से बचें।

5. मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन स्वादिष्ट हो सकते हैं, वो शराब के प्रभाव को बढ़ा सकते हैं। मसालेदार व्यंजन आपके पेट की परत को परेशान कर सकते हैं और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को खराब कर सकते हैं। शराब पहले से ही पेट में जलन पैदा करती है, इसलिए इसे मसालेदार भोजन के साथ मिलाने से सीने में जलन, अपच या पेट में अल्सर हो सकता है। अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए ग्रिल्ड चिकन, मछली या उबली हुई सब्जियों जैसे हल्के विकल्पों पर विचार करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story