×

सबके खाते में 90,000: तो मोदी सरकार डालने जा रही पैसा, जाने पूरी जानकारी

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट और उसके साथ एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल पोस्ट और वीडियो में ये दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी के बैंक खातों में 'प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना' के तहत 90,000 रुपए की राशि जमा कर रही है।

Newstrack
Published on: 12 Oct 2020 5:51 AM GMT
सबके खाते में 90,000: तो मोदी सरकार डालने जा रही पैसा, जाने पूरी जानकारी
X
प्राप्त जानकारी क अनुसार पकड़े गये आरोपी का नाम मुदवथ है। उसने 2002 में गुंटूर जिले के स्वास्थ विभाग में कार्यरत महिला से सबसे पहले विवाह किया था।

नई दिल्ली। ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। क्या आपने कहीं पढ़ा, सुना या देखा है कि केंद्र सरकार के बैंक खातों में 'प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना' (Pradhan Mantri Jan Samman Yojana 2020) के तहत 90,000रूपये की धनराशि डाल रही है। तो अब ध्यान से सुने लीजें, इस पर बिल्कुल भी भरोसा न करें। क्योंकि ये खबर पूरी तरह से फर्जी और नकली है।

ये भी पढ़ें...यूपी में भीषण बारिश: ठंड झटके से देगी दस्तक, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

90,000 रुपए की राशि जमा

असल में हुआ यूं कि सोशल मीडिया पर एक पोस्ट और उसके साथ एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल पोस्ट और वीडियो में ये दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी के बैंक खातों में 'प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना' के तहत 90,000 रुपए की राशि जमा कर रही है। तो अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आया है, तो कृपया करके सावधान हो जाएं। नहीं तो फिर बाद में आपको बहुत भारी नुकसान हो सकता है।

बता दें, इस बारें में सरकारी ट्विटर एकाउंट पीआईबी फैक्ट चेक में कहा गया है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। इसके साथ ही पीआईबी समय-समय पर लोगों को सोशल मीडिया पर वायरल इस तरह की खबरों को लेकर सावधान करता रहता है और सच्चाई से रूबरू कराता है।

ये भी पढ़ें...सेना ने आतंकी को उतारा मौत के घाट, निशाने पर कई दहशतगर्द, एनकाउंटर जारी

बैंक अकाउंट भी खाली



कोई वायरल संदेश आए और लिंक आए तो भरोसा न करें

ऐसे में इस योजना में फंसने वाले लोगों का बैक खाता भी खाली हो सकता है। पीआईबी का कहना है कि अगर आपके पास कोई वायरल संदेश आए और लिंक आए तो भरोसा न करें। इसके साथ ही दिए गए लिंक पर भूलकर भी क्लिक भी न करें। नहीं तो इससे आपका डाटा लीक या फिर बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद लोगों में प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाने की भगदड़ सी मच गयी है। लेकिन इस वीडियो और पोस्ट के वायरल होते ही भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने इस दावे की जांच की तो पूरा सच सबके सामने आ गया।

ये भी पढ़ें...स्कूल में आतंक की क्लास: जांच एजेंसियों का बड़ा खुलासा, आतंकवादी बने ये छात्र

Newstrack

Newstrack

Next Story