World's Most Expensive School: दुनिया का सबसे महंगा स्कूल, फीस जान उड़ जाएंगे होश

World's Most Expensive School: आज हम आपको एक ऐसे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इतना महंगा है कि अमीर व्यक्ति भी यहां की फीस नहीं दे पाता।

Akshita Pidiha
Published on: 6 Aug 2023 12:39 PM GMT (Updated on: 6 Aug 2023 1:11 PM GMT)
Worlds Most Expensive School: दुनिया का सबसे महंगा स्कूल, फीस जान उड़ जाएंगे होश
X
World's Most Expensive School (Photo Courtesy- Social Media)

World's Most Expensive School: विश्व में बड़े बड़े स्कूल हैं। जो अपनी सुख सुविधाओं और महंगी फ़ीस की वजह से जाने जाते हैं। पर एक ऐसा भी स्कूल है जिसकी फ़ीस बड़े बड़े अमीर व्यक्ति भी नहीं दे पाते हैं। इस स्कूल में दाख़िला बड़ी मुश्किल से हो पाता है।

हम बात कर रहे हैं स्विट्ज़रलैंड के इंस्टीट्यूट ले रोज़ी स्कूल (Institut Le Rosey, Switzerland) की, जो दुनिया का सबसे महँगा स्कूल है। इसकी एक साल की फ़ीस आपको हैरान कर देगी। इसकी एक साल की फ़ीस में आप घर, कार भी ख़रीद सकते हैं।

राजा, महाराजा के बच्चे लेते हैं दाखिला

यह स्कूल देखने में एक रिज़ॉर्ट जैसा हैं। इसमें कई राजा, सम्राट और अरबपति के बच्चे शिक्षा लेते हैं। इस स्कूल की स्थापना 1880 में रोले शहर मे कार्नाल द्वारा की गई थी।

स्कूल में लगती है इतनी फीस

ले रोजी में लगभग 400 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है। एक देश से केवल 10 फीसदी स्टूडेंट्स को अनुमति प्राप्त है। इसके दो कैम्पस है। इस स्कूल की ट्यूशन फीस करीब 1,08,47,859 रुपये सालाना हैं।

यह एक डिमांडिंग स्कूल है, जिसकी वजह से इसकी फ़ीस इतनी महंगी है। इसमें 150 टीचर्स हैं। साथ ही स्टूडेंट्स के लिए सहायक कर्मचारी भी हैं। इसके 30 फीसदी छात्र हर साल वर्ल्ड लेवल पर टॉप 25 में शामिल विश्वविद्यालयों में शामिल होते हैं।

स्कूल में मौजूद है हर तरह की फैसिलिटी

ये एक प्राइवेट बोर्डिंग स्कूल है, जहां 50 देशों के छात्र पढ़ते हैं। इसमें फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पढ़ाई कराई जाती है। स्कूल में एडमिशन की उम्र 7-18 साल है।

यहाँ पर बच्चों का सभी तरह से विकास कराया जाता है जिसके लिए एजुकेशनल ट्रिप के साथ-साथ, स्किल बेस्ड प्रोग्राम और रोजगार के पूरे अवसर दिए जाते हैं। ये स्कूल फ़ोरेन ट्रिप भी देता है। यहाँ पर स्टूडेंट्स के लिए हर तरह की फैसिलिटी मौजूद है।

यहाँ पर इंडोर, आउट्डॉर सभी तरह के गेम हैं। यहां तक कि स्कूल के विंटर कैंप में स्कीइंग की अलग से सुविधा दी जाती है।

रोजियन कहलाते हैं इस स्कूल के बच्चे

एक क्लास में लगभग 10 छात्रों से भी कम संख्या रहती है, ताकि टीचर सभी पर पर्याप्त ध्यान दे सकें। साथ ही यहाँ के शिक्षकों को भी सुविधा दी जाती है। 30 सीटें यहां के टीचर्स के बच्चों के लिए रिजर्व होती हैं, जिनमें से 3 को हर साल स्कॉलरशिप दी जाती है। यहाँ एक कॉन्सर्ट हॉल भी है। यह स्कूल 70 एकड़ में फैला है। यहां पढ़ने वाले बच्चे स्टूडेंट नहीं, रोजियन कहलाते हैं।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story