×

OMG: इस देश में सांप खाते हैं लोग, वजह जान हो जाएंगे हैरान

दुनियाभर में ऐंसे बहुत से लोग हैं जो खाने में सभी चीजों को पसंद करते हैं। चाहे वो शाकाहारी हो या फिर मांसाहारी हर तरह की चीजों को खाना पसंद करते हैं। हम बात कर रहे हैं मांसाहारी लोगों की जो खाने मांस, मछली खाना पसंद करते हैं और साथ ही तरह- तरह के जानवरों के मांस को खाना पसंद करते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 Aug 2020 2:09 PM GMT
OMG: इस देश में सांप खाते हैं लोग, वजह जान हो जाएंगे हैरान
X
वियतनाम में सांपों को खाने की परंपरा

लखनऊ: दुनिया में कई ऐसी भी अजीबों ग़रीब जगह हैं जहा के लोग खाने में ज्यादतर जहरीली चीजों, जानवरों को पसंद करते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो खाने में सभी चीजों को पसंद करते हैं। चाहे वो शाकाहारी हो या फिर मांसाहारी हर तरह की चीजों को खाना पसंद करते हैं। हम बात कर रहे हैं मांसाहारी लोगों की जो खाने मांस, मछली खाना पसंद करते हैं और साथ ही तरह- तरह के जानवरों के मांस को खाना पसंद करते हैं। दुनियाभर में जगह-जगह के हिसाब से लोगों का खानपान भी बिल्कुल अलग है। कुछ जगहों पर ऐसे अजीबोगरीब भोजन बनाए जाते हैं, जिनके बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे।

यह पढ़ें..कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन! सोनिया ने मानी नेताओं की मांग, दी ये अनुमति

snake dish vietnam

स्नेक डिश-पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत

कुछ ऐसी ही कहानी वियतनाम की है। इस देश में लोग सांपों को स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन के तौर पर देखते हैं। वियतनाम में सांपों को खाने की परंपरा बहुत पहले से चली आ रही है। यहां पर उत्तरी भाग के जंगलों में से पकड़े गए सांपों के मांसों का सेवन इंसान के शरीर के उच्च ताप को कम करने, सिर दर्द और पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत पाने के लिए करते हैं। जहरीली चीजों की बात करें सांप के नाम से सभी को डर लगता हैं और अचानक कहीं सांप दिख जाये तो उससें बचते हुए दूर भाग जातें हैं। लेकिन वियतनाम देश के उत्तरी पश्चिम इलाके में लोग सांप से बने व्यंजन को खाना पसंद करते हैं।

यह पढ़ें..भूकंप से कांपा महाराष्ट्र: घरों से भागे सहमे लोग, जोरदार झटकों ने हिला दिया

snake dish vietnam

पाचन क्रिया दुरुस्त

यहां के लोगों का कहना हैं जहां सांप का एक हिस्सा इंसान की जान लेता है तो वहीं बाकी का हिस्सा किसी दवा से कम नहीं है। और सांप से बने व्यंजन खाने से उनका पाचन क्रिया दुरुस्त रहता है और उन्हें दवाइयां नहीं खानी पड़ती। और बीमारियां भी बहुत कम होती हैं। बता दें, सांप के व्यंजन खाने से बुखार में आराम मिलता है और शरीर को ठंडा रखने का काम करता है यानी शरीर का तापमान अगर बढ़ गया है तो उसे कम करने में मदद करता है।

snake dish vietnam

रेस्टरेंट्स में भी

सांपों से बनी डिश अब वियतनाम के रेस्टरेंट्स में भी मिलने लगी है। वियतनाम की राजधानी हनोई से करीब तीन घंटे की दूरी पर येन बाई प्रांत में स्थित एक रेस्टोरेंट में काम करने वाले शेफ ने बताया कि सांपों को लेमन ग्रास के साथ उबालकर या फिर फ्राई करके खाना पसंद करते हैं। वहीं, उसके खून को चावल की शराब में मिलाकर रेस्टोरेंट में परोसा जाता है।

यह पढ़ें..कैसे बनी स्टॉर्मी डेनियल्स एक पोर्न स्टार, अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रंप के साथ जुड़ रहा नाम

snake dish vietnam

सांप के खून को लोग शराब में

सांपों के सिर को काटकर उनके खून को निचोड़ लिया जाता है। इस खून को लोग शराब में मिलाकर पीते हैं। सांप के सिर और आसपास के हिस्सों को छोड़कर बाकी बचे भाग से कई तरह के अलग-अलग डिश तैयार किए जाते है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story