TIPS:देना है पति, बच्चों व दोस्तों को समय तो महिलाएं खुद को करें ऐसे मैनेज

Published by suman Published: October 16, 2019 | 5:29 am
Modified: October 18, 2019 | 11:04 am

जयपुर:आज पुरुषों की तरह ही महिलाऐं भी कदम बढाकर आगे बढ़ रही हैं। लेकिन ऐसे महिलाओं के सामने कई चुनौतियां  हैं क्योंकि उन्हें अपना घर भी संभालना पड़ता और बच्चों को समय देना पड़ता हैं, नहीं तो बच्चों की परवरिश सही नहीं हो पाती है और बच्चे खुद को अकेला महसूस करते हैं। इसलिए  वर्किंग मां के लिए कुछ ऐसे टिप्स  है जिनकी मदद से आप सभी कामों के लिए समय निकाल पाएंगी।

चेहरे पर डबल चिन से महिलाएं न हो परेशान, मेकअप से छिप जाएंगे सारे राज

सबसे पहले आप अपने पूरे हफ्ते के लिए कपडे पहले ही चुन लें, यानी किस दिन क्या पहनेंगी यह पहले से ही तय कर लें। ऐसा सिर्फ अपने लिए ही नहीं, बल्कि अपने पति और बच्चे के लिए भी करें। ऐसे में हर रोज़ समय यह सोचने में बर्बाद नहीं होगा कि आज क्या पहन कर निकला जाये। सप्ताह के शुरुआत में ही अपने और अपने परिवार के कपड़ों का चुनाव कर लें।

कपड़ों के बाद दूसरी बड़ी समस्या जो हर रोज़ एक महिला के सामने खड़ी होती है वह है नाश्ते में क्या बनेगा। अगर अपना ज़्यादा वक़्त इस बात पर बर्बाद नहीं करना चाहती हैं तो बेहतर होगा आप एक रात पहले ही सोच लें कि कल सुबह नाश्ते में क्या बनाना है। साथ ही अन्य तैयारियां भी कर लें जैसे सब्ज़ी काटना आदि। इससे सुबह आपके पास तैयार होने या फिर दूसरे कामों के लिए थोड़ा समय बच जाएगा।

न्यूड मेकअप लुक के लिए आजमाएं ये टिप्स, दिखें ग्लैमरस और स्टाइलिश

यदि सुबह के नाश्ते के अलावा दोपहर का खाना भी बनाने की प्लानिंग कर रही हैं तो ऐसे में बेहतर होगा कि  नाश्ता हल्का ही रखें जैसे ओटमील और कॉर्नफ़्लेक्स अच्छे विकल्प हैं। इससे  दोपहर का खाना बनाने का पर्याप्त समय मिल जाएगा और आप जल्दबाज़ी से भी बच जाएंगी।

अगर हर रोज़ पति पत्नी मिल बांटकर सारे काम करें तो आपकी हर सुबह तो वैसे ही बहुत आसान हो जाएगी। जब आप रसोई में अपने कामों में व्यस्त हो या फिर ऑफिस जाने के लिए तैयार हो रही हों तब यदि आपके पति बच्चे को स्कूल जाने के लिए तैयार कर दें या फिर अन्य छोटे छोटे कामों को निपटाने में आपकी मदद कर दें तो आपकी सुबह काम तनावपूर्ण हो जाएगी और जल्दबाज़ी भी नहीं होगी।