×

Expensive Footwear Brands: आप भी जूतों के शौकीन है, तो जूतों के सबसे महंगे ब्रांड के बारे में जानिए यहां....

World's Expensive Footwear Brands:अब हम आपको टॉप 10 वर्ल्ड के बेस्ट शूज ब्रांड बताने वाले है। यह आपको महंगे से महंगे अच्छे से अच्छे टॉप ब्रांड सेलेक्ट कर सकते हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 10 May 2023 10:34 AM GMT
Expensive Footwear Brands: आप भी जूतों के शौकीन है, तो जूतों के सबसे महंगे ब्रांड के बारे में जानिए यहां....
X
Worlds Expensive Footwear Brands ( Social Media)

World's Expensive Footwear Brands: कुछ लोगों को खाने का शौख होता है, किसीको घूमने का। कुछ ऐसा वर्ग भी हमारे बीच रहता है जिसको जूतों का शौख रहता है। अच्छे अच्छे बड़े महंगे शूज के ब्रांड पहनने का शौक होता है। कुछ जो महंगे होने से खरीद नहीं सकते पर ब्रांडेड शूज जानने में भी इंटरेस्टेड होते है। आइए जानते है दुनिया के महंगे ब्रांड के बारे में -

दुनिया की 100 सबसे बड़ी लग्जरी फुटवियर कंपनियों को शामिल किया गया। वैश्विक स्तर पर, लग्जरी फुटवियर बाजार वर्तमान में यूएस $29.15 बिलियन होने का अनुमान लगाया जा रहा है, 2027 तक इसके स्तर में 4.07% बढ़ने की उम्मीद भी है। इसके अतिरिक्त, रिसर्च से यह पता चला है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2023 में यूएस $7,028 मिलियन के साथ लग्जरी बाजार में सबसे ज्यादा राजस्व उत्पन्न करने वाला है।

अब हम आपको टॉप 10 वर्ल्ड के बेस्ट शूज ब्रांड बताने वाले है। यह आपको महंगे से महंगे अच्छे से अच्छे टॉप ब्रांड सेलेक्ट कर सकते हैं।

दुनिया के सबसे महंगे जूतों के ब्रांड

म्यू म्यू

मियुका प्रादा ने परिवार के उपनाम से म्यू म्यू नाम की कल्पना की थी। जबकि प्रादा ने अपने कस्टमर्स को, एलिगेंट और यूनिक डिजाइन का तोहफा दिया। म्यू म्यू का विस्तार इसी तरह हुआ। फैशन पर म्यू म्यू का रुख प्रभावशाली था, कुछ ऐसा जिससे लोगों को तुरंत प्यार हो गया। ब्रांड ने कपड़ो फुटवियर के साथ कई अन्य फेमिनिस्ट चीजों की कल्पना की। जो उस समय चलन में थे। इसकी बिजनेस पॉलिसी, कलेक्शन, फोटोग्राफ आदि सब बोल्ड थे, जो इसके आदर्श वाक्य पर खरे उतरे। इस ब्रांड के जूते आज भी महिलाओं को आकर्षित करते हैं।

क्रिश्चियन लुबोटिन

क्रिश्चियन लुबोटिन को आप देखते ही पहचान लेंगे। Louboutin की फुटवियर को लेकर अलग ही कहानी है उन्होंने है मजे में शूज डिजाइन करना शुरू किया था। उन्होंने 80 के दशक की शुरुआत में एक फ्रीलांस शू डिजाइनर के रूप में काम करना शुरू किया। कुछ सालों के बाद उन्होंने अपना लेबल शुरू किया।

उन्होंने अपने सहायक को अपने नाखूनों को लाल रंग में रंगते देखकर क्रांतिकारी लाल तलवों पर विचार किया। इनके जूतों ने जल्द ही लोकप्रियता हासिल करनी शुरू कर दी। उनमें से कुछ हाई हील्स वाले डिजाइन भी थे। यहां तक कि YVS के साथ कानूनी लड़ाई भी लाल तलवें रखने पर हुई जिसके बाद भी, Louboutin पूरी दुनिया में सबसे महंगे जूता ब्रांडों में से एक बन गया।

