TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Why Smartphone Blast: जानिए कैसे मोबाइल फ़ोन बना मौत की वजह, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

Why Smartphone Blast: अक्सर आपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी में ब्लास्ट की खबरें सुनी होंगी। वहीँ क्या आपको पता है कि आखिर मोबाइल फ़ोन में हो रहे ये लगातार ब्लास्ट के पीछे की वजह क्या है। आइये जानते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 April 2023 8:35 AM GMT
Why Smartphone Blast: जानिए कैसे मोबाइल फ़ोन बना मौत की वजह, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?
X
Why Smartphone Blast (Image Credit-Social Media)

Why Smartphone Blast: मोबाइल फ़ोन जहाँ हर किसी की ज़रूरत का अभिन्न अंग बन गया है वहीँ आये दिन इससे होने वाले नुकसान भी सामने आते रहते हैं। वहीँ स्मार्टफोन के आने से सभी की ज़िन्दगी बदल सी गयी है। ये न सिर्फ वयस्कों को अपनी गिरिफ्त में ले रहा है बल्कि बच्चे इससे सबसे ज़्यादा प्रभावित होते हैं। बीते कल ऐसा ही एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया था। जहाँ केरल की एक 8 साल की बच्ची की मौत हाथ में मोबाइल फोन फटने से हो गयी। पुलिस के मुताबिक, लंबे समय तक फोन इस्तेमाल करने के कारण बैटरी का ज्यादा गर्म होना विस्फोट की वजह बना था। आइये जानते हैं मोबाइल फ़ोन सभी के लिए कितना घातक है और कैसे ये मौत की वजह बनता जा रहा है।

मोबाइल फ़ोन बन रहा मौत की वजह

एक दुखद घटना में, केरल के त्रिशूर जिले में सोमवार को एक 8 साल की बच्ची की मौत हो गई थी, जिस मोबाइल फोन में वह कार्टून देख रही थी, उसमें विस्फोट हो गया। पुलिस के मुताबिक, लंबे समय तक फोन इस्तेमाल करने के कारण बैटरी का ज्यादा गर्म होना विस्फोट का कारण हो सकता है। पुलिस ने कहा कि मोबाइल फोन हाथ में फटने से बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई। पड़ोसियों ने भी कहा कि आवाज भी बहुत तेज थी। विस्फोट का प्रभाव भारी था। उसके दाहिने हाथ और चेहरे पर गंभीर चोटें आई हैं। उन्होंने कहा कि पहले भी मोबाइल फोन की बैटरी में मामूली विस्फोट की खबर आई थी लेकिन ये एक दुर्लभ घटना थी। इसलिए किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। गौरतलब है कि नाबालिग लड़की एक पूर्व प्रखंड पंचायत सदस्य की बेटी है। घटना के वक्त बच्ची अपनी दादी के साथ घर पर थी। पुलिस के मुताबिक, नाबालिग लड़की के परिजनों ने कहा कि वह अक्सर कार्टून देखती थी और स्कूल की छुट्टी शुरू होने के कारण इसकी अवधि बढ़ जाती थी। उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन तीन साल पहले खरीदा गया था और इसकी बैटरी तीन महीने पहले बदली गई थी। फिलहाल आज हम आप सभी को इस घटना से सबक लेते हुए मोबाइल फ़ोन से दूरी बनाने की सलाह देंगे। जितनी ज़रूरत हो फ़ोन उतना ही इस्तेमाल किया जाये तो भला है वार्ना ये मौत की वजह भी बन सकता है। आइये जानते हैं कि मोबाइल फ़ोन क्यों ब्लास्ट हो जाता है।

क्यों होता है मोबाइल फ़ोन ब्लास्ट

अक्सर आपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी में ब्लास्ट की खबरें सुनी होंगी। वहीँ क्या आपको पता है कि आखिर मोबाइल फ़ोन में हो रहे ये लगातार ब्लास्ट के पीछे की वजह क्या है। आइये जानते हैं।

