×

अमेरिकी सांसद की मांग, मिल सकता है गांधीजी को यहां सर्वोच्च सम्मान

पूरा विश्व उनकी 150वीं जयंती मना रहा है। कांग्रेसनल गोल्ड मेडल अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन मेलोनी ने कहा कि गांधी, "सचमुच प्रेरित करने वाले नेता और ऐतिहासिक हस्ती हैं।" 

suman
Published on: 7 May 2019 10:15 AM GMT
अमेरिकी सांसद की मांग, मिल सकता है गांधीजी को यहां सर्वोच्च सम्मान
X

जयपुर:अमेरिका की संसद में महात्मा गांधी को अमेरिकी संसद (कांग्रेस) के स्वर्ण पदक से सम्मानित करने की मांग उठी है. अमेरिकन कांग्रेस की सदस्य कैरेलिन मेलोनी ने मांग की है कि नेल्सन मंडेला और लूथर किंग जैसे नेताओं को अहिंसा के रास्ते पर प्रेरित करने वाले मोहन दास करम चंद्र गांधी को 2019 का कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाए।अमेरिका की एक प्रभावशाली सांसद ने कहा है कि नेल्सन मंडेला एवं मार्टिन लूथर किंग जैसे नेताओं को अपने अहिंसा के सिद्धांतों से प्रेरित करने वाले महात्मा गांधी को इस साल कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाना चाहिए। पूरा विश्व उनकी 150वीं जयंती मना रहा है। कांग्रेसनल गोल्ड मेडल अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन मेलोनी ने कहा कि गांधी, "सचमुच प्रेरित करने वाले नेता और ऐतिहासिक हस्ती हैं।"

मास्टर साब को फेसबुक पर मिली ‘Angel’, कमरे में ले गई फिर लुट गए तो लुट गए

मेलोनी पिछले साल अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में एक विधेयक लेकर आईं थीं, जिसमें गांधी को उनके अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाने के लिए मरणोपरांत स्वर्ण पदक देने का प्रस्ताव दिया गया था।उन्होंने न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास में आयोजित कार्यक्रम "अहिंसा: भगवान महावीर का संदेश" और अंतरराष्ट्रीय अहिंसा फाउंडेशन अमेरिका (आईएएफ) की ओर से आयोजित महात्मा गांधी की 150वीं जयंती कार्यक्रम में श्रोताओं से कहा कि गांधी, "कई तरीकों से परिवर्तनकारी थे" और विश्वभर के लोगों एवं सभी अमेरिकियों के लिए एक प्रेरणा थे। उन्होंने कहा कि मंडेला और किंग दोनों ने ही अहिंसा के दर्शन और अपने नेतृत्व का श्रेय गांधी को दिया है और दोनों को ही कांग्रेसनल गोल्ड मेडल प्राप्त है।

suman

suman

Next Story