×

Tips: बिजली रहे या न रहे, इन तरीकों से अपने घरों में फैला सकते हैं प्रकाश

घर की सजावट घर में रोशनी बहुत महत्व  है। कम रोशनी न केवल घर की सजावट को कम करती है बल्कि रहने वाले सदस्यों की सेहत के लिए भी नुकसानदायक है। कम रोशनी वाले घरों में आखें धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। ऐसे में घर के हर कमरे में  लाइट का होना बहुत आवश्यक है। इन सरल तरीकों से जानें कैसे अपने घर में रोशनी बढ़ा सकते हैं।

suman
Published on: 17 Jun 2020 6:00 PM GMT
Tips: बिजली रहे या न रहे, इन तरीकों से अपने घरों में फैला सकते हैं  प्रकाश
X

जयपुर : घर की सजावट घर में रोशनी बहुत महत्व है। कम रोशनी न केवल घर की सजावट को कम करती है बल्कि रहने वाले सदस्यों की सेहत के लिए भी नुकसानदायक है। कम रोशनी वाले घरों में आखें धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। ऐसे में घर के हर कमरे में लाइट का होना बहुत आवश्यक है। इन सरल तरीकों से जानें कैसे अपने घर में रोशनी बढ़ा सकते हैं।

यह पढ़ें…कोरोना से जंग: रेलवे ने ट्रेन के डिब्बों को बनाया आइसोलेशन वार्ड, इन सुविधाओं से हैं लैस

ये तरीके बचाएंगे बिजली का बिल...

*बड़े कांच को खूबसूरती से कम में लिया जाएं तो आसानी से कमरे में रोशनी बढ़ा सकते हैं। शीशे के रिफ्लेक्शन से कमरे में लाइट अधिक लगती है। ये शीशा घर के बरामदे में या खुली सीढ़ियों की दीवार पर लगाया जाना चाहिए।और आपका घर देखने से भी खूबसूरत लगेगा।

*कमरे के उस हिस्से में जिधर अंधेरा अधिक लगे, वहा पर हरे रंग का इस्तेमाल करें। ऐसे हिस्से में पौधे रख सकते हैं जिससे कमरे में लाइट का बैलैंस बना रहेगा। इसके लिए हरे रंग के परदे भी लगा सकते हैं, जिन्हें आप अपनी बालकनी में लगा सकते हैं।

यह पढ़ें…गजब! एक घर से भी महंगे हैं ये फल, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

*नेट व शीर कर्टन बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे कमरे में आने वाली रोशनी बढ़ जाती है। नेट से रोशनी छनकर घर में आती है, जिससे घर बहुत सूंदर और सुकून देने वाला लगता है। घर में बहुत अधिक फर्नीचर या सामान न रखें।

*कमरों में सफेद रंग की दीवारें या ऑफ व्हाइट रंग के पर्दे न केवल कमरे को रोशनदार बनाते हैं बल्कि इसे बड़ा लुक देने में भी मदद करते हैं। सफेद रंग प्रकाश को फैलता है इसलिए सफेद दीवारों अन्य रंगों की बजाए ज्यादा अच्छी लगती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक

suman

suman

Next Story