×

Tips for Drinking Alcohol: क्या व्हिस्की को रोज़ पीना आपके स्वस्थ के लिए अच्छा हो सकता है? जानिए कितने पेग रोज़ पिए जा सकते हैं

Tips for Drinking Alcohol: अध्ययन में व्हिस्की को रोज़ पीने से जुड़े कई तथ्य सामने आये हैं जिसने हमें ये सोचने पर मजबूर कर दिया कि सप्ताहांत में व्हिस्की के कुछ पैग पीना या कुछ बियर पीना क्या ठीक है?

Shweta Shrivastava
Published on: 5 May 2023 10:06 AM GMT
Tips for Drinking Alcohol: क्या व्हिस्की को रोज़ पीना आपके स्वस्थ के लिए अच्छा हो सकता है? जानिए कितने पेग रोज़ पिए जा सकते हैं
X
Tips for Drinking Alcohol (Image Credit-Social Media)

Tips for Drinking Alcohol: हम अक्सर सुनते हैं कि मॉडरेशन में शराब का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए उतना बुरा नहीं होता है। इतना ही नहीं, इस पर कई अध्ययन भी किए गए हैं कि अगर आप अच्छे शेप में हैं, तो थोड़ी बहुत शराब पीने से आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन इस बारे में क्या कहता है। क्या वाकई व्हिस्की को रोज़ पीना आपके स्वस्थ के लिए अच्छा हो सकता है?

क्या व्हिस्की को रोज़ पीना आपके स्वस्थ के लिए अच्छा हो

सकता है?

अध्ययन में व्हिस्की को रोज़ पीने से जुड़े कई तथ्य सामने आये हैं जिसने हमें ये सोचने पर मजबूर कर दिया कि सप्ताहांत में व्हिस्की के कुछ पैग पीना या कुछ बियर पीना क्या ठीक है? दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने द लैंसेट पब्लिक हेल्थ में एक बयान प्रकाशित किया है जिसमें कहा गया है कि जब शराब के सेवन की बात आती है, तो ऐसी कोई सुरक्षित मात्रा नहीं है जो स्वास्थ्य को प्रभावित न करे।

डब्ल्यूएचओ ने अपने बयान में कहा, "जब हम शराब की खपत के संभावित तथाकथित सुरक्षित स्तर या इसके सुरक्षात्मक प्रभावों के बारे में बात करते हैं, तो हम अपने क्षेत्र और दुनिया में शराब के नुकसान की बड़ी तस्वीर की अनदेखी कर रहे हैं। हालांकि ये अच्छी तरह से ज्ञात है कि शराब कैंसर का कारण बन सकती है।" , ये तथ्य अभी भी अधिकांश देशों में जनता के लिए व्यापक रूप से ज्ञात नहीं है," ।

डॉ कैरिना फेरेरा-बोर्गेस, गैर-संचारी रोग प्रबंधन के लिए कार्यवाहक यूनिट लीड और यूरोप के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय कार्यालय में शराब और अवैध दवाओं के क्षेत्रीय सलाहकार ने कहा कि," हमें तंबाकू उत्पादों के उदाहरण के बाद मादक पेय पदार्थों के लेबल पर कैंसर से संबंधित स्वास्थ्य सूचना संदेशों की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि, "हमें सशक्त और प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवरों की आवश्यकता है जो अपने रोगियों को शराब और कैंसर के जोखिम के बारे में सूचित करने में सहज महसूस करेंगे, और हमें देशों और समुदायों में इस विषय पर व्यापक जागरूकता की आवश्यकता है," उन्होंने कहा।
जोखिम पहली बूंद से शुरू होता है।"

WHO ने ये भी कहा कि," आप जितना कम पीते हैं, उतना ही आप सुरक्षित है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना पीते हैं, पीने वाले के स्वास्थ्य के लिए जोखिम किसी भी मादक पेय की पहली बूंद से शुरू होता है। वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि केवल एक चीज जो वो निश्चित रूप से कह सकते है वो ये है कि आप जितना अधिक पीते हैं, ये उतना ही हानिकारक होता है, या जितना कम आप पीते हैं, ये उतना ही सुरक्षित होता है।

इसलिए हम ये कह सकते हैं कि व्हिस्की या कोई भी हार्ड ड्रिंक किसी भी हाल में सेहतमंद नहीं हो सकती।

नोट : इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story