×

Lok Sabha Election 2024 Voting: छठे चरण के तहत 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान समाप्त, कुल 58.82% वोटिंग, पश्चिम बंगाल सबसे आगे

Lok Sabha Election 2024: छठे चरण में देश के सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। इस फेज में कुल 58.82 प्रतिशत वोटिंग हुई।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 25 May 2024 1:32 PM GMT (Updated on: 25 May 2024 2:05 PM GMT)

Lok Sabha Election 2024 Sixth Phase: छठे चरण में देश के सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 58 लोकसभा सीटों पर आज मतदान समाप्त हो गया। इन सभी लोकसभा क्षेत्रों में चुनावी शोर गुरुवार की शाम को ही थम गया था। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में मतदान होना था, मगर इसे स्थगित कर दिया गया था।,अब यहां आज यानी छठे चरण में मतदान हुआ।

छठे चरण के मतदान में तीन केंद्रीय मंत्रियों और तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का फैसला होना है। छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों के साथ ही बलरामपुर जिले की गैसंडी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हुआ।

Live Updates

  • उपराष्ट्रपति धनखड़ ने पत्नी के संग किया मतदान
    25 May 2024 3:52 AM GMT

    उपराष्ट्रपति धनखड़ ने पत्नी के संग किया मतदान

    Lok Sabha Election 2024 Voting Live: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपनी पत्नी सुदेश धनखड़ के संग दिल्ली में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोट डाला।

  • 25 May 2024 3:49 AM GMT

    उपसभापति हरिवंश ने किया मतदान

    Lok Sabha Election 2024 Voting Live: राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने लोकसभा के छठे चरण के लिए रांची के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

  • प्रियंका के बच्चे रेहान और मिराया ने डाला वोट
    25 May 2024 3:47 AM GMT

    प्रियंका के बच्चे रेहान और मिराया ने डाला वोट

    रॉबर्ट वड्रा और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के बच्चों रेहान राजीव वाड्रा और मिराया वाड्रा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

  • राष्ट्रपति मुर्मू ने किया मतदान
    25 May 2024 3:40 AM GMT

    राष्ट्रपति मुर्मू ने किया मतदान

    Lok Sabha Election 2024 Voting Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा चुनाव के छठे चरण के दौरान दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

  • 25 May 2024 3:37 AM GMT

    वोट करें लेकिन भाजपा को दें, वोट डालने के बाद बोले मोदी

    Lok Sabha Election 2024 Voting Live: दिल्ली के उत्तर-पूर्वी दिल्ली से सांसद और भाजपा उम्मीदवार, मनोज तिवारी ने अपना वोट डाला है। वोट डालने के बाद कांग्रेस द्वारा चुना गया उम्मीदवार (कन्हैया कुमार) देश की सेना को गाली दे रहा है। मुझे लगता है कि पारंपरिक मतदाता भी उसे वोट नहीं देंगे। वे वोट देने से इनकार कर देंगे। वोट करें, लेकिन उनके पक्ष में वोट नहीं देंगे, हमें देश के विकास के लिए और पीएम मोदी के लिए वोट देना है।

  • ऑटो रिक्शा से वोट डालने पहुंचे BJD नेता वीके पांडियन
    25 May 2024 3:33 AM GMT

    ऑटो रिक्शा से वोट डालने पहुंचे BJD नेता वीके पांडियन

    Lok Sabha Election 2024 Voting Live: 5T के अध्यक्ष और BJD नेता वीके पांडियन ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण और ओडिशा विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए भुवनेश्वर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वह ऑटो से मतदान केंद्र पहुंचे। मतदान करने के बाद पांडियन ने मीडिया कर्मियों से बातचीत में कहा, 8सभी को लोकतंत्र के पर्व में भाग लेना चाहिए और अपने मत का प्रयोग करना चाहिए. आइए हम सब मिलकर मतदान प्रतिशत बढ़ाएं। मैं अपने मताधिकार का प्रयोग कर बहुत खुश हूं। लोकतंत्र में सब बराबर हैं। ऑटो एसोसिएशन ने मुझसे अनुरोध किया, इसलिए मैं ऑटो रिक्शा में आया।

  • 25 May 2024 3:26 AM GMT

    इस बार बीजेपी पार करेगी 400 सीटें

    Lok Sabha Election 2024 Voting Live: बिहार के पश्चिमी चंपारण सीट पर आज मतदान हो रहा है। यहां से संजय जयसवाल बीजेपी के प्रत्याशी हैं, उन्होंने यहां के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए बिहार बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष संजय जयसवाल ने कहा, 'यह सिर्फ एक नारा नहीं है बल्कि देश की जनता का मानना है कि इस बार बीजेपी 400 सीटें पार करेगी क्योंकि हमने गैस, मुफ्त राशन, बिजली दी है।

  • जारी मतदान के बीच महबूबा मुफ्ती सड़क पर धरने पर बैठीं
    25 May 2024 3:18 AM GMT

    जारी मतदान के बीच महबूबा मुफ्ती सड़क पर धरने पर बैठीं

    Lok Sabha Election 2024 Voting Live: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट उम्मीदवार पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती जारी मतदान के बीच पार्टी के कार्यकर्ताओं को बंद करने को लेकर धरने पर बैठ गई हैं। उन्होंने कहा कि पीडीपी कार्यकर्ताओं को बिना किसी कारण के पुलिस स्टेशनों में बंद किया जा रहा है। कार्य में डीजी, एलजी, ऊपर से नीचे तक सभी अधिकारी इसमें शामिल हैं। इन लोगों ने पीडीपी के पोलिंग एजेंटों को पुलिस स्टेशनों में बंद कर दिया है। आपने कहा था कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होंगे, लेकिन आप यह सब कर रहे हैं। कई जगहों से शिकायतें मिल रही हैं कि मशीनों (ईवीएम) से छेड़छाड़ करने की कोशिश की जा रही है। ये लोग 1987 के चुनाव में हुई गड़बड़ी को दोहराना चाहते हैं. अगर महबूबा मुफ्ती से इतना डरते हो तो पहले कहना था, मैं चुनाव ही नहीं लड़ती। 

  • 25 May 2024 3:09 AM GMT

    शहाबुद्दीन की पत्नी हेना शहाब ने डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Voting Live: बिहार में गैंगस्टर-राजनेता दिवंगत मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हेना शहाब अपना वोट डालने के लिए सीवान के मतदान केंद्र पर पहुंची और वोट डाला। वह यहां से निर्दलीय उम्मीदवार हैं। इंडी गठबंधन राजद से अवध बिहारी चौधरी तो जद (यू) ने विजयलक्ष्मी देवी चुवानी मैदान में हैं।

  • गौतम गंभीर ने डाला वोट, मोदी सरकार पर की ये बात
    25 May 2024 2:42 AM GMT

    गौतम गंभीर ने डाला वोट, मोदी सरकार पर की ये बात

    Lok Sabha Election 2024 Voting Live: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी पूर्वी दिल्ली के सांसद और पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट कास्ट किया। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि सभी को बाहर आना चाहिए और बड़ी संख्या में मतदान करना चाहिए। यह हमारी शक्ति है, यह हमारा लोकतंत्र है। सरकार ने पिछले 10 वर्षों में विकास के लिए काम किया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story