Uses of Lipstick: आपकी साधारण सी लिपस्टिक को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, आइये जानते हैं कैसे

Uses of Lipstick: आज हम आपके लिए एक बेहतरीन गाइड लेकर आये है जिससे आप जान सकें कि लिपस्टिक को कई तरीकों से कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 April 2023 8:30 AM GMT
Uses of Lipstick: आपकी साधारण सी लिपस्टिक को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, आइये जानते हैं कैसे
X
Uses of Lipstick (Image Credit-Social Media)

लिपस्टिक से हर महिला को बेहद प्यार होता है। ये हर दूसरी लेडी के लिए बाकि सभी मेकअप प्रोडक्ट्स में से सबसे पसंदीदा मेकअप आइटम है। और अगर आप भी एक लिपस्टिक लवर हैं, तो आप निश्चित रूप से लिपस्टिक का उपयोग करना बखूबी जानतीं भी होंगीं। लेकिन आप शायद ये जानकर खुश होंगे कि आपकी पसंदीदा लिपस्टिक आपके होंठों को शाइन और कलरफुल दिखने के अलावा भी बहुत कुछ कर सकती है। आपकी लिपस्टिक जरूरत के समय या ऐसे ही एक और मेकअप आइटम के रूप में आपके बड़े काम आ सकती है। इसलिए, अगर आपके पास लिपस्टिक है जिसका आप अब उपयोग नहीं करते हैं या आप उसे अपने मेकअप किट से हटाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ज़रा रुक जाइये । चाहे लिपस्टिक को ब्लश, आईशैडो या कुछ और के रूप में इस्तेमाल करना हो, आप इसके साथ बहुत कुछ कर सकते हैं जिसके बारे में आपने पहले कभी सोचा भी नहीं होगा। आज हम आपको बताएँगे कि आपकी वो लिपस्टिक कितने काम की है।

लिपस्टिक एक उपयोग अनेक

आइये जानते हैं कि लिपस्टिक लगाने के अलग-अलग तरीके क्या हो सकते हैं।

क्या लिपस्टिक को ब्लश की तरह इस्तेमाल करना सुरक्षित है? क्या लिपस्टिक को रंग सुधारक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है? थोड़ा रुक जाइये। आज हम आपको आपके सभी सवालों का जवाब देंगे। हम आपके लिए एक बेहतरीन गाइड लेकर आये है जिससे आप जान सकें कि लिपस्टिक को कई तरीकों से कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

लिपस्टिक ब्लश या गाल के दाग के रूप में

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या हम लिपस्टिक को ब्लश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, तो इसका जवाब है हां। लिपस्टिक एक शानदार क्रीम ब्लश की तरह काम कर सकती है। अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो ये विशेष रूप से और भी अच्छा हैं क्योंकि ये ऑयली स्किन के साथ अच्छे से मर्ज हो जाती है। साथ ही लंबे समय तक बानी भी रहती हैं। इसके अलावा ये सभी प्रकार की त्वचा पर काम कर सकता है। यह गाल को प्राकृतिक रूप देता है और इसे गाल के दाग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। गालों पर लाल या गुलाबी रंग की लिपस्टिक को अपनी उंगलियों से हल्के हाथों से लगाएं और उंगलियों या ब्रश से ब्लेंड करें। इसे थोड़े फिक्सिंग पाउडर से सेट करें और अब आप पार्टी रेडी हो गए । आपको बता दें कि ये वैकल्पिक रूप से लिपस्टिक के उपयोग करने के बेस्ट ऑप्शंस में से एक है।

करेक्टर के रूप में लिपस्टिक

कौन जानता था कि हमारे लाल लिपस्टिक को करेक्टर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है? नारंगी, लाल और हरे रंग जैसे गहरे रंग करेक्टर अक्सर गहरे और असमान त्वचा टोन को छिपाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। आप कंसीलर की तरह अंडर-आई एरिया पर रेड लिपस्टिक लगाएं और फिर इसे फाउंडेशन से कवर कर लें। फिक्सिंग पाउडर या कॉम्पैक्ट के साथ सेट करें और आप देखेंगे कि आपकी त्वचा से डार्कनेस के सभी निशान चले गए हैं। विभिन्न YouTube वीडियो में भी अक्सर दिखाते हैं कि लिपस्टिक को स्किन टोन करेक्टर के रूप में कैसे उपयोग किया जा सकता है।


आईशैडो के रूप में लिपस्टिक

अपनी लिपस्टिक को आईशैडो की तरह इस्तेमाल करें और आपके पास रंगों के और भी कई विकल्प होंगे। क्रीमी फ़ॉर्मूला आपकी पलकों पर चिपक जाएगा और बेहतरीन कलर इफ़ेक्ट प्रदान करेगा और इसे आईशैडो जैसा बनाएगा।

लिपस्टिक को आईशैडो के रूप में इस प्रकार उपयोग करें: उंगली की नोक को सीधे लिपस्टिक बुलेट पर रगड़ें और उत्पाद को ढक्कन पर लगाएं। लुक को बढ़ाने के लिए प्रोडक्ट को ट्रांसलूसेंट पाउडर से सेट करें या कुछ हाइलाइटर या ग्लिटर लगाएं। आप लिपस्टिक के एक शेड को ब्लश और आईशैडो के रूप में और होठों पर मोनोक्रोमैटिक लुक के लिए भी जा सकती हैं।

पलक प्राइमर के रूप में लिपस्टिक

प्राइमर पलकों को नमीयुक्त रखते हैं और आईशैडो के लिए एक आधार प्रदान करते हैं। आपकी न्यूड कलर की लिपस्टिक का ये भी एक यूज़ हो सकता है। आईशैडो को ब्राइट दिखाने और बेहतर तरीके से चिपकाने के लिए बस इसे प्राइमर की जगह पलकों पर लगाएं।

हाइलाइटिंग के लिए लिपस्टिक

गालों और नाक को कंटूर करने के लिए ब्राउन और डार्क न्यूड लिपस्टिक शेड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। बस इसे उस एरिया पर चलाएं जिसमें इसकी आवश्यकता होती है और कठोर रेखाओं को ब्रश से दूर करें। बाद में ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं। इसी तरह, आपके लिप किट में फ्रॉस्टेड या न्यूड ग्लिटर वाली लिपस्टिक को हाइलाइटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story