×

अगर है आंखों को में समस्या: तो अपने ये तरीके, हो जायेगे फिट

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं। और तो और जबसे हर जगह कोरोना वायरस फैला है।

Newstrack
Published on: 18 July 2020 11:05 AM GMT
अगर है आंखों को में समस्या: तो अपने ये तरीके, हो जायेगे फिट
X

लखनऊ: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं। और तो और जबसे हर जगह कोरोना वायरस फैला है। सभी ऑफिस में काम करने वाले लोग वर्क फ्रॉम होम करने लगे हैं। ऐसे में वो दिन भर कंप्यूटर और मोबाइल यूज़ ही करते रहते हैं। लॉकडाउन की वजह से बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन हो गई है। इन सबमे सबसे ज्यादा हमारी आंखें कमजोर होती जा रही है। तो हम आपको अपनी आंखों की रोशनी सही रखने के लिए योग बताते हैं। जो आपको मदद करेगी।

ये भी पढ़ें:प्यार बना हवस: लड़का-लड़की ने बनाया ऐसा प्लान, हर कोई रहा गया दंग

ऐसे रखें आंखों को फिट

इसके लिए आपको सबसे पहले दोनों हाथों को सामने की तरफ कर गर्दन को सीधे रखें। गर्दन को सीध में रखते हुए हाथों के अंगूठों के नोक को दोनों आंखों को घुमाते हुए देखें। जिसके बाद एक हाथ को नीचे की तरफ और दूसरे हाथ को ऊपर की तरफ रखें। गर्दन को सीधा रखते हुए आंखों को घुमाते हुए एक बार ऊपर वाले हाथ को देखे फिर नीचे वाले हाथ को देखें। ऐसा आप रोजाना करीब दस से बारह बार करें।

इस बात का खास ध्यान दे कि पेट के बल करने वाली एक्सरसाइज न करें। दूसरी एक्सरसाइज में करीब पचास से सौ बार पलकों को झपकाएं और उसके तुरंत बाद अपने दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़कर आप अपनी आंखों पर रखें।

ये भी पढ़ें:तुर्की अब इस्लामी हो गया, दफन हो जाएगा सेक्युलर संविधान

दोनों हाथों की अंगुलियों को आंखों पर रखकर कुछ समय के लिए बैठे। इस एक्सरसाइज को पांच से सात बार करें। आखरी में एक बार फिर से हथेलियों को रगड़कर अपनी आंखों पर रखें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story