×

घर पर बनांए हर्बल स्किन टोनर, ऐसे चमक उठेगा चेहरा, बढ़ेगा आत्मविश्वास

इस भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने स्किन का केयर करना भूल ही जाते हैं। ज़्यादातर समय हम बाहर ही बिताते है जिसके चलते हमारी स्किन इस धूल और प्रदूषण के कारण बेजान और चेहरे की रंगत मानो उड़ जाती है।

Monika
Published on: 3 Jan 2021 7:06 AM GMT
घर पर बनांए हर्बल स्किन टोनर, ऐसे चमक उठेगा चेहरा, बढ़ेगा आत्मविश्वास
X
ऐसे चमक उठेगा चेहरा, बढ़ेगा आत्मविश्वास

इस भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने स्किन का केयर करना भूल ही जाते हैं। ज़्यादातर समय हम बाहर ही बिताते है जिसके चलते हमारी स्किन इस धूल और प्रदूषण के कारण बेजान और चेहरे की रंगत मानो उड़ जाती है। लेकिन क्या आपको पता है बाज़ार की महंगी कॉस्मेटिक से आपके जेब पर ही असर दिखता है चेहरा फिर कुछ दिन में बेजान हो जाता है। आज हम आपको ऐसे सस्ते और असरदार उपाए के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके उपाए से आपका चेहरा खिल उठेगा साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा जो आपको अपने घर में ही मिल सकता है। आइए ऐसे ही होमेमाड़ टोनर की विधि और लगाने का तरीका बताते है जो जार स्किन टाइप के लोगों के लिए काम करेगा।

बता दें, जब हम अपना चेहरा धोते हैं या फेसवॉश करते हैं तब हमारी त्वचा के महीन रोम छिद्र खुल जाते हैं। क्योंकि इनके माध्यम से त्वचा के कई प्रकार के टॉक्सिन्स और ऑइल बाहर निकलते हैं और चेहरा धोने के बाद ये साफ हो जाते हैं। इन ओपन पोर्स को बंद करना जरूरी होता है। यदि आप अपनी त्वचा के रोम छिद्रों यानी ओपन पोर्स को खुला छोड़ देंगे तो आपको पिंपल, ऐक्ने या चेहरे पर फुंसी जैसी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन पोर्स को बंद करने का सबसे अच्छा तरीका स्किन टोनर होता है। इससे चेहरा लंबे समय तक फ्रेश रहता है। त्वचा में नमी बनी रहती है. इसके लिए घर पर बने टोनर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हर्बल टोनर बनाने की विधि

घर पर हर्बल टोनर बनाने के लिए आपको चाहिए 2 नींबू, 2-3 चम्मच गुलाब जल, चुटकी भर हल्दी और 1 चम्मच एलोवेरा जेल। सबसे पहले आप दोनों नींबू को काटकर मिक्सी जार में डालें और गुलाबजल भी डालकर इन्हें पीस लें।

तैयार मिश्रण को महीन जाली की छलनी या कॉटन के साफ कपड़े के माध्यम से कटोरी में छान लें। अब इसमें एक चम्मच एलोवरा जेल और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। जब सभी चीजें अच्छी तरह मिक्स हो जाएं तो आप इस लिक्विड को एक स्प्रे बॉटल में भर लें। आपका लेमन नींबू स्किन टोनर तैयार है।

ये भी पढ़ें: लड़कियों के लिए खास: दो मुंह के बालों से परेशान, तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

क्या है लेमन टोनर के फायदे

लेमन यानी नींबू विटमिन-सी से भरपूर होता है। इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो ऐंटिऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसलिए नींबू को त्वचा पर लगाने से किसी भी तरह का इंफेक्शन या एक्ने जैसी समस्या नहीं होती है। लेकिन इस बात का पूरा ध्यान रखे कि नींबू का रस कभी भी त्वचा पर प्योर रूप में या सीधे अप्लाई नहीं करना चाहिए। खासतौर पर चेहरे की त्वचा पर। ये बहुत जल्दी रिएक्शन करता है. इसलिए नींबू के रस में गुलाबजल या ग्लिसरीन मिलाने के बाद ही इसका त्वचा पर उपयोग करना चाहिए।

एक हफ्ते तक कर सकते है इस्तेमाल

घर में टोनर बनाने का मतलब ये पूरी तरह हर्बल प्रॉडक्ट्स से बना है. जिसमे इसकी सेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए कोई एस्ट्रिजेंट का उपयोग नहीं हुआ है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल एक हफ्ते तक आराम से कर सकते है। 7 दिन के बाद नया टोनर बना लें।

ये भी पढ़ें : Health Tips 2021: इस साल खाने की ये चीजें करेंगी ट्रेंड, जानिए इनके बारे में

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story