×

Vastu Tips: सूर्यास्त के बाद कभी न करें ये काम, धन संपत्ति की होगी हानि, लक्ष्मी माँ भी हो जायेंगीं रुष्ट

Vastu Tips: हमारी हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कुछ चीजें हैं जिन्हें देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रात के दौरान करने से बचना चाहिए।

Shweta
Published on: 13 March 2023 10:28 PM GMT (Updated on: 14 March 2023 8:16 AM GMT)
Vastu Tips: सूर्यास्त के बाद कभी न करें ये काम, धन संपत्ति की होगी हानि, लक्ष्मी माँ भी हो जायेंगीं रुष्ट
X

Today Vastu Tips: हमारी हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कुछ चीजें हैं जिन्हें देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रात के दौरान करने से बचना चाहिए। धन और ज्ञान की देवी माँ लक्ष्मी हैं। ये माना जाता है कि माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में उचित व्यवहार करना चाहिए। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, कुछ बुरी आदतें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए, क्योंकि इससे देवी माँ नाखुश हो जातीं हैं और वित्तीय समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ ऑकल्ट साइंस एंड ट्रू वास्तु के संस्थापक / अध्यक्ष गुरुदेव श्री कश्यप समृद्धि के लिए रात के समय हमें क्या नहीं करना चाहिए, इसके बारे में उन्होंने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं जिन्हे आपको सूर्यास्त के बाद कभी नहीं करने चाहिए इससे लक्ष्मी माँ रुष्ट हो जातीं हैं। आइये जानते हैं ऐसे कौन से काम हैं जो हमे भूलकर भी सूर्यास्त के बाद कभी नहीं करने चाहिए।

सूर्यास्त के बाद कभी न करें ये काम

रात को बाल खोलकर न सोएं

वास्तु के हिसाब से महिलाओं को रात में बाल खोलकर नहीं सोना चाहिए, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद नकारात्मक ऊर्जा हमारे आसपास रहती है, जो महिलाएं रात में अपने बालों में कंघी करती हैं या अपने बाल खुले रखती हैं, उन्हें उन ऊर्जाओं के प्रभाव को महसूस करने की अधिक संभावना होती है। खुले बालों के साथ सोना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि रात्रि के समय वातावरण में अनिष्ट शक्तियां अधिक संवेदनशील होती हैं ।

रात को किचन में बिना धुले बर्तन न रखें

कभी भी किचन में गंदे बर्तन छोड़कर सोने न जाएं। अगर आप किसी वजह से रात में इन्हें धो नहीं सकते तो इन्हें किचन में न रखें। किचन को हमेशा साफ रखें। बहुत कम लोग जानते हैं कि घर में सोते समय गंदे बर्तन नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से दरिद्रता और स्थायी ऋण होता है। अगर आप अपने घर में मां लक्ष्मी को आमंत्रित करना चाहते हैं तो आपको अपनी रसोई हमेशा साफ-सुथरी रखनी चाहिए।

दूध, दही, नमक और चीनी (मूल रूप से सफेद चीजें) का दान न करें

दूध, हल्दी, नमक और खट्टे पदार्थों का दान करने की सलाह नहीं दी जाती है। आपको इसके परिणामों से निपटना होगा क्योंकि इससे देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। आपको वित्तीय मुद्दों और जीवन में अस्थिरता का सामना करना पड़ सकता है।

रात के समय अपने नाखून और बाल न काटें

माना जाता है कि रात के समय नाखून और बाल काटना अपशकुन होता है। माना जाता है कि रात के समय घर में लक्ष्मी का प्रवेश होता है। ऐसा होने पर बाल और नाखून काटने से घर में गंदगी रह जाती है, जिसे देवी लक्ष्मी का अपमान माना जाता है।

रात के समय अपने घर की सफाई न करें

वास्तु शास्त्र में सुबह झाड़ू लगाना सौभाग्यशाली माना जाता है। झाडू का उपयोग सूर्य उदय होने तक किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन सूर्यास्त के बाद घर में झाडू लगाना शुभ नहीं माना जाता है। ये केवल तभी किया जाना चाहिए जब बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार रात में झाडू लगाने से घर में लक्ष्मी माँ का वास नहीं होता है। खास बात ये है कि रात के समय घर की ठीक से सफाई नहीं होती है। सूर्य के प्रकाश की कमी से छोटी से छोटी वस्तु को भी देखना असंभव हो जाता है।

रात को कपड़े न धोएं और न ही सुखाएं

शाम के समय जब हम कपड़े साफ करते हैं, धोते हैं या सुखाते हैं तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और जब हम उन्हें दिन की शुरुआत में पहनते हैं तो उस ऊर्जा का प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है, जो हानिकारक होता है। ऐसा माना जाता है कि जब सूर्यास्त के बाद खुले आसमान में कपड़े फैलाए जाते हैं तो नकारात्मक ऊर्जा उसमें प्रवेश कर जाती है। ऐसा कहा जाता है कि जब कपड़ों को धूप में सुखाया जाता है, तो कपड़े अपनी नकारात्मक ऊर्जा खो देते हैं और उनके अंदर एक नई, सकारात्मक ऊर्जा आ जाती है। गर्मी और धूप किसी भी कीटाणुओं या हानिकारक जीवाणुओं को मार देती है जो धूप में सुखाने पर कपड़ों में मौजूद हो सकते हैं।

कहा जाता कि रात के समय इन चीजों से परहेज करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और आपके जीवन में वृद्धि, सफलता और समृद्धि आएगी।

Shweta

Shweta

Next Story