×

क्या आप बहुत अधिक पानी पीना पसंद करेंगे?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि जलयोजन आवश्यक है। प्रत्येक दिन हम पसीना, सांस लेने और बाथरूम जाने जैसे सामान्य कार्यों के माध्यम से लगभग दो से तीन लीटर खो देते हैं।

Roshni Khan
Published on: 7 May 2019 10:30 AM GMT
क्या आप बहुत अधिक पानी पीना पसंद करेंगे?
X

लखनऊ: हम सभी ने प्रतिदिन और आठ गिलास पानी पीने की सिफारिश सुनी है। विज्ञान अभी भी इस बात पर निर्भर है कि आपको प्रत्येक दिन कितना पानी पीना चाहिए।

ये भी देंखे:अमेरिकी सांसद की मांग, मिल सकता है गांधीजी को यहां सर्वोच्च सम्मान

इसमें कोई संदेह नहीं है कि जलयोजन आवश्यक है। प्रत्येक दिन हम पसीना, सांस लेने और बाथरूम जाने जैसे सामान्य कार्यों के माध्यम से लगभग दो से तीन लीटर खो देते हैं।

लेकिन क्या आप बहुत अधिक पानी पी सकते हैं?

मानो या न मानो, आप कर सकते हैं!

पानी का नशा, या पानी की विषाक्तता के रूप में जाना जाता है, यह तब होता है जब आप अपने शरीर की तुलना में अधिक पानी पीते हैं।

आपके रक्त में सोडियम का एक निश्चित स्तर होता है जो आपके गुर्दे को नियंत्रित करता है। यदि वह स्तर बहुत कम हो जाता है, तो कहें कि आपके गुर्दे अधिक पानी पीने से एक ही बार में प्रक्रिया करने में सक्षम हैं, तो आपका रक्त पतला और पानीदार हो जाता है - एक स्थिति जिसे हाइपोनेट्रेमिया के रूप में जाना जाता है।

आपके रक्त में अतिरिक्त पानी आपके शरीर के चारों ओर ले जाया जाता है, जहाँ यह आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करता है। जिससे उन्हें गुब्बारे की तरह फुलाया जाता है। अब आपके शरीर की अधिकांश कोशिकाएं थोड़ा अतिरिक्त आकार देने में सक्षम हैं।

लेकिन वहाँ एक जगह है जहाँ आप निश्चित रूप से ऐसा नहीं करना चाहते हैं - मस्तिष्क। आपका मस्तिष्क खोपड़ी के अंदर चुपके से बैठता है, जिसका अर्थ है कि इसका विस्तार करने के लिए कोई जगह नहीं है।

जैसे-जैसे आपके मस्तिष्क में सूजन होती है और खोपड़ी में दबाव बढ़ता है, आपके मस्तिष्क को ऑक्सीजन से वंचित करने से रक्त प्रवाह कम हो जाता है।

जल विषाक्तता के पहले लक्षण सिरदर्द और मतली हैं, लेकिन जैसा कि मस्तिष्क आगे बढ़ता है आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है, दौरे का अनुभव हो सकता है, कोमा में जा सकता है, या मर भी सकता है!

पानी की विषाक्तता के कारण पानी की सही मात्रा व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है।

और कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि आपको कितना पसीना आता है, लेकिन अधिकांश रिपोर्ट किए गए मामलों में कुछ ही घंटों में कई गैलन पीने वाले लोग शामिल होते हैं।

ये भी देंखे:Election: वोटर ने पूछा सवाल तो बगले झांकने लगे विधायक जी

इसलिए अपने आप को ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीने के लिए मजबूर न करें जैसा आपको लगता है।

यदि आप अपनी प्यास को अपना मार्गदर्शक मानते हैं तो आपको बस ठीक होना चाहिए।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story