आइब्रो पर हैं डैंड्रफ तो अपनाएं ये उपाय, हो जाएंगे चुटकी में दूर

गुनगुने बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ अपने भौहों की मालिश करने से आपको रूसी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। आप इस उपाय को सोने से पहले कर सकते हैं। बादाम के तेल से मालिश करने से आइब्रो के बालों का झड़ना भी रोका जा सकता है।

आइब्रो पर हैं डैंड्रफ तो अपनाएं ये उपाय, हो जाएंगे चुटकी में दूर

अगर आपने कभी सर में होने वाले रुसी (scalp dandruff) का सामना किया है तो आप जानते होंगे कि इससे कितनी परेशानी हो सकती है। लेकिन यह और भी निराशाजनक हो सकता है जब भौंहों पर रुसी होने लगे। ज्यादातर लोग उन सफेद धब्बों (रुसी) से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब करते हैं, लेकिन ऐसा करने से स्थिति और भी खराब हो सकती है। त्वचा पर सफेद धब्बे सूखी त्वचा के कारण नहीं होते हैं, बल्कि यह वास्तव में यीस्ट संक्रमण (yeast infection) के कारण होती है। डैंड्रफ किसी भी वजह से हो सकता है, ठंड के मौसम, शुष्क जलवायु, परेशान व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों के उपयोग या एलर्जी। शुष्क त्वचा की समस्या से राहत पाने के लिए अपनी भौहों की उचित देखभाल करना महत्वपूर्ण है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए यहां सात घरेलू उपचार दिए गए हैं-

बादाम का तेल

गुनगुने बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ अपने भौहों की मालिश करने से आपको रूसी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। आप इस उपाय को सोने से पहले कर सकते हैं। बादाम के तेल से मालिश करने से आइब्रो के बालों का झड़ना भी रोका जा सकता है। अपने चेहरे को अगली सुबह धुलना याद रखें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल सभी तरह के स्कीन प्राब्लम्स के लिए बेहतर उपाय है। भौंहों के रुसी से निजात पाने के लिए थोड़ा सा एलोवेरा जेल अपने भौंहों पर लगाएं और गुनगुने पानी के साथ अपना मुंह धो लें।

यह भी पढ़ें: अब सर्दी-जुकाम के वायरस से होगा 100 तरह के कैंसर का इलाज

नमक

आइब्रो डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए नमक एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। यह आपकी भौंह के नीचे की त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और पैचनेस को दूर करता है। एक चुटकी टेबल सॉल्ट लें और धीरे से इसे अपनी आइब्रो पर रब करें।

नीम का तेल

नीम में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो सभी प्रकार की त्वचा के मुद्दों में काफी प्रभावी है। डेड स्कीन और रूसी से छुटकारा पाने के लिए अपनी भौहों पर थोड़ा सा नीम का तेल लगाएँ।

यह भी पढ़ें: दुनिया का पहला केस! मच्छर से नहीं इससे हुआ डेंगू

मेथी के दाने

जिन लोगों की भौंहों में रूसी होती है उनमें से ज्यादातर लोग भौंहों के बालों के झड़ने की समस्या से भी गुजरते हैं। मेथी के बीज में अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो श्रेष्ठ एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करते हैं। आप मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगो कर रख सकते हैं और फिर सुबह पेस्ट बना सकते हैं। पेस्ट को अपनी आइब्रो पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी के साथ धो लें।

करें ये उपाय-

आप अपनी आइब्रो पर एंटी-डैंड्रफ शैम्पू भी लगा सकते हैं।

कभी-कभी पेट असंतुलन त्वचा की सूजन को गति प्रदान कर सकता है। अपने आहार में पेट को स्वस्थ रखने वाले भोजन को शामिल करने की कोशिश करें।

अपनी त्वचा को अच्छे मॉइस्चराइजर के साथ मॉइश्चर रखें।

यह भी पढ़ें: Kanpur Viral Video : जब सड़क पर तैरने लगी मछलियां