×

Hema Meena Raid: पेशे से इंजीनियर पर काम दलालों वाले, रेड में करोड़ों की प्रॉपर्टी जब्त, जानें पूरा मामला...

Bhopal News Hema Meena Raid:मध्य प्रदेश में संविदा पर नौकरी करने वाली एक सहायक इंजीनियर हेमा मीणा के घर से करोड़ों की संपत्ति बरामद की गई है। हैरानी की बात तो ये है कि मीणा की महीने की सैलरी महज 30000 रुपये ही है।

Yachana Jaiswal
Published on: 12 May 2023 5:00 PM GMT
Hema Meena Raid: पेशे से इंजीनियर पर काम दलालों वाले, रेड में करोड़ों की प्रॉपर्टी जब्त, जानें पूरा मामला...
X
Pic Credit - Social Media

Bhopal News Hema Meena Raid: झीलों की नगरी भोपाल से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक असिस्टेंट इंजीनियर हेमा मीणा के घर बचते बचाते लोकायुक्त की टीम ने रेड डाल दिया। रेड में घर का हाल देखकर टीम हक्का बक्का हो गई। हैरान करने वाली बात यह है कि मीणा की महीने की सैलरी मात्र 30,000/- रुपये ही है। तो वह इतना आलिशान लाइफस्टाइल कैसे जी रही है? इस इंजीनियर के खिलाफ कुछ महीने पहले कुछ गड़बड़ होने की संभावना जताई गई थी। भोपाल में संविदा पर नौकरी करने वाली एक असिस्टेंट इंजीनियर हेमा मीणा के घर से करोड़ों की संपत्ति का खुलासा लोकायुक्त के रेड में हुआ है।

आइए जानते हैं पूरा मामला

मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन की सहायक इंजीनियर हेमा मीणा के घर समेत अन्य आवासों पर लोकायुक्त टीम ने छापा मारा है। यह छापा भी छुपते छुपाते घुसकर रंगे हाथों डाला गया है। हेमा मीणा के बिलखिरिया के आवास, रायसेन के फार्म हाउस सहित तीन स्थानों पर सुबह 6 बजे छापेमारी की गई। जो कार्रवाई अभी भी जारी है। छापेमारी के दौरान लोकायुक्त टीम को हैरान करने वाली चीजें घर से बरामद की गई है। हेमा मीणा का वेतन 30 हजार रुपये महीना है लेकिन उनके घर पर 30 लाख रुपये की एलईडी लगी हुई थी।

असिस्टेंट इंजीनियर हेमा मीणा अपने पिता के नाम 20 हजार वर्गफीट जमीन पर बने 40 कमरों के बंगले में रहती है। इसकी कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये से ज्यादा होने का अनुमान है।

मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन भोपाल में प्रभारी असिस्टेंट इंजीनियर हेमा मीणा को नौकरी से निष्कासित कर दिया गया है। कॉरपोरेशन के चेयरमैन आईपीएस कैलाश मकवाना ने इस संबंध में विभाग के एमडी उपेंद्र जैन को निर्देश जारी किए है। चेयरमैन ने संविदा पर नौकरी पर कार्यरत प्रभारी असिस्टेंट इंजीनियर को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश जारी किया है

7 करोड़ की संपत्ति का खुलासा

लोकायुक्त टीम की रेड में हेमा के आवासों से अब तक सात करोड़ रुपए की संपत्ति का खुलासा, साफ तौर पर हुआ एक करोड़ की कीमत का बंगला, रायसेन, भोपाल और विदिशा में खरीदी हुई जमीनों के डॉक्यूमेंट्स बरामद। असिस्टेंट इंजीनियर के घर से जब्त हुई प्रॉपर्टी, हेमा के इनकम से 232 प्रतिशत अधिक है। सहायक इंजीनियर के खिलाफ लोकायुक्त को वर्ष 2020 में पहली शिकायत संज्ञान में आया थी। शिकायत मिलने के बाद से नजर बनाकर रखा जा रहा था। शिकायत की पुष्टि होने पर लोकायुक्त ने रेड डाली और और यह हैरान करने वाला खुलासा नतीजे के रूप में सामने है।

