×

TIPS: बेकार की चीजों को दीजिए आकार, सूझबूझ से करें इनका इस्तेमाल

कहते हैं कि पुरानी चीजें टूट जाए या बेकार हो जाए तो उसे फेंक देना चाहिए लेकिन ये सही नहीं है। आप चाहे तो थोड़ी सूझबूझ से इनका अनोखा इस्तेमाल कर सकती है । ऐसा करने पर देखने वाला यह बिल्कुल नहीं कह पाएगा कि आपने किसी को टूटी चीज से इन्हें बनाया है ।

suman
Published on: 5 Feb 2020 4:23 AM GMT
TIPS: बेकार की चीजों को दीजिए आकार, सूझबूझ से करें इनका इस्तेमाल
X

जयपुर: कहते हैं कि पुरानी चीजें टूट जाए या बेकार हो जाए तो उसे फेंक देना चाहिए लेकिन ये सही नहीं है। आप चाहे तो थोड़ी सूझबूझ से इनका अनोखा इस्तेमाल कर सकती है । ऐसा करने पर देखने वाला यह बिल्कुल नहीं कह पाएगा कि आपने किसी को टूटी चीज से इन्हें बनाया है । जानते हैं किन चीजों के टूटने पर उनका कैसे उपयोग करके घर की सजावट में उन्हें काम में लिया जा सकता है ।

यह पढ़ें...लव भी छोड़ रहा इन जातियों को, इसी लिए नहीं होती आपस में शादी

*टूटा ग्लोब, तो किसी काम का कभी नहीं लगा होगा , लेकिन आप चाहें तो इसे फ्लावर पॉट में बदल सकती हैं । इसमें ड्राई फ्लावर या नकली फूल लगाएंगे तो बेहतर होगा। ये लंबे समय तक चलेगा।

*टूटी प्लेट्स,प्लास्टिक की प्लेट टूट गई है या चटक गयी है तो उनसे क्यारियों की सुंदर लाइन बना सकते हैं। यह आप के बगीचे को नया लुक देगी । इसके अलावा चाहे तो इसने गमले के चारों और भी लगाएं।

*लकड़ी की पुरानी सीढ़ी, आपको भले ही काम की ना लग रही हो ,लेकिन यह बड़े काम की है। इसलिए आप रैक के तौर पर काम में ले सकते हैं ।इसे दीवार के सहारे टिका कर रखें ।और इसके ऊपर किताबें, फ्लावर पॉट, फोटो जो चाहे रखें।

यह पढ़ें...कुंडली का योग बनाता है चरित्रहीन, इस कारण बाप-बेटी, भाई-बहन में होते हैं अवैध संबंध

*साइकिल की रिम, आपके बच्चों की पुरानी साइकिल किसी कोने में पड़ी धूल खा रही है ,तो इस साइकिल के पहिए के ट्यूब और टायर निकालकर रिम अलग कर ले। इस पर छोटे-छोटे हुक लटका दें , अब इन पर बर्तन टांगे या सजावट की कोई चीज।

*टूटी कुर्सियां,लकड़ी की कुर्सी टूट गई है तो इनसे शानदार हैंगर बनाए जा सकते हैं ।सबसे पहले कुर्सी के ऊपर वाले हिस्से को अलग कर लें। इसमें हैंगर जैसे हुक लगाएं और अलमारी में टांगे।

suman

suman

Next Story