×

खुलासा: आप भी लेते हैं दोपहर में झपकी, तो पढ़ लें ये पूरी खबर, जानें कैसा पड़ेगा असर

जनरल साइकियाट्री नामक पत्रिका में प्रकाशित इस शोध के लिए, शोधकर्ताओं ने कम से कम 60 वर्ष की आयु के 2,214 स्वस्थ लोगों को शामिल किया और चीन के आसपास के कई बड़े शहरों के निवासियों को शामिल किया।

suman
Published on: 3 Feb 2021 5:52 AM GMT
खुलासा: आप भी लेते हैं दोपहर में झपकी, तो पढ़ लें ये पूरी खबर, जानें कैसा पड़ेगा असर
X
सोशल मीडिया से सांकेतिक फोटो

लखनऊ: दिन के समय ऑफिस में कार्य करने के दौरान झपकी लेने वालों के लिए एक अच्छा बहाना हाथ लगा है- 'ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।' इसके समर्थन में वे एक शोध का हवाला भी दे सकते हैं। इस अध्ययन के अनुसार दोपहर के भोजन के बाद आधे घंटे की झपकी से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

झपकी लेने से मस्तिष्क तेज

नींद या झपकी इंसान के लिए जरूरी है । एक रिसर्च में ये बात स्पष्ट हो गई है कि दोपहर की झपकी लेने से आपके मस्तिष्क को तेज होता है, यूनान में किए गए एक अध्ययन के नतीजे यही साबित करते हैं कि दोपहर में झपकी लेना हृदय के लिए फायदेमंद है। यह अध्ययन 'आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन' में प्रकाशित हुआ है। इसमें यूनान के 23,683 वयस्क लोगों पर औसतन छः साल तक टेस्ट किए गए।

मिलती है मानसिक शांति

इसमें पाया गया कि सप्ताह में कम से कम तीन दिन आधे-आधे घंटे के लिए दोपहर की झपकी लेने वालों में दिल के मरीज या ह्दय रोगी की आशंका अन्य व्यक्तियों की तुलना में 37 फीसदी कम होती है। इसी तरह एक नए रिसर्च से पता चलता है कि दोपहर की झपकी लेना बेहतर मानसिक चपलता से जुड़ा है।

sleep2 सोशल मीडिया से सांकेतिक फोटो

इस शोध में हुआ खुलासा

चीन में शंघाई जिओ टोंग विश्वविद्यालय के वी ली शोधकर्ताओं का सुझाव है कि दोपहर की झपकी बेहतर स्थानीय जागरूकता, मौखिक प्रवाह और काम करने की स्मृति से जुड़ी हुई है। जनरल साइकियाट्री नामक पत्रिका में प्रकाशित इस शोध के लिए, शोधकर्ताओं ने कम से कम 60 वर्ष की आयु के 2,214 स्वस्थ लोगों को शामिल किया और चीन के आसपास के कई बड़े शहरों के निवासियों को शामिल किया।

कुल मिलाकर, 1,534 ने नियमित दोपहर की झपकी ली, जबकि 680 ने नहीं। सभी प्रतिभागियों को मनोभ्रंश की जांच के लिए मिनी मेंटल स्टेट एग्जाम में स्वास्थ्य जांच और संज्ञानात्मक आकलन की एक श्रृंखला से गुजरना पड़ा। दोनों समूहों में रात के समय की नींद की औसत लंबाई लगभग 6.5 घंटे थी। दोपहर की झपकी को कम से कम लगातार पांच मिनट की नींद की अवधि के रूप में परिभाषित किया गया था, लेकिन 2 घंटे से अधिक नहीं।

यह भी पढ़ें: इस मसाले के सेवन से बढ़ेगी सेक्स क्षमता, पुरुष करें इस्तेमाल, मैरिड लाइफ होगी हैप्पी

sleeping direction सोशल मीडिया से सांकेतिक फोटो

परीक्षणों में 30 आइटम शामिल

डिमेंशिया स्क्रीनिंग परीक्षणों में 30 आइटम शामिल थे जो संज्ञानात्मक क्षमता के कई पहलुओं को मापते थे, और उच्च कार्य, जिसमें नेत्र संबंधी कौशल, कार्यशील मेमोरी, ध्यान अवधि, समस्या-समाधान, स्थानीय जागरूकता और मौखिक प्रवाह शामिल थे। यह एक अवलोकन अध्ययन है, और इसलिए इसका कारण स्थापित नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:चुपके-चुपके कर ली इस क्रिकेटर ने शादी, वकील साहिबा के साथ लिए सात फेरे

शोधकर्ताओं ने कहा कि झपकी की अवधि या समय के बारे में कोई जानकारी नहीं थी, जो महत्वपूर्ण हो सकती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि टिप्पणियों के लिए कुछ संभावित स्पष्टीकरण हैं। अब आपको भी है ये आदत हो जाइए खुश। पहले लीजिए झपकी फिर करिए काम, नहीं होगा तनाव, और काम भी होगा बढ़िया।

suman

suman

Next Story