×

Lucknow News: बेस्ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप के पुरे हुए चार साल, डाक्यूमेन्ट्री से साझा किया ग्रुप की यात्रा

Lucknow News: ग्रुप का लक्ष्य ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों का मनोबल बढ़ाने तथा साथ-साथ ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी गलतफहमियों को दूर करने की कोशिश करना है...

By
Published on: 29 April 2023 9:33 PM GMT
Lucknow News: बेस्ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप के पुरे हुए चार साल, डाक्यूमेन्ट्री से साझा किया ग्रुप की यात्रा
X
Celebration of 4 years Journey Of Lucknow Breast Cancer Support Group

Lucknow News: स्तनधारी कैंसर के मरीज़ों क मनोबल बढ़ाना और स्तन कैंसर से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए बेस्ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप ने सफलतापूर्वक आज चार साल पूरे कर लिए। चार वर्ष पुरे होने के उपलक्ष्य में ‘’Celebrating Journey of Lucknow Breast Cancer Support Group: 4 Years’’ यह ग्रुप किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के इण्डोक्राइन सर्जरी विभाग के तहत काम करता है। चार साल पूरे करने के उपलक्ष्य में पिछले चार वर्षों की यात्रावृत्तान्त को डाक्यूमेन्ट्री फिल्म के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। यह आयोजन सेल्वी हाल में हुआ।

ग्रुप का विज़न

ग्रुप के संस्थापक प्रो. आनन्द मिश्र का मुख्य विज़न है कि ग्रुप में जुडे़ सर्वाइवरस अपनी बिमारी के दौरान प्राप्त अनुभवों तथा इलाज के उपरान्त अपने परिवारिक एवं सामाजिक जीवन से जुड़ी समस्याओं आदि के संबंध में स्तन कैंसर बिमारी के नये मरीजों की सहायता तथा उनके इलाज में सहयोगी बने। कार्यक्रम में लगभग 150 सर्वाइवरस एवं उनकी देखभाल करने वाले परिवारिक सदस्य द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस कार्यक्रम में स्वेच्छा से स्तन कैंसर बिमारी में सहयोग करने वाले सर्वाइवरस को I am Proud Breast Cancer Conqueror की पोर्टफोलियों बनाकर प्रदान किया गया। पोर्टफोलियों प्राप्त सर्वाइवरस समाज में स्तन कैंसर से संबन्धित बिमारी के विषय में जानकारी तथा सामाजिक जागरुकता को बढ़ाने में अधिक से अधिक अपना सहयोग प्रदान करेंगे, इस ग्रुप के अनेक सदस्य वाल्नटियर के रुप में, इलाज करा रहें मरीजों की भरपूर सहायता करते है। पूर्व में ग्रुप द्वारा लखनऊ में स्तन कैंसर की जागरुकता के लिये पिंक मैराथन, सर्वाइवर के फैशन शो जैसे कार्यक्रम का सफल आयोजन किया जा चुका है।

पुस्तक का हुआ विमोचन

इस मौके पर प्रो0 आनन्द मिश्र द्वारा लिखित पुस्तक “Chronicles of Breast Cancer Survivors: stories of Hope, strength and inspiration” Stardom Books USA का विमोचन किया गया, इस किताब में स्तन कैंसर की बिमारी को जीत चुके 16 महिलाओं की विजय यात्रा का सचित्र वर्णन है।

यह ग्रुप सामाजिक कार्या में रुचि रखने वालों महानुभावों के सहयोग तथा अभिदान से चलता है ,इस ग्रुप के चार साल यात्रा में योगदान देने वाले सदस्यों को ’’सपोर्ट ग्रुप रत्न सम्मान’’ से सम्मानित करते हुये आभार एवं कृतज्ञता प्रकट की गयी।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में नम्रता पाठक धर्मपत्नी उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक जउपस्थित रहीं , सर्वाइवर के प्रोत्साहन हेतु अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित पैराएथलिट पदमश्री मौलाथी कृष्णमूर्ति होल्ला, डा. प्रज्ञा त्रिपाठी एमएलसी एवं ग्रुप की समानित सदस्यों में से सबसे अधिक उम्र की सर्वाइवर मनी वर्धन विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित रहीं।

Next Story