×

Medicine Tips: खानपान की इस चीजों के साथ न लें दवा, वरना होंगे साइड इफेक्ट्स

क्या आपने कभी ये सोचा है कि अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो इसके साथ आपको कुछ सावधानियां भी रखने की आवश्कता पड़ती है। लेकिन इस बात का अधिकतर लोगों को पता भी नहीं। खानपान की कुछ चीजों से दवाओं का असर कम हो जाता हैं।

Monika
Published on: 8 Feb 2021 6:02 AM GMT
Medicine Tips: खानपान की इस चीजों के साथ न लें दवा, वरना होंगे साइड इफेक्ट्स
X
दवाएं ले रहे हैं तो खानपान में बरतें सावधानी, वरना हो सकतें है साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली: क्या आपने कभी ये सोचा है कि अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो इसके साथ आपको कुछ सावधानियां भी रखने की आवश्कता पड़ती है। लेकिन इस बात का अधिकतर लोगों को पता भी नहीं। खान पान की कुछ चीजों से दवाओं का असर कम हो जाता हैं। जब आप डॉक्टर से किसी बीमारी की दवा लेने जाते है, तो वह आपको दवा लेने के दौरान ऐसी कई खानपान की चीजों का सेवन करने से मना कर देते हैं जिसका शायद ही आपने पालन किया हो। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें दवाइयों के साथ लेने से आपको बचना चाहिए।

खट्टे फल

अगर आप कोई दवा खा रहे हों तो उस समय चकोतरा जैसे खट्टे फल खाने से बचें। ये फल दवाओं को शरीर के अंदर पहुंचाने वाली कोशिकाओं पर असर डालते हैं। खट्टे फल 50 से अधिक दवाओं को प्रभावित कर सकते हैं।

दूध

डेयरी प्रोडक्ट आपके शरीर में कई एंटीबायोटिक दवाओं का असर ठीक तरीके से नहीं होने देता है। दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स केसीन प्रोटीन के साथ मिलकर आपके दवाओं का असर कम कर देते हैं।

डार्क चॉकलेट

दवा खाने का मतलब शरीर को आराम देना भी है। शरीर को आराम मिलने से नींद भी अच्छी आती है। लेकिन डार्क चॉकलेट का सेवन आपके शरीर में मिथाइलफेनाडेट बनता है जो शरीर को उत्तेजित कर देता है। दवा के तुरंत बाद डार्क चॉकलेट खाने से दवाओं का असर कम हो सकता है।

शराब

अत्यधिक शराब पीने से दवाओं का असर बॉडी पर नहीं होता। खासतौर से ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारी की दवाओं का असर बिल्कुल कम हो जाता है। यही नहीं , दवाओं के कुछ इनग्रेडिएंट के साथ मिलने पर शराब के कई खतरनाक साइड इफेक्ट्स सामने आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें : खुलासा: आप भी लेते हैं दोपहर में झपकी, तो पढ़ लें ये पूरी खबर, जानें कैसा पड़ेगा असर

आयरन सप्लीमेंट

अगर आप हाइपोथायरायडिज्म की दवा या फिर मल्टीविटामिन की कोई गोली ले रहे हैं तो ये जरूर देख लें कि इसमें आयरन है या नहीं। आयरन सप्लीमेंट रेगुलर दवाओं के साथ बिलकुल ना लें। दोनों दवाओं के बीच के समय के अंतर के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।

एंटी एपिलेप्टिक दवाएं

ये दवाएं मिर्गी के दौरे को कम करती हैं। लेकिन जो महिलाएं कोई गर्भनिरोधक गोली ले रहीं हैं ये दवाएं ना लें। स्टडीज के अनुसार, एंटी एपिलेप्टिक दवाएं प्रेग्नेंसी रोकने की दवाओं की क्षमता को कम करती हैं साथ ही इससे कई तरह के साइड इफेक्ट्स का भी खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ें : भोजन हो सकता है जानलेवा, अगर इन बर्तनों में बनाते हैं रोज खाना, जानें ये जरूरी बातें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story