×

प्रेगनेंट हैं तो हो जाएं सावधानः अगर खाया ये, तो पड़ जाएंगे लेने के देने

प्रेगनेंसी में महिलाओं को चटपटे खाने के लिए काफी क्रेविंग्स होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि प्रेगनेंसी के दौरान समोसा या ऐसा स्नैक्स खाना चाहिए या नहीं?

Shreya
Published on: 14 July 2020 11:43 AM GMT
प्रेगनेंट हैं तो हो जाएं सावधानः अगर खाया ये, तो पड़ जाएंगे लेने के देने
X

लखनऊ: प्रेगनेंसी में महिलाओं को चटपटे खाने के लिए काफी क्रेविंग्स होती है। खासतौर से अगर समोसा की बात आ जाए तो मुंह में पानी आना तो लाजमी है। लेकिन क्या आपको पता है कि प्रेगनेंसी के दौरान समोसा या ऐसा स्नैक्स खाना चाहिए या नहीं? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि गर्भावस्‍था में आप समोसा खा सकती हैं या नहीं और इसे खाने से कोई फायदा या फिर नुकसान होता है क्या?

यह भी पढ़ें: बेघर हुआ नेताः एमएलए रहने के बाद भी रहने को नहीं घर, गिर गया कच्चा मकान

प्रेगनेंसी के दौरान खाने चाहिए समोसा?

डॉक्‍टर्स के मुताबिक, प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को समोसा खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इस दौरान महिलाओं के इम्‍यून सिस्‍टम (Emune system) में काफी तरह के बदलाव आते हैं, जो गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। ऐसे में इस स्नैक्स (Snacks) को खाने से फूड इंफेक्‍शन या फिर स्टमक बग का खतरा बना रह सकता है। इसके अलावा इसमें कोलेस्‍ट्रोल और ट्रांस फैट होने की वजह से गर्भावस्था में समोसा या फिर इस जैसा स्नैक खाने से मना किया जाता है।

यह भी पढ़ें: पायलट पर चली तलवारः गहलोत ने दिखाये तेवर, तीन मंत्रियों को किया बाहर

रहता है इसका खतरा

इसके अलावा समोसे को खाने से महिलाओं को प्रेगनेंसी में हार्ट बर्न की समस्या और बढ़ सकती है। आमतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान के दौरान पहले के तीन महीनो या दूसरी तिमाही में एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है और यह पूरे नौ महीने तक बनी रह सकती है। इसकी मुख्य वजह भोजन नली में पेट के एसिड का पहुंचना होता है। इसके अलावा ऐसे स्नैक्स खाने से भी एसिडिटी की प्रॉब्लम बनी रह सकती है।

यह भी पढ़ें: शराब के शौकीन ध्यान देंः अब आहिस्ता से थामे, कांच नहीं कागज की शीशी है

इसके अलावा समोसा खाने से आपका पाचन तंत्र को प्रभावित हो सकता है। इसके वजह से प्रेगनेंसी के दौरान कब्‍ज और फूड पॉइजनिंग की भी समस्या हो सकती है।

चुन सकती हैं ये हल्दी ऑप्शन

हालांकि अगर आपको चटपटे चीज के लिए क्रेविंग हो रही है तो आप समोसे की जगह कोई हेल्दी ऑप्शन चुन सकती हैं। या फिर आप पौष्टिक चीजों को खाने पर भी ध्यान दे सकती हैं, जैसे- दूध, दही, फल, मेवे, अंडे, स्‍मूदी, खजूर, डार्क चॉकलेट, ग्रैनोला बार, छोले आदि। आप स्नैक्स के हेल्दी ऑपशन्स को चुन कर बिना किसी डर के इनका सेवन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: संपूर्ण लॉकडाउनः यहां इस महीने रहेगा सब बंद, गाइडलाइन हो रही जारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story