×

कोरोना से जंग: रेलवे ने ट्रेन के डिब्बों को बनाया आइसोलेशन वार्ड, इन सुविधाओं से हैं लैस

कोविड -19 की तैयारी के तहत, उत्तर मध्य रेलवे ने पहले ही रेलवे बोर्ड द्वारा जारी मानक स्कीम के साथ आईसीएफ डिजाइन के 130 जनरल और स्लीपर क्लास के डिब्बों को आइसोलेशन डिब्बों में बदल दिया है।

Ashiki
Published on: 17 Jun 2020 4:26 PM GMT
कोरोना से जंग: रेलवे ने ट्रेन के डिब्बों को बनाया आइसोलेशन वार्ड, इन सुविधाओं से हैं लैस
X

झाँसी: कोविड -19 की तैयारी के तहत, उत्तर मध्य रेलवे ने पहले ही रेलवे बोर्ड द्वारा जारी मानक स्कीम के साथ आईसीएफ डिजाइन के 130 जनरल और स्लीपर क्लास के डिब्बों को आइसोलेशन डिब्बों में बदल दिया है। झाँसी कोच मिडलाइफ कार्यशाला द्वारा 50, प्रयागराज डिवीजन द्वारा 40 और आगरा तथा झाँसी डिवीजनों प्रत्येक द्वारा 20 कोच का रूपांतरण किया है और यह 130 आइसोलेशन कोच 2080 कोविड मरीजों के लिए पर्याप्त हैं।

ये भी पढ़ें: प्राइवेट अस्पतालों पर नई गाइडलाइन, अब कर सकेंगे ऐसा

इन डिवीजनों में...

कोविड -19 के खिलाफ तैयारियों को और आगे बढ़ाने के लिए, उत्तर मध्य रेलवे ने अतिरिक्त 150 डिब्बों को आइसोलेशन कोच में बदलने का फैसला किया है और इस कार्य के लिए कोच उपलब्ध कराने पर कार्य किया जा रहा है। कुल 150 कोचों में से 70 को सीएमएलआर वर्कशॉप झाँसी, 50 को प्रयागराज डिवीजन, 20 को झाँसी डिवीजन और 10 को आगरा डिवीजन द्वारा परिवर्तित किया जाएगा। मानक संशोधन कार्य के तहत बाथिंग रूम के पास वाले पहले केबिन पर दो प्लास्टिक के पर्दे के साथ कोच के बाकी आठ केबिनों से अलग किया गया है। आइसोलेशन कोच का पहला केबिन स्टोर / पैरामेडिक्स के लिए रखा गया है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को हुआ कोरोना, कई बड़ी बैठकों में हुए थे शामिल

215 स्टेशनों पर पानी भरने और चार्ज करने की मिलेगी सुविधा

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 6 मई को हल्के कोविड रोगियों के उपचार के लिए आइसोलेशन कोच के उपयोग के लिए एक विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गई थी। इन आइसोलेशन कोचों को कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकारों के संसाधनों को बढ़ाने के लिए बनाया गया है। 215 स्टेशनों की एक सूची भी जारी की गई थी जिनपर पानी भरने और चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध है लेकिन ऑन-व्हील सुविधा होने के कारण इसे अन्य स्टेशनों पर भी ले जाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: प्राइवेट अस्पतालों पर नई गाइडलाइन, अब कर सकेंगे ऐसा

झाँसी रेलवे स्टेशन पर लगाए गए स्वचालित थर्मल स्कैनर

रेल प्रशासन द्वारा कोविड-19 को दृष्टिगत झाँसी, ग्वालियर, ललितपुर तथा उरई रेलवे स्टेशन पर सभी खान-पान इकाइयों संचालित किया जा रहा है। संचालकों के लिए मास्क और फेस कवर फेस कवर का होना सुनिश्चित किया जा रहा है। यात्रियों को यात्रा के दौरान प्लेटफार्म पर कोई असुविधा न हो इसके लिए रेलवे द्वारा सभी स्टेशनों पर कैटरिंग स्टाल्स पर सिर्फ पैक्ड आइटम ही बेचे जा रहे हैं। पानी और अन्य आइटम जैसे चिप्स नमकीन आदि की व्यवस्था रखी गई है। इसके साथ साथ यात्रियों सम्बंधित सभी कार्यालयों को निरंतर विसंक्रमित किया जा रहा है। इसी क्रम में झाँसी स्टेशन पर 2 स्वचालित थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं, शीघ्र ही झाँसी व ग्वालियर स्टेशन पर 2-2 स्वचालित थर्मल स्कैनर और लगाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: BJP बोली- लाखों प्रवासी श्रमिकों को आने वाले दिनों में देंगे रोजगार

सिर्फ कन्फर्म टिकट धारकों को प्लेटफार्म पर होगा प्रवेश

रेल प्रशासन द्वारा कोरोना व अन्य किसी संक्रमण से रोकथाम हेतु हर संभव प्रयास कर रहा है। सिर्फ कन्फर्म टिकट धारकों को प्लेटफार्म पर प्रवेश दिया जा रहा है। प्रवेश देने से पूर्व सुनिश्चित किया जा रहा है कि टिकट धारक फेस कवर मास्क आदि धारण किये हों तथा उनके हाथ भी सैनिटाइज किया जा रहा है। रेलवे ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि यथासंभव खाने-पीने का सामन अपने साथ रखें और असुविधा से बचें।

ये भी पढ़ें: श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र पर अधिकारी सख्त, निर्माण कार्यों को लेकर दिए ये निर्देश

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

Ashiki

Ashiki

Next Story