×

चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान तो ट्राय करें बेसन के ये फेस पैक्स, ग्लोइंग स्किन के साथ त्वचा बनेगी खूबसूरत

Besan Face Packs: दुनिया ने आखिरकार अब सौंदर्य सामग्री के रूप में बेसन के महत्व को समझ लिया है। यहां कुछ DIY बेसन पैक दिए गए हैं जो अलग-अलग तरीकों से आपकी मदद करेंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 May 2023 8:29 AM GMT
चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान तो ट्राय करें बेसन के ये फेस पैक्स, ग्लोइंग स्किन के साथ त्वचा बनेगी खूबसूरत
X
Besan Face Packs (Image Credit-Social Media)

Besan Face Packs: बेसन को लंबे समय से भारत में अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए उपयोग किया जाता रहा है। इसे उबटन के रूप में और विभिन्न प्रकार के पैक और स्क्रब में, मुँहासे से लेकर टैनिंग, एक्सफ़ोलीएटिंग और बालों के रूखेपन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जाता है। दुनिया ने आखिरकार अब सौंदर्य सामग्री के रूप में बेसन के महत्व को समझ लिया है। यहां कुछ DIY बेसन पैक दिए गए हैं जो अलग-अलग तरीकों से आपकी मदद करेंगे।

DIY बेसन पैक्स

1. चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए

4 चम्मच बेसन में 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दूध की मलाई और 2-3 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब ये पैक अच्छे से सूख जाए तो इसे बालों के बढ़ने की दिशा के विपरीत दिशा में खींचकर हटा दें। महीने में लगभग तीन से चार बार इस पैक का प्रयोग करें, इससे धीरे-धीरे बालों का बढ़ना कम हो जाएगा और अनचाहे बाल भी निकल जाएंगे। इससे डेड स्किन और गंदगी को भी कम करने में मदद मिलेगी जिससे पिंपल्स होने की समस्या कम होगी।

2. संतरे के छिलके का मास्क ट्राई करें

एक चुटकी हल्दी और दो चम्मच बेसन मिलाएं। फिर एक संतरा लें, इसके छिलके को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे बेसन और हल्दी के साथ मिलाकर एक पैक तैयार करें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। ये पैक न सिर्फ त्वचा से मुंहासे और ब्लैकहेड्स दूर करता है बल्कि उसकी चमक भी बढ़ाता है।

3. अंडे का सफेद पैक

चेहरे से अनचाहे बालों को खत्म करने के लिए अंडे के सफेद भाग का फेस पैक भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक अंडे का सफेद भाग लें और उसे अच्छे से फेंट लें। फिर, 1 चम्मच एग वाइट में कॉर्नफ्लोर और 1 चम्मच चीनी का उपयोग करके एक पेस्ट तैयार करें। इस हेयर रिमूवल पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story