×

Soft Smooth Skin के लिए घर पर तैयार करें Facewash, जाने पूरी विधि

स्किन को क्लीन करने के लिए आप रोज़ फेसवॉश का प्रयोग करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है यह फेसवॉश आपके चेहरे के लिए कितना घातक साबित होता है। इसमें कैमिकल्‍स मौजूद होते हैं, जिन्हें हम जाने-अनजाने में अपने चेहरे पर लगा लेते हैं।

Monika
Published on: 12 Oct 2020 5:38 PM GMT
Soft Smooth Skin के लिए घर पर तैयार करें Facewash, जाने पूरी विधि
X
सॉफ्ट-स्मूसथ स्किकन के लिए घर पर तैयार करें Facewash, जाने पूरी विधि

जब भी आप घर से बहार निकलते है तो सबसे ज्यादा नुक्सान आपके चहरे को झेलना पड़ता है। जिसमें धुल, प्रदूषण के साथ साथ आपके खानपान और महंगे प्रोडक्ट्स सभी शामिल हैं। स्किन को क्लीन करने के लिए आप रोज़ फेसवॉश का प्रयोग करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है यह फेसवॉश आपके चेहरे के लिए कितना घातक साबित होता है। इसमें कैमिकल्‍स मौजूद होते हैं, जिन्हें हम जाने-अनजाने में अपने चेहरे पर लगा लेते हैं। मार्केट में मिलने वाले फेसवॉश हमारे चेहरे को किस कदर नुकसान पहुंचा रहे हैं, इसका पता हमें तब लगेगा जब हमारी त्‍वचा बेजान और रूखी दिखाई देना शुरू हो जाएगी।

skin care

घर पर ही बनाए फेसवॉश

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर फेसवॉश ना यूज़ किया जाए तो चेहरे को कैसे क्लीन करें? तो आपको बता दें, इस बात के लिए आप बिलकुल परेशान ना हो। क्‍योंकि आज हम आपको घर पर ही फेसवॉश बनाने का तरीका सिखाएंगे। इसे बनाने के लिए किचन में मौजूद सामग्रियों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस फेसवॉश में मौजूद नैडरल इंग्रिटियंट्स पिंपल्स, ब्लैक हेड्स और डार्क स्पॉट्स से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे। साथ ही ये ड्राय स्किन की प्रॉब्लम को भी दूर करेगा।

skin care

ऐसे बनाए DIY फेसवॉश

टीस्पून एलोवेरा जेल लेना है, 1/2 टीस्पून बादाम का तेल, 2 बूंद एसेंशियल ऑयल, 15 ml कैस्टाइल सोप,15 ml पानी।

फेस वॉश की विधि

सबसे पहले एक साफ बाउल में पानी लें। इसमें कैस्टिल लिक्विड सोप डालें। 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल मिलाएं। 1/2 चम्मच बादाम का तेल के साथ एसेंशियल ऑयल की 2 बूंदें याद से डालें । इसे मिला कर एक स्‍प्रे बॉटल में डालें और रोजाना इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें…यूपी में भीषण बारिश: ठंड झटके से देगी दस्तक, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

फायदेमंद फेसवॉश

इस घर के बनाए फेसवॉश की ख़ास बात यह है कि इसमें उपयोग कए गए कैस्टिल सोप को प्लांट ऑयल से बनाया जाता है। यह सेंसटिव स्किन के लिए भी सेफ माना जाता है। जबकि एलोवेरा जेल आपकी डार्क स्पोर्ट्स और पिम्पल को कम करने में मदद करती है, साथ ही स्किन को सॉफ्ट बनाती है।

यह भी पढ़ें…सबके खाते में 90,000: तो मोदी सरकार डालने जा रही पैसा, जाने पूरी जानकारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story