×

Budget का तगड़ा असर: Lifestyle पर पड़ा बुरा असर, देखें कितना मिला आपको लाभ

1 फरवरी को संसद में पेश किए गए बजट में बुजुर्गों के लिए राहतभरी खबर दी है। बता दें कि सीनियर सिटीजन को अब इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं करना होगा।

Chitra Singh
Published on: 2 Feb 2021 6:46 AM GMT
Budget का तगड़ा असर: Lifestyle पर पड़ा बुरा असर, देखें कितना मिला आपको लाभ
X
Budget का तगड़ा असर: Lifestyle पर पड़ा बुरा असर, देखें कितना मिला आपको लाभ

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल संसद में केन्द्रीय बजट 2021-22 पेश की। कोरोना काल को देखते हुए लोगों ने इस बजट से काफी कयास लगा रखे थे। हालांकि इस बजट ने कुछ लोगों नयाब तोहफा भी दिया है। तो आइये आपको बताते है कि ये नयाब कौन सा है, और किन के लिए है जो बजट में पास हुए है...

बुजुर्गों को मिली राहत

1 फरवरी को संसद में पेश किए गए बजट में बुजुर्गों के लिए राहतभरी खबर दी है। बता दें कि सीनियर सिटीजन को अब इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं करना होगा। ऐसे सीनियर सिटीजन जिनकी उम्र 75 या उससे अधिक और उनके इनकम प्राप्त करने का जारिया पेंशन या फिर ब्याज है, उन्हें अगर अब इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें... गर्ल्स स्पेशल: स्टाइलिश और फैशनेबल दिखने के लिए जरूरी है ये ट्रेंडी फुटवियर

कस्टम ड्यूटी

बता दें कि बीते सोमवार को वित्त मंत्री ने अपने बजट में गोल्ड और सिल्वर पर सीमा-शुल्क को कम करने का सीधा संकेत दिया है। उनके इस संकेत के बाद ये कयास लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट हो सकती है। वहीं मोबाइल से जुड़ें उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 2.5 फीसदी तक कर दिया गया है। यानी नजदीकी भविष्य में मोबाइल फोन महंगे हो जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि उन कपंनियों के मोबाइल फोन महंगे होगे, जो विदेशों से मोबाइल के पार्ट्स को आयात कराती है और भारत में असेंबल करती है।

Budget2021

कोरोना वैक्सीन

आपको बता दें कि इस कोरोना काल में वैक्सीन के लिए सरकार ने 35 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए है। साथ ही बजट में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्व्स्थ्य भारत योजना पर 64,180 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्ताव भी रखा गया। इस स्कीम के माध्यम से मिशन पोषण 2.0 की शुरु की जाएगी।

यह पढ़ेंBudget 2021: PM Narendra Modi की Constituency Varanasi के लोगों को क्यों नहीं भाया बजट?

वित्त मंत्री में बजट में कही ये बात

बताते चलें कि वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए बजट में यह भी कहा गया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत गैर-सरकारी संगठनों (NGO) की भागीदारी के साथ 100 नए सैनिक स्कूलों को स्थापित किया जाएंगा और साथ ही, 15,000 स्कूलों का मजबूत बनाया जाएगा । वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सैलरी क्लास की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि देरी से राशि जमा करने पर नियोक्ता के लिए इसे छूट के तौर माने जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह निश्चित तौर पर एम्पलॉयी के लिए राहत की बात है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story