×

महिलाएं ज्यादा होती हैं हार्ट अटैक की शिकार, ये है बड़ी वजह

भागम-भाग भरे इस जिंदगी में और बदलती लाइफस्टाइल के वजह से हार्ट के मरीज बढ़ रहे हैं। वहीं हार्ट के बीमारियों से सबसे ज्यादा महिलाएं पीड़ित होती हैं।

Shreya
Published on: 21 Jun 2023 2:57 AM GMT
महिलाएं ज्यादा होती हैं हार्ट अटैक की शिकार, ये है बड़ी वजह
X
महिलाएं ज्यादा होती हैं हार्ट अटैक की शिकार, ये है बड़ी वजह

भागम-भाग भरे इस जिंदगी में और बदलती लाइफस्टाइल के वजह से हार्ट के मरीज बढ़ रहे हैं। वहीं हार्ट के बीमारियों से सबसे ज्यादा महिलाएं पीड़ित होती हैं। इसकी वजह है कि महिलाएं अक्सर सीने में हो रहे हल्के दर्द को अनदेखा कर देती हैं जो कि हार्ट अटैक का एक अहम लक्षण है। 29 सितम्बर को हर साल वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। तो आज हम आपको बतायेंगे हैं हार्ट के रोगों के बारे कुछ अहम बातें-

सीने के दर्द को अनदेखा करने से बढ़ती है समस्या-

अमेरिका में हुए एक रिसर्च के मुताबिक, हार्ट अटैक की समस्या में जो बढ़ोत्तरी हो रही है उसकी वजह सीने में हो रहे हल्के दर्द को अनदेखा करना है। इस रिसर्च के अनुसार, इसमें 42 फीसदी पुरुष और 30.7 फीसदी महिलाएं सीने में दर्द की समस्या लेकर हॉस्पिटल पहुंचे हैं। जिस वजह से हार्ट अटैक से पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की मौत 41 फीसदी ज्यादा होती है। इसकी वजह महिलाओं में दर्द का कम होना या दर्द सहने की क्षमता का अधिक होना है। एक रिसर्च के अनुसार, महिलाएं हार्ट अटैक में होने वाले दर्द को आसानी से सह लेती हैं, जिस वजह से वो इसका शिकार होती हैं।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: भारत के हाथ लगा ये बड़ा खजाना, अब नहीं खरीदना होगा ये सामान

बदलते लाइफस्टाइल है बड़ी वजह-

डॉक्टर्स के मुताबिक, भागम-भाग भरे इस जिंदगी में और बदलती लाइफस्टाइल और स्ट्रेस की वजह से महिलाएं कम उम्र में ही हार्ट से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो जाती हैं। इस बारे में कार्डियोलॉजिस्ट बताते हैं कि, कोई भी ह्रदय रोग क्यों न हो, उसमें जान का खतरा होता है। आंकड़ों के अनुसार, हर एक मिनट में एक मौत हार्ट डिजीज से ही होती है।

इसकी एक बड़ी वजह मोटापा और फिजिकल वर्क का न करना है। साथ ही पानी की कमी से भी हार्ट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। इस वजह से ब्लड थिक हो जाता है और इस कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। आजकल बदलती लाइफस्टाइल की वजह से भी हार्ट से जुड़ी समस्या हो रही हैं। जंक फूड, एक्सरसाइज और अच्छे तरीके से नींद का न लेना भी हार्ट डिजीज की बड़ी वजह है। कार्डियोलॉजिस्ट बताते हैं कि, पहले हार्ट अटैक 40 साल की उम्र के बाद ही आता था लेकिन अब महिलाएं 30 साल के बाद ही इसका शिकार हो रही हैं।

यह भी पढ़ें: दिवाली में हर बार बांटते थे कार-फ्लैट, मंदी ने कर दी ऐसी हालत

Shreya

Shreya

Next Story