गर्मियों में निखारे त्वचा का रंग- पढ़े ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी हुई कई समस्याएं होती हैं। इस मौसम में कई कारणों से स्किन में सूखापन, एलर्जी, खुजली जैसी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में हम घरेलू उपायों से राहत पा सकते हैं।

नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी हुई कई समस्याएं होती हैं। इस मौसम में कई कारणों से स्किन में सूखापन, एलर्जी, खुजली जैसी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में हम घरेलू उपायों से राहत पा सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी हुई कई समस्याएं होती हैं। इस मौसम में कई कारणों से स्किन में सूखापन, एलर्जी, खुजली जैसी दिक्कतें होती हैं।

यह भी देखे: वैसलीन एक, काम अनेक, केवल स्किन के लिए नहीं, रोजमर्रा की परेशानियों का भी है इसमें निदान

इन सब दिक्कतों के चलते लोग काफी परेशान हो जाते हैं। अक्सर हम देखते हैं कि स्किन में इन समस्याओं के होने पर खुजाने से राहत मिल जाती है लेकिन ऐसा करना स्किन पर संक्रमण और चोटों का कारण बन सकता है।

गर्मी में होने वाली इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपाय करना जरूरी हो जाता है। इसके लिए हम इन घरेलू उपायों को करके स्किन की समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

इन उपायों को आजमाएं:

1. नींबू– नींबू हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है। नींबू में वाष्पशील तेल होने के चलते स्किन पर इसके रस को लगाने से फायदा होता है। ऐसा करने से खूखेपन और खुचली आदि में राहत मिलती है।

2. पुदीना– स्किन में सूखेपन के कारण होने वाली खुजली के लिए पुदीने का इस्तेमाल करना असरकारक होता है। स्किन पर खुजली वाले स्थान पर पुदीने की पत्तियों को मसलकर सीधे लगाने से तुरंत राहत मिलती है।

3. तुलसी– तुलसी के पत्तों में थीमोल, युगेनॉल और कपूर के गुण होते हैं। स्किन में सूखेपन के चलते होने वाली खुजली वाली जगह पर तुलसी के पत्तों को रगड़ने से आराम मिलता है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर भी उपयोग में ले सकते हैं।

यह भी देखे: अब बिना मेकअप इन टिप्‍स से पाएं खूबसूरत और ग्‍लोइंग स्किन

4. नारियल तेल– स्किन के लिए नारियल तेल बहुत ही लाभकारी होता है। सूखी स्किन या खुजली होने पर नारियल तेल रामबाण का काम करता है। स्किन नें जिस जगह पर दिक्कत हो रही हो, वहां पर नारियल तेल को लगाने में फायदा होता है।

5. एलोवेरा- एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुणों होने के चलते स्किन की समस्याओं के लिए बहुत असरकारक होता है। एलोवेरा की पत्ती को बीच से काटकर उसका जैल निकाल स्किन पर लगाने से खुजली, रेशैज जैसी तकलीफों में आराम मिलता है।

6. पेट्रोलियम जैली– सस्ती और सुरक्षित पेट्रोलियम जैली हमारी स्किन में होने वाली समस्याओं में बहुत फायदा करती है। पेट्रोलियम जैली के इस्तेमाल से स्किन में होने वाली खुजली, सूखेपन आदि से छुटकारा मिलता है।