×

शरीर के इस अंग को साफ करना ना भूलें, वरना रहेंगे सूजन व खुजली से परेशान

हम सब अपने बाहरी अंगों की देखभाल तो हम अच्छी तरह से करते है लेकिन शरीर के अंदरुनी अंगों का ख्याल रखना भूल जाते है। ज्यादातर लोग वजाइना की सफाई करने में शर्माते है या नजरअंदाज करते है।

suman
Published on: 7 July 2023 11:22 AM GMT
शरीर के इस अंग को साफ करना ना भूलें, वरना रहेंगे सूजन व खुजली से परेशान
X

जयपुर: हम सब अपने बाहरी अंगों की देखभाल तो हम अच्छी तरह से करते है लेकिन शरीर के अंदरुनी अंगों का ख्याल रखना भूल जाते है। ज्यादातर लोग वजाइना की सफाई करने में शर्माते है या नजरअंदाज करते है।लेकिन अगर रेगूलर अंदरुनी अंगों की सफाई न की जाए तो इस कारण संक्रमण होगा, जैसे- वजाइना में सूजन, पेशाब करते समय दर्द व जलन और खुजली की समस्या होने लगती है। यदि आप इस संक्रमण को समय पर ही रोक दे तो डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

*जब पीरियड्स आए तो सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करना काफी जरूरी है लेकिन इसका उपयोग ज्यादा समय तक ना करें। उसे हर 4-6 घंटे में बदल दें। एक ही पैड को ज्यादा समय तक उपयोग करने से वजाइना में इंफेक्शन के चांसेस बढ़ते हैं। जिससे इस जगहों पर चकते पड़ने के साथ खुजली, जलन और बदबू आने लगती है। योनि में संक्रमण और जलन होने का सबसे बड़ा कारण होता है टाइट अंडरगारमेंटस पहनना। कॉटन अडंरगारमेंट काफी अरामदायक होते है।

खतरा! हो जाएं सावधान, अगर यूज करते हैं ये मोबाइल तो गवां बैठेंगे अपनी जान

*यदि सेक्स करने के बाद योनि को साफ़ नहीं करते हैं तो शरीर के कुछ तरल पदार्थों के अवशेषों इसमें चिपक कर रह जाते है। जो संक्रमण फैलाते है।

*यदि योनि के आसपास ज्यादा नमी रहती है तो उस जगह को ड्राई करने के लिये टैल्कम पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।इससे काफी राहत मिलेगी।

*हेयर होने से योनि के आसपास पसीना अधिक आता है और पसीने के कारण गंध और इंफैक्‍शन बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए योनि संक्रमण से बचने के लिए समय-समय पर प्यूबिक हेयर को काटते रहे।

*यदि वजाइना से आने वाली किसी तरह की बदबू या गंदगी को साफ करने के लिए वजाइनल डॉचिंग का इस्तेमाल कर रही है तो इसे बंद कर दें। वजाइना के बैक्टिरिया को खत्म करने के लिये गुनगुने पानी का उपयोग कर इसे साफ करें।

नौ दिन चले अढ़ाई कोस: बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी शिक्षकों का मामला

suman

suman

Next Story