वर्क फ्रॉम होम से होने लगे हेल्थ प्रॉब्लम तो अपनाएं ये सारे TIPS..

पहले वर्क फॉर्म होम का चलन कम था, इक्का-दुक्का कंपनियां ही वर्क फॉर होम करवाती थी । लेकिन जब से कोरोना का प्रकोप आया और लॉकडाउन होकर  लोग घरों में कैद हुए तो कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से  वर्क फॉर्म होम करवाना शुरु कर दिया है। वैसे सुनने में त अच्छा लगता है

Published by suman Published: March 29, 2020 | 8:45 am

जयपुर:  पहले वर्क फॉर्म होम का चलन कम था, इक्का-दुक्का कंपनियां ही वर्क फॉर्म होम करवाती थी । लेकिन जब से कोरोना का प्रकोप आया और लॉकडाउन होकर  लोग घरों में कैद हुए तो कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से  वर्क फॉर्म होम करवाना शुरु कर दिया है। वैसे सुनने में त अच्छा लगता है कि घर बैठे काम करना, लेकिन इसके कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है।

वर्क फॉर्म होम  में लगातार बैठने से लोगों में अचानक से पीठ और कमर दर्द की समस्या  शुरू हो गई है, क्योंकि  घर पर घंटों बैठे काम करने में परेशानी हो रही है। अगर घर पर बैठकर काम कर रहे है तो  रोज-रोज हो रहीं छोटी-छोटी गलतियों पर ध्यान दें जिसकी वजह से आपको शारीरिक दर्द से गुजरना पड़ रहा हैं। खासकर पीठ और कमर दर्द का कारण बन रही हैं।

यह पढ़ें…कोरोना वायरस को हराने के लिए एक-एक व्यक्ति लें जिम्मेदारी

इस वजह से परेशानी

घंटों बिस्तर पर बैठकर काम करना है। उचित उंचाई की मेज और कुर्सी की व्यवस्था न होना।आड़े-तिरछे पोजीशन में बैठकर काम करना। बीच-बीच में उठकर टहलना या घूमना नहीं, जबकि ये बहुत जरूरी है। घर पर ऑफिस की अपेक्षा पानी कम पीना।घर में जरूरत से ज्यादा खाना और ज्यादा सोना।

 

 

इस तरह से वर्क फ्रॉम होम  को आसान बना सकती है..

वर्क फ्रॉम होम के दौरान पीठ और दर्द की समस्या से बचना है, तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले सही तरीके से काम करने के लिए बैठने का सही प्रबंध करें। बिस्तर पर बैठकर काम करने से या आड़े-तिरछे पोजीशन में बैठकर काम करने से कमर में बहुत दर्द हो सकता है। इसलिए आप अपने बैठने की पोजीशन पर पूरा ध्यान दें। इसके लिए आपको अपने घर में सही ऊंचाई वाले चेयर-टेबल की व्यवस्था करनी चाहिए। अगर आप नीची या बहुत ऊंची टेबल पर काम करते हैं, तो आपको पीठ दर्द की समस्या होती रहेगी।

 

यह पढ़ें…LOCKDOWN: आसान नहीं है ‘वर्क फ्रॉम होम’, ऐसे निभाएं अपनी जिम्मेदारी..

 टहलना जरूरी

जिस तरह ऑफिस में छोटे-छोटे कामों के लिए बार-बार उठते रहते हैं या लंच के बाद थोड़ा टहलते हैं, उसी तरह आपको घर पर भी थोड़ा बहुत टहलना चाहिए। WHO की गाइड लाइन्स के अनुसार आपको हर 30 मिनट में कम से कम 3 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। इस दौरान अपनी सीट से उठकर करीब 30 कदम चलें और शरीर को थोड़ा स्ट्रेच करें। भरपूर पानी पिएं और फिर काम में लग जाएं।

30 मिनट एक्सरसाइज

डॉक्टरों के अनुसार, स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। अगर आपके इलाके में पूरी तरह लॉकडाउन हो गया है या आपने खुद को आइसोलेशन में रखा है, तो घर से बाहर न निकलें। ऐसे में घर पर ही थोड़ा बहुत एक्सरसाइज करने से खाना पचेगा और हड्डियां स्वस्थ रहेंगी। इससे शरीर के दर्द की समस्या भी दूर होगी।

यह पढ़ें…लॉकडाउन से होने लगा स्ट्रेस तो इन TIPS की मदद से हो जाइए टेंशन फ्री..

पानी पीना जरूरी

अक्सर लोग ऑफिस में ज्यादा पानी पीते हैं, जबकि घर पर कम पानी पीते हैं। कम पानी पीने से आपको सिर दर्द, कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए ऑफिस की तरह घर पर भी काम करते हुए अपने पास एक पानी की बोतल रखें और लगातार पानी पीते रहें। एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं। भरपूर पानी पीने से शरीर में काम करने की एनर्जी बनी रहती है।