×

Shivram Rajguru Birth Anniversary: माँ भारती के वीर सपूत और महान स्वतंत्रता सेनानी, जानते हैँ उनके जीवन के बारें में

Shivram Rajguru Birth Anniversary: शिवराम राजगुरु मुख्य रूप से ब्रिटिश राज पुलिस अधिकारी सॉन्डर्स की हत्या में शामिल होने के लिए जाने जाते है। यह बदले की कार्रवाई थी। वह एक महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे। आज पूरा देश उनका 115वॉ जन्मदिवस मना रहा हैँ।

Vertika Sonakia
Published on: 24 Aug 2023 2:58 AM GMT
Shivram Rajguru Birth Anniversary: माँ भारती के वीर सपूत और महान स्वतंत्रता सेनानी, जानते हैँ उनके जीवन के बारें में
X

Shivram Rajguru Birth Anniversary: शिवराम राजगुरु मुख्य रूप से ब्रिटिश राज पुलिस अधिकारी सॉन्डर्स की हत्या में शामिल होने के लिए जाने जाते है। यह बदले की कार्रवाई थी। वह एक महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने भारत की आज़ादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। क्रांतिकारी को, सुखदेव और भगत सिंह के साथ, 23 मार्च 1931 को ब्रिटिश सरकार द्वारा फाँसी दे दी गई। आज पूरा देश उनका 115वॉ जन्मदिवस मना रहा हैँ।

राजगुरु का प्रारंभिक जीवन

राजगुरु का जन्म 24 अगस्त, 1908 को पुणे के खेड़ नामक गाँव में हुआ था। उन्होंने बचपन से ही अंग्रेजों के अत्याचार देखे थे। इससे उनमें प्रारंभिक आंतरिक क्रोध और प्रतिकार करने की शक्ति उत्पन्न हुई। इसलिए, उनके समर्पण और देशभक्ति ने उन्हें एक भारतीय क्रांतिकारी बना दिया।

राजगुरु की जयंती पर आइए उनके बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्यों पर नजर डालते हैं

1) राजगुरु जब मात्र 6 वर्ष के थे तब उनके पिता की मृत्यु हो गई।

2) उन्होंने अपनी शिक्षा पूना के 'न्यू इंग्लिश हाई स्कूल' से पूरी की।

3) राजगुरु 'सेवा दल' में शामिल हो गये। उन्होंने घाटप्रभा में 'सेवा दल' के प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया था। जिसका संचालन डॉ. एन.एस. हार्डिकर ने किया, जो सेवा दल के संस्थापक भी थे

4)
वह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) के सदस्य थे। यह उन लोगों का संगठन था जो उत्सुकता से चाहते थे कि भारत ब्रिटिश शासन से मुक्त हो।

5) राजगुरु जल्द ही स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह और सुखदेव के सहयोगी बन गए। उनके साथ उनके सहयोग के कारण 17 दिसंबर, 1928 को लाहौर में जॉन सॉन्डर्स नामक ब्रिटिश राज अधिकारी की हत्या में भागीदारी हुई। यह लाला लाजपत राय की मौत का बदला लेने वाला कार्य था।

6) 23 मार्च, 1931 को तीनों महान स्वतंत्रता सेनानियों, राजगुरु, भगत सिंह और सुखदेव को ब्रिटिश सरकार ने लाहौर में फांसी पर लटका दिया था। अपनी मृत्यु के समय राजगुरु केवल 22 वर्ष के थे।

7) उनका अंतिम संस्कार पंजाब के फिरोजपुर जिले में सतलज नदी के तट पर हुसैनियावाला में किया गया। महान स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 23 मार्च को शहीद दिवस (शहीद दिवस) के रूप में मनाया जाता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story