स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने के 5 कारण हो सकते हैं

1. मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट: ये मोबाइल फ़ोन में ब्लास्ट का प्राथमिक कारण है। हैंडसेट को पावर देने वाली लीथियम-आयन बैटरी को शिप करने से पहले ठीक से टेस्ट करने की ज़रूरत है। असेंबली लाइन में एक गलत घटक या खराबी के कारण बैटरी खराब हो सकती है और बदले में विस्फोट हो सकता है। ये आमतौर पर तब होता है जब बैटरी के अंदर की कोशिकाएं एक महत्वपूर्ण तापमान (बाहरी गर्मी, अधिक चार्जिंग, क्षति, या खराब निर्माण के कारण) तक पहुंच जाती हैं फिलहाल ये माना जाता है कि सस्ती बैटरियों में शॉर्ट सर्किट होने की संभावना अधिक होती है।

2. बैटरी को शारीरिक क्षति: फोन के फटने का दूसरा कारण बैटरी की भौतिक स्थिति है। कई बार जब फोन गिर जाता है, तो इससे बैटरी को नुकसान हो सकता है। ये बैटरी की आंतरिक यांत्रिक या रासायनिक संरचना को बदल सकता है - जिससे शॉर्ट-सर्किट, ओवरहीटिंग और बहुत कुछ हो सकता है। एक बार जब बैटरी खराब हो जाती है, तो ये अक्सर फूल जाती है, जो आपके लिए फ़ोन को फेंकने और नया खरीदने के लिए पर्याप्त कारण है। आधुनिक स्मार्टफोन के साथ, आप बैक पैनल को करीब से देखकर सूजन बता सकते हैं। अगर ये भारी है, तो समय बर्बाद न करें और इसे तुरंत ठीक करवाएं।

3. अन्य चार्जर का उपयोग करना: ये एक आम गलती है जो हममें से ज्यादातर लोग करते हैं।अपने फ़ोन के चार्जर के अलावा किसी और के फोन का चार्जर इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। थर्ड-पार्टी चार्जर में आमतौर पर उन स्पेसिफिकेशन की कमी नहीं होती, जिनकी हैंडसेट को जरूरत होती है। जबकि वो समान दिख सकते हैं, सस्ते या अप्रमाणित चार्जर फोन को गर्म कर सकते हैं, आंतरिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके फोन की बैटरी में "बुलबुले" या शॉर्ट हो सकते हैं।

4. ओवरनाइट चार्जिंग: क्षति या तृतीय-पक्ष चार्जर का उपयोग करने के अलावा, बैटरी के ज़्यादा गरम होने के अन्य कारण भी हैं। इनमें से प्रमुख है ओवरनाइट चार्जिंग। हममें से ज्यादातर लोगों की ये आदत होती है कि सोते समय फोन को चार्ज पर लगा देते हैं। अत्यधिक चार्ज करने से ओवरहीटिंग, ओवरचार्जिंग, शॉर्ट-सर्किट और कई बार विस्फोट हो सकता है। कई स्मार्टफोन अब एक चिप के साथ आते हैं जो बैटरी का स्तर 100 प्रतिशत होने पर करंट के प्रवाह को रोक देता है। हालाँकि, अभी भी कुछ किफायती हैंडसेट हैं जिनमें इस फीचर की कमी है और यही कारण है कि आप कई लोगों के बिस्तर पर फोन के फटने की रिपोर्ट सुनते हैं।

5. फोन को कार में, सीधी धूप में रखना: ज्यादा हीट फोन की बैटरी को खराब कर सकती है। कोशिकाएं थोड़ी अस्थिर हो जाती हैं, एक्ज़ोथिर्मिक ब्रेकडाउन खो देती हैं, और ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसें पैदा करती हैं। इन गैसों के कारण बैटरी में सूजन आ सकती है, इसकी संरचना से समझौता हो सकता है और अंत में विस्फोट हो सकता है। इसलिए, ये सलाह दी जाती है कि हैंडसेट को कार में न छोड़ें जबकि वो पहले से ही सन लाइट की वजह से गर्म है और इसे लंबे समय तक सीधे धूप में न रखें।

कैसे बचाएं मोबाइल फ़ोन से अपनी जान?

सामान्य चेतावनी के संकेत हैं कि आपकी बैटरी क्षतिग्रस्त हो गई है और इसमें विस्फोट हो सकता है, इसमें सूजन, फुफकारने की आवाज या पॉपिंग शामिल हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप फ़र्स्ट-पार्टी चार्जर का उपयोग कर रहे हैं, लंबे समय तक चार्ज करने से बचें, और फ़ोन को पानी से दूर रखें। अत्यधिक गर्म होने पर फोन को चार्ज न करें और चार्ज करते समय इसे तकिए के नीचे या सिर के पास कहीं भी न रखें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story