मनोलो ब्लाहनिक

मनोलो ब्लाहनिक को अक्सर हील्स केलिए जाना जाता है। वह ऊँची एड़ी के जूते की बनाने के पावर से फेमस है। उनके डिजाइन प्रामाणिक, अनुकूलित तो है पर बड़े पैमाने पर उत्पादित नहीं हैं। जब वह डायना वेरलैंड (1968 में) से मिले, जो वोग(Vouge) की प्रधान संपादक थीं, तो उन्होंने अपनी जूता बनाने की यात्रा शुरू कर दी।

उन्होंने 1971 में अपना पहला जूता संग्रह प्रस्तुत किया और उसके बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी रचनाओं को रेड कार्पेट, फिल्मों और टीवी शो में प्रदर्शित किया गया है, और हॉलीवुड में सबसे बड़े नामों से - मनोलो ब्लाहनिक एक रीयल डील बन गया।

जिमी चू

प्रिंसेस डायना से लेकर कैरी ब्रैडशॉ तक, जिमी चू के पास अन्य ब्रांडों की तुलना में सबसे अधिक ,विशिष्ट ग्राहक का साथ है। जिमी चू की शुरुआत एक मलेशियाई डिजाइनर चू येंग कीट ने की थी, जो जूता डिजाइनरों के परिवार से है, लेकिन उनमें से किसी ने भी इस स्तर पर उड़ान नहीं भरी थी।

उन्होंने कस्टम-मेड जूते डिजाइन करके शुरुआत की, एक ऐसा विचार जो जंगल की आग की तरह फैल गया। वह पल भर में 'द' डिजाइनर बन गए। स्नीकर्स से लेकर पंप तक, जिमी चू के पास विस्तार के लिए एक नज़र है जो कि कोई और पेश नहीं करता है और यही कारण है कि उनका काम सभी वर्गों के लोगों के लिए आकर्षण बना है।

वाल्टर स्टीगर

वाल्टर स्टीगर जिनेवा के एक डिजाइनर थे, जिन्होंने 1932 में अपना ब्रांड शुरू किया और यूनिक सामग्री के साथ जूते बनाए, उस युग के लिए भी ऑफ-बीट डिजाइन तैयार किए। उनके बड़े बेटे वाल्टर स्टीगर जूनियर ने अपने पिता से प्रेरणा ली और पारिवारिक व्यवसाय संभाला। वाल्टर स्टीगर (जूनियर) ने 1974 में पेरिस में एक बुटीक खोला, जिसने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की।

उन्होंने मिलान, लंदन, न्यूयॉर्क आदि में स्टोर शुरू किए। पारंपरिक शिल्प के क्षेत्र में, अनूठी तकनीकों और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ, उनके जूते अभी भी लक्ज़री फुटवियर क्षेत्र में शीर्ष पर बने हुए हैं। कंपनी अब उनकी बेटी लौरा द्वारा चलाई जाती है, जिन्होंने टैंक स्टीगर के रूप में ब्रांड को फिर से लॉन्च किया।

अलेक्जेंडर मैकक्वीन

अलेक्जेंडर मैकक्वीन लगभग 25 साल पहले स्थापित किए गए युग के लक्जरी ब्रांडों की तरह है। हालांकि, मैकक्वीन ने जिस तरह के अलग ही क्रियेटिव सोच के साथ डिजाइन पेश किए, इसमें तेजी से लोकप्रियता हासिल की। अलेक्जेंडर मैक्वीन ने गिवेंची में एक डिजाइनर के रूप में शुरुआत की और कुछ ही समय में प्रमुख डिजाइनर बन गए। जो किसी दूसरे की तरह डिजाइन नहीं करता था। इनके फुटवियर्स में अलग ही स्टाइल दिखती है।

ब्रायन एटवुड

ब्रायन एटवुड ने फ्रीडम ही साहस है के साथ अपने ब्रांड की शुरुआत की और उनका दृढ़ विश्वास था कि आप जो कुछ भी करते हैं, उसके साथ वास्तव में कभी समझौता नहीं करना चाहिए। ब्रायन एटवुड उन कुछ डिजाइनरों में से एक थे जिन्हें सीधे इटली में वर्साचे द्वारा काम पर रखा गया था।

