×

पसीने की बदबूः भगाएं इन घरेलू नुस्खों से, गर्मी में बहुत काम के ये उपाय

गर्मी लोग डेली ही नहाते हैं, तो आप रोज नहाने के बाद एक चुटकी बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर आप अपने अंडरआर्म्स पर लगाएंगे तो पसीने की बदबू नहीं आएगी।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 6:19 AM GMT
पसीने की बदबूः भगाएं इन घरेलू नुस्खों से, गर्मी में बहुत काम के ये उपाय
X
पसीने की बदबूः भगाएं इन घरेलू नुस्खों से, गर्मी में बहुत काम के ये उपाय (PC: social media)

लखनऊ: गर्मियों का मौसम शुरू हो चूका है और इस समय पसीना आना आम बात है। लेकिन गर्मियों के समय में कुछ लोगों का पसीना इतना ज्यादा बदबू करता है कि उसके आसपास बैठे लोगों का जीना मुश्किल हो जाता है। वैसे लोग इस तरह की शर्मिंदगी से बचने के लिए लोग टैल्कम पाउडर और डियो, परफ्यूम का यूज़ करते हैं। लेकिन बहुत से मौकों पर दिन ढलने के साथ ये भी काम करना बंद कर देते हैं। तो ऐसे में जरूरी है कि आप कोई घरेलु नुस्खा अपनाए। तो आइए जानें कौन से हैं वो खास तरीके।

ये भी पढ़ें:पेट्रोल-डीजल के दामः चुनाव आते ही थम गईं बढ़ती कीमतें, जानें ताजा Fuel Price

चुटकी बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाए

गर्मी लोग डेली ही नहाते हैं, तो आप रोज नहाने के बाद एक चुटकी बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर आप अपने अंडरआर्म्स पर लगाएंगे तो पसीने की बदबू नहीं आएगी। अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो नहाने के बाद एक चुटकी बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाने से भी बदबू नहीं आएगी।

नहाने के बाद आप कपड़े पहनने से पहले अंडरआर्म्स को सूखे कपड़े से जरूर पोछें। एक कपड़े को दोबारा पहनने से पहले जरूर साफ करें। ऐसा कभी कभी होता है कि एक ही कपड़े को बार-बार पहनने से पसीने के भाग में संक्रमण भी हो सकता है।

एंटीसेप्टिक साबुन का इस्तेमाल करें

एंटीसेप्टिक साबुन का इस्तेमाल करें और जिन जगहों पर पसीना ज्यादा आता है वहां डॉक्टर्स की राय से एंटीफंगल पाउडर डालें। नहाने के पानी में चुटकी भर फिटकरी डालकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती। खीरे में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। अगर आप नहाने के बाद कुछ देर खीरे के टुकड़े अपने अंडरआर्म्स पर रखेंगे तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स पसीने के बैक्टीरिया को खत्म कर देंगे। इससे पसीने से बदबू नहीं आएगी।

ये भी पढ़ें:उत्तराखंडः 17 मई को सुबह 5 बजे खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, 13 मई को बैरव पूजा

गेंहू, सोया जैसे अनाज और हरी सब्जियों का खाने से पसीने से बदबू नहीं आती। अधिक पानी पीने से भी पसीने में बदबू कम होती है क्योंकि ये पानी के सेवन से पसीने का गाढ़ापन कम होता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story