×

Summer Snacks: गर्मी के दिनों में बनाये ये कूल कूल हेल्दी स्नैक्स, जाएगी ताज़गी

Summer Snacks: जानिए इस गर्मी कैसे खुद को कूल रख सकते हैं आप आज ही फॉलो करें ये सिंपल रेसिपीज।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 April 2023 7:48 AM GMT
Summer Snacks: गर्मी के दिनों में बनाये ये कूल कूल हेल्दी स्नैक्स, जाएगी ताज़गी
X
Summer Snacks (Image Credit-Social Media)

Summer Snacks: बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छे से अधिक कैलोरी का सेवन कर लेते हैं। ये विशेष रूप से गर्मियों में सच होता है जब कोई सभी प्रकार के मीठे खाद्य पदार्थों के लिए तरसता है, जो रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है। चाहे आप पार्क में पिकनिक का आनंद ले रहे हों, या घर पर दोस्तों और परिवार के साथ समय बिता रहे हों, आपको अपने टेस्ट बड्स को संतुष्ट करने के लिए कई तरह के स्वस्थ स्नैक विकल्प हैं।

इस गर्मी में आजमाने के लिए यहां पांच ताज़ा खाद्य पदार्थ हैं:

1). चॉकलेट में डूबा हुआ जमा हुआ केला (Chocolate-dipped frozen banana bites)

केले फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। डार्क चॉकलेट, जब मॉडरेशन में सेवन किया जाता है, तो यह एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है, जो सेल की क्षति और सूजन से बचाने में मदद कर सकता है। बस कुछ पके हुए केलों को काट लें, उन्हें पिघली हुई डार्क चॉकलेट में डुबोएं और कुछ घंटों के लिए फ्रीज़ करें। नतीजा एक मीठी और ताज़ा इलाज है जो स्वस्थ और संतोषजनक दोनों है। गर्मी के दिनों में इस रेसिपी का आनंद लें।

2). स्मूथी बाउल्स (Smoothie Bowls)

विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, और अन्य सामग्री जैसे नट बटर, दही और प्रोटीन पाउडर को एक साथ मिलाकर स्मूदी बाउल बनाए जा सकते हैं। इसके बाद स्मूदी को एक कटोरे में डाला जाता है और उसके ऊपर ग्रेनोला, ताज़े फल, मेवे और बीज जैसे विभिन्न प्रकार के टॉपिंग डाले जाते हैं। स्मूथी बाउल विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों और स्वादों को एक स्वादिष्ट और संतोषजनक भोजन में पैक करने का एक शानदार तरीका है।

3). तरबूज़ (Watermelon)

ये ताज़ा फल बहुत से लोगों को पसंद आता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। फल विटामिन ए और सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट में भी उच्च है।

4). रसभरी के साथ ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन से भरपूर होता है, जो आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है, जबकि रसभरी फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं। इस स्नैक का आनंद लेने के लिए, बस कुछ ग्रीक योगर्ट को एक कटोरे में डालें और इसके ऊपर ताजा रसभरी डालें।

5). पॉप्सिकल्स

इन्हें स्टिक के साथ पॉप्सिकल मोल्ड में फलों के रस, प्यूरी किए गए फलों या दही के मिश्रण को जमाकर बनाया जाता है। पॉप्सिकल्स विभिन्न प्रकार के स्वादों का आनंद लेने का एक मजेदार और आसान तरीका है, और वो बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से परिपूर्ण हैं। उन्हें किसी भी सामग्री के संयोजन से बनाया जा सकता है, जैसे कि ताज़े फल, नारियल का दूध, चॉकलेट, या यहाँ तक कि पुदीना और तुलसी जैसी जड़ी-बूटियाँ भी इसमें शामिल हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story