×

हाय रे ये महंगाई! खर्च से पहले ऐसे करें बचत, आजमायें इन तरीकों को

ये माना कि जिंदगी में और भी जिम्मेदारियां हैं जिनके बीच बचत कर पाना बहुत मुश्किल काम है। ज्यादातर लोग अपने खर्चों पर कंट्रोल करना चाहते हैं पर चाह कर भी नहीं कर पाते हैं।

Newstrack
Published on: 16 July 2020 2:59 PM GMT
हाय रे ये महंगाई! खर्च से पहले ऐसे करें बचत, आजमायें इन तरीकों को
X

लखनऊ: बचत एक अच्छी आदत है। यह बहुत मौके पर काम आ ही जाती है। इसे अपनी आदत में शामिल करना जरूरी है। आजकल कोरोना का संकट काल भी चल रहा है। महंगाई आसमान को छूने की पूरी कोशिश कर रही है। ये माना कि जिंदगी में और भी जिम्मेदारियां हैं जिनके बीच बचत कर पाना बहुत मुश्किल काम है। ज्यादातर लोग अपने खर्चों पर कंट्रोल करना चाहते हैं पर चाह कर भी नहीं कर पाते हैं। कुछ खास टिप्स अपनाकर आप अपने बेवजह के खर्चों पर लगाम लगाने के साथ ही बचत भी कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कैसे।

खर्चे से पहले बचत करें

बहुत से लोग अपनी सैलरी से हर महीने की खर्च के पैसे निकाल कर बाकी के पैसे बचत के लिए रखते हैं।लेकिन अगर आप वाकई बचत करना चाहते हैं तो अपने तरीकों में बदलाव करें।आमदनी में से जितनी बचत संभव है वो करें और बाकी बचे हुए पैसों से सारे खर्च चलाएं।

बजट बनाकर खर्च करें

अपनी सैलरी के हिसाब से बजट बनाएं। दवाइयों, अस्पतालों जैसे इमर्जेंसी खर्च के लिए अलग पैसे निकाल कर रख लें। एक डायरी में अपने सारे खर्चे लिखने की आदत डालें।इससे आपको ये भी पता चल जाएगा कि आपने कहां बेवजह का खर्च किया है।

ये भी देखें:प्रधानमंत्री मोदी ने की 50 टॉप नौकरशाहों से बात, वजह जान हैरान रह जाएंगे

जरूरत और इच्छाओं में फर्क सीखें

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि घूमते-फिरते उन्हें जो भी पसंद आ जाता है, वो खरीद लेते हैं।अपनी आवश्यकता और इच्छा में फर्क करना सीखें।कहीं ऐसा ना हो कि शौक को पूरा करने के चक्कर में पूरे महीने का बजट गड़बड़ हो जाए।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करें

आजकल ज्यादातर लोग प्लास्टिक मनी से ही खरीददारी करते हैं। इन कार्ड्स के चक्कर में अक्सर लोग कई ऐसी भी चीजें खरीद लेते हैं, जिनकी उन्हें जरूरत नहीं होती।अगर ये चीजें कैश में खरीदनी होती तो वो ये चीजें शायद कभी नहीं लेते।

ये भी देखें:Rajasthan Politics में शुरू हुआ FIR Chapter, Sachin Pilot के करीबी MLA को पाले में लाने के लिए FIR

छोटी रकम से बचत की शुरुआत

कोई जरूरी नहीं है कि आप अपने सैलरी का ज्यादा हिस्सा बचत में ही डाल दें। आप इसकी शुरूआत छोटी रकम से भी कर सकते हैं। आपकी छोटी-छोटी बचत ही आगे चलकर बड़ी बनेगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story