TIPS: पुरानी साड़ी का ऐसे करें इस्तेमाल, सब देखते रह जाएंगे आपके हाथों का कमाल

महिलाओं द्वारा संभालकर रखी गई पुरानी साडिय़ां होती हैं जिनका इस्तेमाल शायद ही किया जाता है। वार्डरोब या बक्से में बंद इन खूबसूरत साडिय़ों को अगर पहनना नहीं है तो इनके कई अन्य इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं।

Published by suman Published: February 19, 2021 | 11:14 am
saaree

सोशल मीडिया से फोटो

लखनऊ:लगभग हर भारतीय घर में दादियों, नानियों या मांओं द्वारा संभालकर रखी गई ‌पुरानी साड़ियां होती हैं। हमें वो साड़ियां पसंद तो ख़ूब आती हैं, पर हम शायद ही कभी उन्हें पनकर कहीं जाते हों. ट्रंक में बंद इन सदाबहार ख़ूबसूरत साड़ियों को बाहर निकालकर इस्तेमाल करने का समय आ गया है। इन साड़ियों से आप कम बजट में ही अपना आशियाना सजा सकती हैं। हर घर में महिलाओं द्वारा संभालकर रखी गई पुरानी साडिय़ां होती हैं जिनका इस्तेमाल शायद ही किया जाता है। वार्डरोब या बक्से में बंद इन खूबसूरत साडिय़ों को अगर पहनना नहीं है तो इनके कई अन्य इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। आइए जानें कैसे…

 

कुशन कवर्स

अगर आपकी सिल्क या हैंडलूम साड़ी कहीं से फट गई है तो इनका का इस्तेमाल शानदार कुशन कवर बनाने के लिए किया जा सकता है। ये साडिय़ां जितनी रंगीन होंगी, कुशन कवर उतने आकर्षक दिखेंगे। इनके नीचे कॉटन का कपड़ा लगाना न भूलें, इससे कुशन कवर्स की उम्र बढ़ जाएगी।

बनाएं बेल बूटेदार रजाई

पुरानी सिल्क साडिय़ों का इस्तेमाल पैचवर्क वाली रजाई बनाने के लिए किया जा सकता है। इससे आपके बेडरूम के लुक में भी बदलाव आ जाएगा।

saaree

यह भी पढ़ें :  सोशल मीडिया कंपनियों के पास 36 घंटे, सरकार ने की तैयारी, लागू होंगे नए कानून

साड़ी को फ्रेम करें

वॉल डेकोरेशन का एक अच्छा और शानदार तरीका है दीवार पर किसी खूबसूरत ऐंटीक सिल्क साड़ी का पल्लू फ्रेम करवा कर टांगना। साड़ी को वॉल आर्ट पीस की तरह भी फ्रेम करवाया जा सकता है।

जरी का इस्तेमाल

पुरानी साड़ी की जरी का दोबारा इस्तेमाल हो सकता है और वो भी बेहद रचनात्मक तरीके। जरी की मदद से प्लेन कुशन कवर्स और टेबल रनर्स को नया लुक दे सकती हैं। बस, जरी काटकर प्लेन कुशन कवर्स या टेबल रनर्स के साथ सिल देना है।

 

 

saaree

यह भी पढ़ें :  बंगाल:शहीदों को आज श्रद्धांजलि देंगे शाह,विश्वभारती के दीक्षांत को मोदी करेंगे संबोधित

साड़ी के पर्दे

क्या आप घर के पर्दे बदलने के बारे में सोच रही हैं? पुरानी सिल्क साड़ी के इस्तेमाल से आप कम बजट में यह कर सकती हैं। आप प्रयोग करने के मूड में हैं तो अलग-अलग रंगों की साडिय़ों को एक साथ सिल सकती हैं। पर्दों पर सिल्क साड़ी का पैचवर्क करके ट्रेडिशनल लुक भी पाया जा सकता है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App