घर में बने इस वैक्स का करें इस्तेमाल, अनचाहे बालों को हटाना अब होगा आसान

जब भी बात पर्सनेलिटी को बेहतर बनाने की होती है, तो सभी सबसे पहले अपने अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं। बाजार में अनचाहे बालों को हटाने के लिए दो प्रकार के तरीके अपनाएं जाते हैं, शेविंग और वैक्सिंग। कुछ लोग दर्दभरी वैक्सिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग शेंविंग का सहारा लेते हैं ।

Published by suman Published: March 1, 2020 | 11:13 am

लखनऊ: जब भी बात पर्सनेलिटी को बेहतर बनाने की होती है, तो सभी सबसे पहले अपने अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं। बाजार में अनचाहे बालों को हटाने के लिए दो प्रकार के तरीके अपनाएं जाते हैं, शेविंग और वैक्सिंग। कुछ लोग दर्दभरी वैक्सिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग शेंविंग का सहारा लेते हैं । अगर आप भी अक्सर अपने अनचाहे बालों को हटाते समय शेविंग और वैक्सिंग में कंफ्यूज़ रहते हैं कि कौन सा तरीका आपको लंबे समय तक अनचाहे बालो से फ्री रखेगा।

 

महिलाएं व पुरुष अपनी ब्यूटी को लेकर हमेशा सतर्क रहते हैं। ब्यूटी में चेहरे के फेसियल से लेकर वैक्सिंग तक शामिल रहता है।इसके लिए ब्यूटी पार्लर जाने के अलावा महिलाएं और कुछ पुरुष भी घर पर वैक्सिंग की मदद से चेहरे और बॉडी के अनचाहे बालों को हटाते हैं। बाल हटाने के कई तरीके जैसे शेविंग, हेयर रिमूवल क्रीम, हॉट एंड कोल्ड वैक्सिंग मौजूद हैं लेकिन हर तरीके के अपने कुछ फायदे और नुकसान हैं।

 

यह पढ़ें… अगर 1 साल के बच्चे को खाने में देते हैं ये चीजें तो जान लीजिए क्या होंगे परिणाम

 

 

इसके अलावा इन उपायों के इस्‍तेमाल से कई बार स्किन का कलर भी डार्क हो जाता है या फिर त्वचा पर किसी तरह का इंफेक्शन हो जाता है। इसलिए लोग ऐसे उपायों की तलाश में रहते हैं जो पूरी तरह से नैचुरल हो। अगर आप भी ऐसे ही उपाय की तलाश में हैं तो आप घर की रसोई में रखे इस एक सामान का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जरूरत का एक सामान दूध है।  अब दूध की मदद से आप अनचाहे बालों के शरीर से हटा सकते हैं। आप घर पर मिल्‍क वैक्‍स ट्राई कर सकते हैं। मिल्क वैक्स बालों को हटाने का नैचुरल तरीका है। इसका त्वचा पर कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है।

 

अब आपको दर्दनाक वैक्सिंग के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। इसकी बजाय आप बॉडी के अनचाहे बालों को हटाने के इस नैचुरल तरीके को ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी स्किन को ग्‍लो भी देता है। जानते हैं मिल्क वैक्स को कैसे अप्लाई करें।

यह पढ़ें… बेवफा हैं भारत की लड़कियां: लड़कों हो जाओ सावधान, नहीं तो टूटेगा दिल

सामग्री व विधि

बेकिंग सोडा- आधा चम्मच। फ्रूट फ्लेवर्ड जिलेटिन पाउडर- 2 टेबलस्पून खीरे का रस-1 बड़ा चम्मच। दूध- 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा, फ्रूट फ्लेवर्ड जिलेटिन पाउडर, खीरे का रस और दूध को एक बॉउल में मिलाएं। अब इस बॉउल को 11 मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। इसके बाद इसे अपनी त्वचा पर ब्रश से लगाएं। एक बार जब यह ड्राई हो जाए तो इसे पील करके हटा ले।  इससे आपके बालों के साथ-साथ डेड स्किन भी निकल जाएगी।