उन्होंने 2001 में अपने नाम से एक शुरुआत की। उनका हमेशा से मानना था कि फुटवियर किसी आउटफिट के लिए डील ब्रेकर हो सकते हैं, लेकिन उन्हें कभी नहीं पता था कि वे वास्तव में उन्हें तब तक डिजाइन करना शुरू कर देंगे जब तक कि वर्साचे ने उन्हें भूमिका नहीं सौंपी। उनका ब्रांड न केवल सबसे अधिक मांग वाला जूता ब्रांड बन गया, बल्कि एक ऐसा लेबल जो लक्ज़री सेगमेंट में एक कॉम्प्टिटिव ब्रांड बन जायेगा।

स्टुअर्ट वीट्ज़मैन

स्टुअर्ट विट्जमैन ने अपने करियर की शुरुआत मैसाचुसेट्स में अपने पिता के जूते की दुकान 'सीमोर शूज़' के लिए जूते डिजाइन करने से की थी। स्कूल के बाद फिर पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के लिए वापस आ गए। उनके पिता के निधन के कारण कंपनी को जल्द ही स्पेन की एक कंपनी को बेच दिया गया था।

लेकिन, उन्होंने बीस साल तक कंपनी के लिए डिजाइन करना जारी रखा और 1994 में इसे दोबारा खरीदा। उनके जूते लोकप्रियता हासिल करने लगे और जल्द ही रेड कार्पेट पर एक पहचान बन गए। सबसे लोकप्रिय प्लेटिनम के जूते और हीरे जड़ित जूते थे, जिनकी कीमत एक मिलियन डॉलर से अधिक थी। उनके नाम सबसे महंगे महिलाओं के जूते बनाने का रिकॉर्ड है - जिसकी कीमत 3 मिलियन डॉलर है। वह यूनिक चीजों के प्रयोग से जूते बनाते है और कुछ सबसे महंगे डिजाइनर जूते बनाता है जो आपको हर जगह नहीं मिल सकते है।

लुई वुइटन

एक ऐसा नाम जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है! यह न केवल हैंडबैग, सामान बैग, सामान और परिधान के लिए, बल्कि जूते के लिए भी काफी फेमस ब्रांड हैं। 150 साल से अधिक पुराना है, लेकिन प्रोग्रेस अभी भी कर रहा है। लुई वुइटन या एलवी उत्तम दर्जे के डिजाइनों का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

गुच्ची

गुच्ची, फ्लोरेंस से बाहर स्थित एक इटेलियन ब्रांड है। यह अपनी बेस्ट क्वालिटी और स्पेसिफिकली डिज़ाइन किए गए लक्ज़री चमड़े के सामानों के लिए जाना जाता है। हैंडबैग और सामान से लेकर बैग और जूते तक बनाता है।

गुच्चियो गुच्ची ने इसके चीजों के साथ खेलकर और उन सामग्रियों के साथ प्रयोग करके एक बेहतरीन प्रकार बनाया है जो नॉलेज में नहीं थे। यही कारण है कि गुच्ची लोफर्स का हॉर्सबिट डिटेल्स काफी हिट हुआ था, और यह अभी भी बिजनेस में सबसे अधिक चर्चित जूतों के ब्रांड में से एक है। कई अन्य लक्जरी ब्रांडों की तरह, गुच्ची ने अपने फ्लैगशिप और एक्सक्लूसिव स्टोर्स के अलावा रिटेलिंग में भी आगे बढ़ा है। नब्बे वर्षों के बाद भी, यह अभिनव बना हुआ है और हमेशा सबसे आगे रहता है।

ये शूज ब्रांड अपने कंज्यूमर्स को अपने सर्विस से खुश रखते हैं क्योंकि ये वो ब्रांड है जो आज एक एलिगेंट कैटेगरी के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। जो कही न कही यह सभी ब्रांड एक क्लास, स्टैंडर्ड को दिखाते है। जो ह्यूज पर्सनैलिटी को बनाए रखना होता है। आप भी बड़े ब्रांड पहनने के शौकीन है तो आप भी इन ब्रांड्स को अपने विशलिस्ट में ऐड कर सकते है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story