×

Bad Luck Plants: कहीं आपने भी तो अपने घर में नहीं लगाए हैं ये पौधे? जानिए क्या कहता है वास्तुशास्त्र

Bad Luck Plants: वास्तु के अनुसार ऐसे पौधों की एक सूची है जिन्हें आपको घर में रखने से बचना चाहिए। कहीं आप भी तो इन पौधों को अपने घर में लगाने की भूल नहीं कर रहे। आइये जानते हैं कौन से हैं ये 5 पौधे।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 May 2023 8:23 AM GMT
Bad Luck Plants: कहीं आपने भी तो अपने घर में नहीं लगाए हैं ये पौधे? जानिए क्या कहता है वास्तुशास्त्र
X
Bad Luck Plants (Image Credit-Social Media)

Bad Luck Plants : घर में पौधे रखने के कई फायदे होते हैं। उदाहरण के लिए, पॉटेड हरियाली एक स्वस्थ रहने वाले वातावरण को बढ़ावा दे सकती है। तुलसी, कमल और ऑर्किड जैसे पौधे न केवल घर की हवा को शुद्ध करते हैं बल्कि वास्तु के अनुकूल भी होते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसे पौधों की एक सूची भी है जिन्हें आपको घर में रखने से बचना चाहिए। कहीं आप भी तो इन पौधों को अपने घर में लगाने की भूल नहीं कर रहे। आइये जानते हैं कौन से हैं ये 5 पौधे।

वास्तु के अनुसार ये 5 पौधे आपके घर के लिए अच्छे नहीं हैं

1. कैक्टस (Cactus)

क्या आप भी ये सोचते हैं कि कैक्टस आपके घर के लिए अच्छा है या नहीं ? वास्तु और फेंग शुई दोनों विशेषज्ञों का सुझाव है कि कैक्टस भले ही तरह तरह के पैटर्न में आता हो जो आपको काफी लुभाता भी हो, लेकिन ये आपके घर में खराब ऊर्जा संचारित कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि पत्तों पर लगे कांटेदार और नुकीले कांटे अपने भीतर नकारात्मक ऊर्जा लेकर आते हैं। वास्तु के अनुसार घर में कैक्टस रखना दुर्भाग्य ला सकता है और परिवार के भीतर तनाव और चिंता भी पैदा कर सकता है।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि कैक्टस का पौधा आप घर में बिल्कुल भी नहीं लगा सकते हैं। अगर इन्हें सही जगह पर रखा जाए तो ये वास्तव में फायदेमंद हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब इसे आपकी छत पर या खिड़की के पास रखा जाता है, तो ये उस नकारात्मक ऊर्जा से लड़ता है जो अंदर आने की कोशिश कर रही है। इसलिए, पौधों में नकारात्मकता होने के बावजूद, जो घर के वास्तु के लिए अच्छा नहीं है, ये वास्तव में आपके घर के लिए "रक्षक" बन जाता है।

2. बोनसाई (Bonsai)

क्या बोन्साई घर के लिए अच्छा है? दुर्भाग्य से, जब वास्तु की बात आती है, तो बोन्साई का पौधा आपके घर की सजावट के लिए खराब है। हालांकि ये देखने में सुंदर होते हैं, लेकिन ये पौधे विशेष रूप से शुभ नहीं होते हैं।

बोन्साई के लिए वास्तु विशेषज्ञों का कहना है कि इस पौधे को घर में कहीं भी लगाने से बचना चाहिए। ये धीमी या अवरुद्ध वृद्धि का प्रतीक है और निवासियों के जीवन चक्र में हस्तक्षेप कर सकता है। इन वास्तु पौधों को बगीचे या बरामदे जैसी अधिक खुली जगह की आवश्यकता होती है।

3. कपास का पौधा (Cotton Plant)

हमारे इनडोर प्लांट की सूची में अगला पौधा कपास का है। घर के लिए बहुत सारे वास्तु पौधे हैं लेकिन कपास उनमें से एक नहीं है। कपास और रेशमी कपास के पौधे घर के लिए अशुभ पौधे माने जाते हैं। ये बर्फीले सफेद पौधे सजावटी तत्व के रूप में उपयोग किए जाने पर बहुत सुंदर लगते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार ये सही विकल्प नहीं हैं क्योंकि ये अशुभ होते हैं और घर के अंदर रखे जाने पर दुर्भाग्य लाते हैं।

4. मेहंदी (Mehndi/Heena)

पहले तीन पौधे भारतीय घरों में इतने आम नहीं हैं, लेकिन क्या कोई लोकप्रिय इनडोर पौधे हैं जो घर के वास्तु के लिए अच्छे नहीं हैं? मेहंदी, जिसे हम शादी जैसे शुभ अवसरों पर अपने हाथों पर लगाते हैं, आपके घर के लिए एक अशुभ पौधा माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि मेहंदी या मेंहदी के पौधों में बुरी आत्माओं का वास होता है और इन्हें घर में नहीं रखना चाहिए।

एक और पौधा जो वास्तु के अनुसार घर के लिए अच्छा नहीं है, वो इमली का पेड़ है। वास्तु विशेषज्ञ आपको इमली के पेड़ के पास घर बनाने के लिए भी हतोत्साहित करेंगे। अगर आप हर समय नकारात्मक विचारों से निपटना नहीं चाहते हैं तो इन दोनों से दूर रहें।

5. मृत पौधे (Dead Plants)

इन सभी 4 पौधों के अलावा, मृत पौधे घर के लिए बिल्कुल भी अच्छे वास्तु पौधे नहीं हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, किसी भी प्रकार के इनडोर पौधों को हमेशा ताजा और हरा दिखना चाहिए और खिले हुए फूल होने चाहिए। यही कारण है कि हमें अपने पौधों की अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए और उन्हें "जीवित" रखना चाहिए। मृत या मरते हुए पौधे एक बुरा संकेत हैं और आपको उन्हें तुरंत अपने आसपास से हटा देना चाहिए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story