करोड़ों का बंगला खेती के उपकरण बरामद

हेमा मीणा के पास एक करोड़ रुपए का लग्जरी बंगला है। वहीं, लोकायुक्त टीम को भोपाल, रायसेन और विदिशा के कई गांवों जमीन खरीदने के सबूत डॉक्यूमेंट्स के साथ मिले है। इसके अतिरिक्त टीम को धान बुवाई मशीन, हार्वेस्टर, ट्रेक्टर और खेती में काम आने वाले अन्य उपकरण के कागज बरामद हुए है।

ब्रांडेड शराब की बोतलें और 10 कारे फॉर्महाउस पर थे

छापेमारी के दौरान मीणा के फार्म हाउस से 10 कारें भी बरामद की गई है। इसके अलावा करोड़ों रुपये के कृषि उपकरण, साढ़े 10 लाख का सोना, 8 हजार की चांदी और 70 हजार रुपये नकद मिले हैं। तीन डिजिटल वीडियो रिकार्डर (डीवीआर) और महंगी शराब की बोतलें भी बरामद की गई हैं।

कुत्तों को खिलाने के लिए बनती थी मशीनों से रोटी

यही नहीं, लोकायुक्त पुलिस के छापे में संविदा इंजीनियर के बंगले से रोटी बनाने की भी मशीन मिली है। 2.50 लाख रुपये की इस मशीन का इस्तेमाल कुत्तों के लिए रोटी बनाने में होता है बताया जा रहा है की 40 से 50 ब्रीड के कुत्तों को भी पल रखा था।

30 लाख का टीवी सेट, थार समेत 10 महंगी गाड़ियां

हेमा मीणा के बंगले में लग्जरी आइटम्स की भरमार थी। एक कमरे से 30 लाख रुपये का टीवी सेट बरामद हुआ है। साथ ही 2 ट्रक, 1 टैंकर और महिंद्र थार समेत 10 महंगी गाड़ियां भी इंजीनियर के बंगले से बरामद की गई है।

मात्र 13 वर्ष पहले लगी थी नौकरी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पति से तलाक ले चुकी हेमा मीणा रायसेन जिले के चपना गांव की रहने वाली है। साल 2011 में उसकी संविदा पर नौकरी लगी थी। फिलहाल वह मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन में प्रभारी असिस्टेंट इंजीनियर के पद पर कार्यरत थी, हालांकि तत्काल प्रभाव से हेमा को निष्कासित कर दिया गया है।

छापे में बरामद हुई

भोपाल के पास बिलखिरिया में बंगला, फार्म हाउस, लाखों के कृषि उपकरण, लगभग 60-70 अलग-अलग ब्रीड की गायें भी मौजूद, डेयरी फार्म फार्म हाउस पर हाउसिंग बोर्ड के लाखों के सरकारी उपकरण फार्म हाउस पर कई विदेशी नस्ल के डॉग (पिटबुल, डाबरमैन), टीवी, सीसीटीवी मॉनिटर, अलमारी, ऑफिस टेबल, रिवॉल्विंग चेयर फार्म हाउस में बनाया एक विशेष कमरा, कमरे में महंगी शराब, सिगरेट जैसी चीजें मौजूद 2 ट्रक, 1 टैंकर, थार समेत महंगी 10 गाड़ियां।

इतनी बड़ी जमाखोरी में हेमा का रोल अकेला तो नहीं

रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार यह बताया जा रहा है कि, इतनी बड़ी जमाखोरी का काम हेमा अकेले तो नहीं कर सकती हो सका है इसके पीछे कई अन्य अधिकारियों का भी मिली जुली पार्टी हो। इनके पीछे इसी विभाग का कोई और बड़ा अधिकारी भी है जिसने अपनी संपत्ति को हेमा मीणा के नाम करवा दी है। हालांकि, सबूतों के गैर मौजूदगी में कुछ भी कहने से कोई भी पीछे हट रहा है। लोकायुक्त पुलिस सभी पहलुओं पर चर्चा कर रही है और जरूरत पड़ने पर हेमा के करीबी बताए जाने वाले विभाग के अन्य अधिकारियों से जल्द ही पूछताछ होने की संभावना है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story