×

सर्दियों में ऐसे दूर करें अपनी स्किन प्रॉब्लम, दिखेंगी बहुत खूबसूरत

सर्दियों के मौसम में स्किन की प्रॉब्लम होना आम बात है। सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह की स्किन प्रॉब्लम होनी शुरु हो जाती हैं।

Roshni Khan
Published on: 31 Jan 2020 7:02 AM GMT
सर्दियों में ऐसे दूर करें अपनी स्किन प्रॉब्लम, दिखेंगी बहुत खूबसूरत
X

लखनऊ: सर्दियों के मौसम में स्किन की प्रॉब्लम होना आम बात है। सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह की स्किन प्रॉब्लम होनी शुरु हो जाती हैं। ठंड की वजह से स्किन रूखी, बेजान और अजीब सी होने लगती है। स्किन की ये प्रॉब्लम कभी-कभी प्रदूषण और ठंड हवायों की वजह से भी हो जाती है, अगर आप अपनी स्किन की प्रॉब्लम को खत्म करना चाहते हैं। तो आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे है, तो चलिए शुरू करते है इसके बारे में...

ये भी पढ़ें:आल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस के विजय पांडे ने महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि पर की बीमारों की तीमारदारी

आइब्रो डैंड्रफ-

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। जब भी आप रात में चेहरा धोते है तो उस समय आइब्रो पर भी फेसवॉश जरूर लगाएं। इससे यहां की डेड स्किन निकल जाएगी। आपकी भौहों से जब तक डैंड्रफ पूरी तरह खत्म न हो जाए, ज्यादा आइब्रो मेकअप न करें।

नाक की रूखी और फटी स्किन-

बाहर की सर्द हवाएं और घर के अंदर की गर्मी से कभी-कभी नाक सूखने लगती है। त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर या सेरामाइड्स की ही क्रीम लगाएं। इससे आपकी स्किन रूखी नहीं होगी।

रूखे हाथ-

सर्दियों में सबसे ज्यादा प्रभाव हाथों पर ही पड़ता है। हाथों में ऑयल ग्लैंड बहुत कम होता है। बार-बार हाथ धोने की वजह से भी हाथों की नमी चली जाती है। इसलिए बाहर निकलने से पहले हमेशा ग्लिसरीन वाली हैंड क्रीम लगाएं। ठंड के महीनों में आपके क्यूटिकल भी फट सकते हैं, इसलिए हाथों में बादाम का तेल या कुसुम का तेल लगाएं।

सूखे और पपड़ीदार पैर-

हाथों की तरह पैरों में भी अधिक ऑयल ग्लैंड नहीं होता है, वो जल्दी रूखे दिखने लगते हैं। रूखे पैरों में एक पपड़ीदार स्किन बनने लगती है। ठंड में गर्म पानी से नहाना भी इसकी एक वजह है। हमेशा गुनगुने पानी से नहाएं जिससे आपकी त्वचा की नमी पूरी तरह खत्म न हो। इस लिए आप नहाने के बाद बॉडी बटर लगायें जिससे त्वचा में नमी बनी रहेगी।

ऑयली स्किन-

सर्दियों में त्वचा की सीबम से प्राकृतिक रूप से तेल निलकता है। इसलिए थोड़ा सा ही मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा ऑइली होने लगती है। स्किन का पीएच संतुलन बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग फॉर्मूला मॉइश्चराइजर ही लगाएं।

ये भी पढ़ें:अभी-अभी भूकंप से हिला देश: मच गई अफरातफरी, घरों से भागे लोग

फटे होंठ-

सर्दियों में हर कोई रूखे और फटे होंठों से परेशान रहता है। सबसे पहले तो अगर आपको अपने होंठ चबाने की आदत है, तो इसे तुरंत छोड़ दें। होंठों का रूखापन दूर करने के लिए मॉइस्चराइजिंग तेल में चीनी के दानें मिलाएं और इसे होंठों पर लगाएं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story