×

पुरानी साड़ी को दोबारा ऐसे करें इस्तेमाल, लॉकडाउन में नहीं बैठेंगे बेकार

जब भी महिलाओं के शौक की बात आती है, तो गहनों से पहले साड़ी का ही नाम आता है। वार्डरोब में ये ठीक रंग-बिरंगी तितलियों की तरह सजी होती हैं। पर आपकी वार्डरोब में कई ऐसी पुरानी साड़ियां होंगी, जिन्हें सालों से आपने पहना नहीं है। मगर उनके साथ जुड़ा इमोशन उन्हें बेकार कहने की परमीशन नहीं देता।

suman
Published on: 6 May 2020 5:34 PM GMT
पुरानी साड़ी को दोबारा ऐसे करें इस्तेमाल, लॉकडाउन में नहीं बैठेंगे बेकार
X

जयपुर : जब भी महिलाओं के शौक की बात आती है, तो गहनों से पहले साड़ी का ही नाम आता है। वार्डरोब में ये ठीक रंग-बिरंगी तितलियों की तरह सजी होती हैं। पर आपकी वार्डरोब में कई ऐसी पुरानी साड़ियां होंगी, जिन्हें सालों से आपने पहना नहीं है। मगर उनके साथ जुड़ा इमोशन उन्हें बेकार कहने की परमीशन नहीं देता। लेकिन हम आपसे कहें कि आपकी जरा सी क्रिएटिविटी से इन्हें न केवल दोबारा यूज में लाया जा सकता है बल्कि आपकी यादें भी आपके पास ही रहेंगी। तो आपका रिएक्‍शन क्‍या होगा?

यह पढ़ें...गजब ! यहां है पाताल लोक, जहां बसते हैं आज भी हजारों लोग

शादी की पुरानी साड़ियां दिल के उतने ही करीब होती हैं, जितने कि वो यादगार पल। जिस तरह ये पल कभी दिल से निकाले नहीं जा सकते, उसी तरह इन साड़ियों को खुद से जुदा करना मुश्किल होता है। मगर बदलते फैशन ट्रेंड्स में पुरानी साड़ियों को पहनना मुश्किल हो जाता है। हम बताते हैं आपको कुछ ऐसे उपाय, जिनसे आप पुरानी साड़ी को दोबारा खूबसूरती के साथ इस्‍तेमाल कर सकते हैं। वैसे भी अभी लॉकडाउन में ऐसे भी समय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

*आजकल हर किसी के मॉडर्न होने के साथ साथ महिलाएं भी नए ज़माने के साथ चलने लगी हैं। उन्हें भी नए स्टाइल काफी पसंद आ रहे हैं। अगर आप वेस्टर्न ऑउटफिट की आप दीवानी है, तो एथनिक साड़ियों को आप खुद से या फिर टेलर की मदद से मॉडर्न टच दिलवा सकती हैं। हैवी वर्क से सजी इन साड़ियों से आप मिडी, लांग स्कर्ट्स, प्लाजो जैसी कई चीजें बनवा सकती हैं और इन ओल्ड मैटीरियल को ट्रेंडी व फैशनेबल बना सकती हैं ।

*लेकिन अगर आप वेस्टर्न नहीं पहनतीं, तो इन साड़ियों का सलवार-सूट, चूड़ीदार-सूट, अनारकली या फिर पटियाला भी बनवा सकती हैं। बनारसी साड़ियों के बॉर्डर को नेक, बाजू व दुपट्टे पर लगाकर उसे हैवी और खूबसूरत दिखा सकती हैं। इसके साथ ही आप इन रेशमी साड़ियों से अपनी बिटिया की फ्रॉक भी बनवा सकती हैं। इसके अलावा आप जरदोजी, हैवी बॉर्डर, गोटा व पैच वर्कवाली साड़ियों को अन्य ड्रेसेज जैसे सूट, प्लाजो, स्कर्ट व लहंगे या फिर घर के इंटीरियर में भी यूज कर सकती हैं।

*बनारसी व कांजीवरम साड़ियां अपने वर्क के लिए जानी जाती हैं। इन साड़ियों के खूबसूरत वर्क को आप निकाल कर कॉटन के कपड़े पर स्टिच कर दें और इसे पैच की तरह अपनी किसी भी ड्रेस में लगवा सकती हैं। वैसे केवल ड्रेस ही नहीं, कपड़ों के इन टुकड़ों को दीवार पर भी फ्रेम करवाकर या फिर कुशन कवर पर लगाकर भी सजाया जा सकता है।

यह पढ़ें...ड्रिंक करने वाली लड़कियों के बारे में, लड़कों की होती है ऐसी राय

*ये सबकुछ करने के बाद सभी साड़ियों से कतरन बचना संभव है। इन कतरनों को फेंकने की बजाय आप इनका भी रियूज कर सकती हैं। सभी कतरनों को आपस में जोड़ लें और फिर इस खूबसूरत डिजाइन को कॉटन के प्लेन कपड़े पर सिलाई लगा दें। इस कपड़े को ऊपर से लगाकर आप सोफे व बच्चों की गद्दियां बना सकते हैं। इन गद्दियों में आप रूई या फिर फोम का इस्तेमाल कर सकती हैं। साड़ियों से बनी ये गद्दियां आपके कमरे को एथनिक अंदाज़ में सुंदर दिखाएंगी।

*गोल्डन, सिल्वर बीड्स व बेशकीमती कढ़ाई से सुसज्जित साड़ियां घर के इंटीरियर को नया रूप दे सकती हैं। आप इनसे ड्राइंग रूम के परदे बना सकती हैं, लेकिन परदे बनाते वक्त आपको कई सारी साड़ी की जरूरत पड़ेगी इसलिए बेहतर होगा कि आप पर्दों के लिए मिक्स एंड मैच का तरीका अपनाएं। ये कलरफुल व रेशमी पर्दे कमरे की रौनक को दोगुना कर देंगे। इसके अलावा इन साड़ियों से आप बेड या फिर रजाई कवर भी बना सकती हैं।

यह पढ़ें...क्या है FGM, इस अमानवीय प्रथा को ये इस्लामिक देश करते हैं सेलिब्रेट

*बुक पढ़ने की आदत है, तो आप अपनी साड़ियों को बुकमार्क के रूप में भी सहेज सकती हैं। साड़ियों के इन बॉर्डर को रेक्टेंगल शेप में काट लें और ग्लू की मदद से कॉर्ड बोर्ड पर चिपका दें। अब इसके छोर के अंत पर एक होल करके साटिन का छोटा-सा रिबन बांध दें। इस बुकमार्क को और भी खूबसूरत बनाने के लिए बॉर्डर के रंग से कांप्लिमेंट करता हुआ रिबन बांधें, जैसे ग्रीन बॉर्डर पर रेड और सिल्वर ब्लैक आदि।

suman

suman

Next Story