×

श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र पर अधिकारी सख्त, निर्माण कार्यों को लेकर दिए ये निर्देश

कोरोना महामारी के बीच रोज पॉजिटिव मरीजों के मिलने के बाद भी शासन प्रशासन विकास कार्यों के प्रति जागरूक होने लगा है। जिस कड़ी में श्री राम जन्मभूमि के आस-पास के प्रस्तावित एवं निर्माणाधीन विकास कार्यो की समीक्षा मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

Ashiki
Published on: 17 Jun 2020 3:52 PM GMT
श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र पर अधिकारी सख्त, निर्माण कार्यों को लेकर दिए ये निर्देश
X

अयोध्या: कोरोना महामारी के बीच रोज पॉजिटिव मरीजों के मिलने के बाद भी शासन प्रशासन विकास कार्यों के प्रति जागरूक होने लगा है। जिस कड़ी में श्री राम जन्मभूमि के आस-पास के प्रस्तावित एवं निर्माणाधीन विकास कार्यो की समीक्षा मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

ये भी पढ़ें: भारत-चीन तनाव: थल से लेकर आकाश तक तैयारी, सेनाओं को किया अलर्ट

कोई समस्या होने पर तुरंत करें सूचित

बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि श्री रामजन्म भूमि के सन्दर्भ में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय आने के पश्चात अयोध्या के विकास के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित क्षेत्र बनाने की आपार सम्भावना है। इसमें लगे हुए विभाग व कार्यदायी संस्थाओं को समयबद्धता उच्च गुणवत्ता बनाये रखते हुए उपलब्ध वित्तीय स्वीकृत के सापेक्ष समय से कार्य करें। यदि कोई दिक्कत या परेशानी हो तो मुझे तथा जिलाधिकारी को अवगत करायें। आगामी दिवसों में मुख्यमंत्री द्वारा अयोध्या के विकास कार्यों के साथ-साथ मण्डलीय समीक्षा की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: भारत देगा मुंहतोड़ जवाब: सैन्य टुकड़ियों की वापसी पर रोक, सीमा के गांव होंगे खाली

इन बिंदुओं पर हुई चर्चा

मण्डलायुक्त ने कहा कि कोरोना (कोविड-19) के प्रभाव को कम करने के साथ विकास कार्यों को तेज करना है। यह सरकार की प्राथमिकता में मुख्य कार्य है। इस बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने विकास कार्यों का विवरण बिन्दुवार प्रस्तुत किया तथा समय-समय पर बिन्दुओं का स्पष्टीकरण मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार द्वारा प्रस्तुत किया गया, जिसमें मुख्य रूप से पेयजल, सीवर ट्रीटमेट प्लान, अयोध्या का सौंदर्यीकरण रामकी पैड़ी, रामायण सर्किट, पंचकोसी मार्ग, चैदह कोसी मार्ग, आदि को बेहतर बनाने के बिन्दुओं के साथ-साथ प्राचीन कुण्डों के जीर्णोद्धार पर चर्चा की गई। राष्ट्रीय राजमार्ग पर सआदतगंत से नया घाट तक के मार्ग के चौड़ी करण का खाका राष्ट्रीय राजमार्ग प्रधिकरण द्वारा प्रस्तुत किया गया। टेढ़ी बाजार, अशर्फी भवन, हनुमानगढ़ी आदि के विकास पर चर्चा हुई।

ये भी पढ़ें: कोरोना से जंग के लिए उद्धव सरकार ने केंद्र से मांगी मदद, उचित दाम पर दें ये चीजें

इन जगहों पर ये होगा खर्च

अयोध्या के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान भजन संध्या स्थल का विकास का कार्य 19 करोड़, अयोध्या सीवरेज व्यवस्था 74 करोड़, अयोध्या नगर की सीवर संयोजन का कार्य 11.74 करोड़, फैजाबाद नगर पेयजल संयोजन का कार्य 17.28 करोड़, अयोध्या गृह पेयजल संयोजन का कार्य 1.51 करोड़, अयोध्या पेयजल फेज 2 का कार्य 16.25 करोड़, अयोध्या सीवरेज योजना फेज टू 37.89 करोड़, पर्यटन योजना के तहत अयोध्या के दशरथ महल के यात्री निवास, सत्संग भवन, नयाघाट पर्यटक सहायता केंद्र, एवं प्रवेश द्वार 4.9 करोड़ रुपये की लागत पर कार्य होगा।

राम कथा पार्क का विस्तारीकरण का कार्य 2.75 करोड़, राम की पैड़ी के मुख्य चैनल के रिमांडलिंग पार्ट की 28.09 करोड़, रामायण सर्किट थीम के अंतर्गत अयोध्या के विकास कार्य-राम कथा गैलरी का कार्य 7.59 करोड़, रामायण सर्किट थीम के अंतर्गत अयोध्या में विकास कार्य- बाईपास के निकट मल्टी लेवल कार पार्किंग 16.44 करोड़, जय पेट्रोल पंप के पास बस स्टैंड डिपो के निर्माण निर्माण का कार्य 7.39 करोड़, राम की पैड़ी का कार्य 12.64 करोड़, सिटी वाइज एंटरवेशन का कार्य 14.63 करोड़, अयोध्या राम की पैड़ी में अविरल जल प्रवाह की रीमॉडलिंग का कार्य 24.81 करोड़, रुदौली में दो लेन रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण का कार्य 36.56 करोड़ रुपये की लागत कराया जा रहा है। बैठक में इनकी समीक्षा विस्तार से की गई।

ये भी पढ़ें: गांवों को आत्मनिर्भर बनाना है तो सरकार को खुद करना होगा ये काम

इन विभागों को मिले इतने काम

इन विकास कार्यों के अलावा अयोध्या में लोक निर्माण विभाग के 15, विकास कार्यों, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के 7 कार्य, सिंचाई विभाग के 4 कार्य, पर्यटन के 6 कार्यों, पुलिस विभाग के 6 कार्य सहित रेलवे, सेतु निगम, नागरिक उड्डयन, विकास प्राधिकरण, राजस्व सहित अन्य कई विभागों के कार्यों पर चर्चा एवं समीक्षा की गई। बैठक में परियोजना निदेशक, नगर आयुक्त नगर निगम नीरज शुक्ला, रेलवे, राष्ट्रीय राजमार्ग, राजकीय निर्माण निगम, लोक निर्माण विभाग, सिचाई, पर्यटन, सेतु निगम, नगर निगम, विकास प्रधिकरण, आदि विभागों के मुख्य अभियन्ताओं व विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें: जिया खान की मां का सलमान पर सनसनीखेज आरोप, अब सपोर्ट में उतरीं इनकी मां

शादी में छाया मातम: दूल्हे ने दुल्हन के भाई को गाड़ी से कुचला, हुई दर्दनाक मौत

सूर्य ग्रहण: आसमान में दिखेगा रिंग ऑफ फायर, जानें इससे जुड़ी जानकारी

पाएं करोड़ो की सैलरी: आना चाहिए बस ये काम, फिर देखिये समय का कमाल

रिपोर्ट : नाथ बक्स सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story