×

Surya Grahan 2023: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा 'हाइब्रिड', 10 साल में एक बार दिखता है ऐसा नज़ारा

Surya Grahan 2023 Date Time In India: साल का पहला सूर्य ग्रहण कई कारणों से खास होने वाला है। जिसमे सबसे प्रमुख है कि ये 'हाइब्रिड' होगा, यानी ये दो तरह के सूर्य ग्रहणों का मेल होगा।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 April 2023 9:50 AM GMT (Updated on: 20 April 2023 6:31 AM GMT)
Surya Grahan 2023: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा हाइब्रिड, 10 साल में एक बार दिखता है ऐसा नज़ारा
X
Surya Grahan 2023 Date Time In India (Image Credit-Social Media)

Surya Grahan 2023 Date Time In India: साल का पहला सूर्य ग्रहण कई कारणों से खास होने वाला है। जिसमे सबसे प्रमुख है कि ये 'हाइब्रिड' होगा, यानी ये दो तरह के सूर्य ग्रहणों का मेल होगा। 20 अप्रैल, 2023 के संकर सूर्य ग्रहण को एक मूल शब्द के नाम पर निंगलू ग्रहण नाम दिया गया है। संपूर्णता का मार्ग पृथ्वी पर सबसे सुंदर क्षेत्रों में से एक - ऑस्ट्रेलिया में यूनेस्को की विश्व धरोहर-सूचीबद्ध निंगलू तट से होकर गुजरेगा।

पहला सूर्य ग्रहण होगा 'हाइब्रिड' (Saal Ka Pahla Surya

Grahan Hoga Hybrid)

2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को पड़ रहा है। जहाँ इसका भारत पर कोई भी असर नहीं पड़ने वाला है क्योंकि भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा, देश में लोग ऑनलाइन तमाशा इसे ज़रूर देख सकते हैं। वहीँ ये ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण पूर्व एशिया से होकर गुजरेगा। आपको बता दें कि कई कारणों से ये एक विशेष प्रकार का सूर्य ग्रहण होने वाला है। पहला तो ये कि ये एक हाईब्रिड सूर्य ग्रहण होगा, यानी ये दो तरह के सूर्य ग्रहणों का मेल होगा।

20 अप्रैल, 2023 के संकर सूर्य ग्रहण को एक आदिवासी शब्द के नाम पर निंगलू ग्रहण नाम दिया गया है। सूर्य ग्रहण एक असाधारण और दुर्लभ खगोलीय घटना होती है जो पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिए एक अद्वितीय अवसर का प्रतिनिधित्व भी करता है क्योंकि 20 अप्रैल को चंद्रमा 40 किलोमीटर चौड़े ट्रैक में ऑस्ट्रेलिया की नोक पर अपनी छाया डालेगा। संपूर्णता का मार्ग निंगलू के ऊपर से गुजरेगा, इसलिए ग्रहण को निंगलू ग्रहण का नाम दिया गया है।

क्यों होता है 'हाइब्रिड' सूर्य ग्रहण (Kyu Hota Hai Hybrid Surya Grahan)

एक संकर सूर्य ग्रहण या 'हाइब्रिड' सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी से कुछ दूरी पर स्थित होता है, जिससे ये सूर्य की तुलना में आकाश में छोटा दिखाई देता है। जब एक संकर सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरता है, तो इसका आकार पूरी सौर डिस्क को कवर करने के लिए बिल्कुल सही होता है, जिससे चंद्रमा के अंधेरे सिल्हूट के चारों ओर एक पूर्ण कुंडलाकार या वलय जैसा आकार बन जाता है। यही इसे वलयाकार ग्रहण बनाता है।

हालाँकि, जैसे ही चंद्रमा की छाया पृथ्वी की सतह के साथ-साथ आगे बढ़ती है, ये एक ऐसे बिंदु तक नीचे आ जाती है जहाँ यह पृथ्वी को छूती है, जिसके परिणामस्वरूप ग्रहण होता है।

कहां दिखेगा हाईब्रिड सूर्य ग्रहण ? (Kahan Dikhega Hybrid Surya Grahan)

समय और तारीख के अनुसार, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के एक दूरस्थ प्रायद्वीप उत्तर पश्चिम केप पर एक संकर सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। इस घटना को निंगलू एक्लिप्स के रूप में भी जाना जाता है, जो एक आदिवासी शब्द से लिया गया है क्योंकि समग्रता का मार्ग ऑस्ट्रेलिया में एक दूरस्थ प्रायद्वीप से होकर गुजरता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story