×

सावधान: ऑफिस की स्ट्रेस हो सकती है जानलेवा, इससे ऐसे बचें

जिंदगी हो या फिर ऑफिस, तनाव कहीं पीछा नहीं छोड़ता। परेशानी वहां से शुरू होती है, जब व्यक्ति खुद पर तनाव को हावी होने देता है। ऐसा न हो, इसके लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। सुबह उठते ही दिन की शुरुआत करने से पहले रिलैक्स होकर कुछ वर्कआउट करें।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 27 Aug 2020 2:56 AM GMT
सावधान: ऑफिस की स्ट्रेस हो सकती है जानलेवा,  इससे ऐसे बचें
X
ऑफिस के तनाव को दूर करने के ये हैं उपाय

जयपुर: जिंदगी हो या फिर ऑफिस, तनाव कहीं पीछा नहीं छोड़ता। परेशानी वहां से शुरू होती है, जब व्यक्ति खुद पर तनाव को हावी होने देता है। वैसे भी आजकल कोरोना की वजह से वर्कफॉर्म होम चल रहा है तो बॉस पूरा काम कराने की फिराक में रहते है। ऑफिस में आठ से नौ घंटें काम करने के बाद घर लौटने पर भी तनाव हमारा पीछा नहीं छोड़ता है। रात में सोने से हम तनाव से बाहर तो आ जाते हैं लेकिन फिर अगली सुबह ऑफिस जाने पर दोबारा तनाव में आ जाते हैं। इस तरह से ऑफिस स्ट्रेस की यह प्रक्रिया चलती रहती है। इससे हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। घर और दफ्तर के बीच का मुश्किल तालमेल आदि ऐसे तमाम कारक हैं, जिनसे तनाव पैदा होता है। इस तनाव से बचें कैसे

*इसके लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। सुबह उठते ही दिन की शुरुआत करने से पहले रिलैक्स होकर कुछ वर्कआउट करें।

यह भी पढ़ें...ग्रंथों की ये बातें: इन चीजों को ना गिरने दें, पड़ता है अशुभ प्रभाव

stress

कुछ ऐसा करें

*परिवार के लोगों से हंस कर बात करें। फिर जब ऑफिस जाएं, तो जाते ही काम पर न लग जाएं, बल्कि अपने सहकर्मियों से मुलाकात करें। उनका हाल-चाल पूछें। ज्यादा नहीं, बस पांच मिनट दें और फिर काम शुरू करें। काम करने के बीच में चाय और कॉफी के लिए भी वक्त निकालते रहें। घर में या बच्चों से कुछ देर फोन पर बात कर लें।

फ्रेंडली रहें

*अपने ऑफिस के सहकर्मियों के साथ हमेशा दोस्ताना व्यवहार रखें। इससे आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहेगा। शाम को घर पर खाने की टेबल से मोबाइल फोन और टेलीविजन को दूर रखें। इस समय पूरी तरह से अपने परिवार के साथ मिल-जुल कर भोजन का आनंद लें।

यह भी पढ़ें... योगी सरकार देगी उद्योग को बढ़ावा: हुई अहम बैठक, दिए गए ये निर्देश

stress

नींद लें

*समय पर नींद न आने या नींद ज्यादा आने जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो बिना किसी हिचक के मनोचिकित्सक से परामर्श लें। ऐसे लक्षणों को सामान्य नहीं मानना चाहिए। छुट्टियों में थोड़ा आराम करें, ताकि शरीर अपने आपको बेहतर कर सके। कुछ लोग ऑफिस से अतिरिक्त काम लेकर छुट्टियों के समय में भी काम करते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो शरीर को इसका नुकसान उठाना पड़ेगा।

ऑफिस का तनाव

*ऑफिस का तनाव घर पर कभी न लाएं, बल्कि घर पर तनावमुक्त रहें और अपने आपको भी समय दें। प्लान बनाएं। महत्वपूर्ण तिथियों और आयोजन के नोट बनाएं। इससे समय बचेगा और काम याद रहेंगे। सारी टेंशन छोड़कर, यदि आप कुछ इस तरह से अपनी जिंदगी की गाड़ी आगे बढ़ाएंगे, तो आप परिवार और नौकरी, दोनों ही जगह हिट रहेंगे।

stress

कलीग्स से टेंशन

*ऑफिस में कई बार सहकर्मियों की वजह से भी तनाव हो सकता है। अगर काम को लेकर कोई विवाद है तो उसे सही तरीके से सुलझाने की कोशिश की जानी चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि आपके व्यवहार से किसी सहकर्मी को ठेस न पहुंचे।

*अगर ऑफिस में लगातार तनाव बने रहने का कोई कारण समझ में आता है और उसके लिए ऑफिस में किसी से बात करने की जरूरत महसूस होती है, तो बात जरूर करें। इस बात का ध्यान रखें कि लगातार तनाव में रहकर आप अपने काम में बेहतर परिणाम नहीं दे सकते।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story